पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:7 साल बाद 17 अक्टूबर की रात 1.7 डिग्री तापमान गिरने पर भी सबसे ज्यादा गर्म

दतिया7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिन का तापमान 36 डिग्री पर स्थिर
  • नहरों में पानी चलते ही गिरने लगा रात का तापमान, बढ़ने लगी सर्दी

शनिवार को सात साल में पहली बार न्यूनतम तापमान सबसे ज्यादा 20.5 डिग्री रिकार्ड किया गया। हालांकि पिछले तीन दिनों की तुलना में तापमान में 1.7 डिग्री की गिरावट हुई है और इसी गिरावट के साथ ही रात में ठंडक फिर से बढ़ने लगी है।

नवरात्र के प्रथम दिन न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई है इसका मुख्य कारण दो दिन पहले राजघाट नहरों में पानी छोड़ना है। नहरों में पानी आने से ठंडक बढ़ी है। जबकि अधिकतम तापमान तीन दिन से 36 डिग्री पर स्थिर है। न कम हो रहा है और न ज्यादा।

शुक्रवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री दर्ज किया गया था। शनिवार को भी अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 1.7 डिग्री गिरकर 20.5 डिग्री दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान जहां तीन दिन से 36 डिग्री पर स्थिर है। जबकि न्यूनतम तापमान में गिरावट है।

शनिवार को हवाओं का रुख भी बदला और दक्षिण से पश्चिम की ओर चलने लगीं। हवा की रफ्तार 10 किमी प्रति घंटा रही जिससे सुबह सर्दी का अहसास भी हुआ। हालांकि दिन के तापमान में गिरावट न होने के कारण किसान असमंजस में हैं। क्योंकि तापमान अधिक होने से रबी सीजन की फसलों की बोवनी शुरू नहीं हो पा रही है जिन किसानों ने चना, सरसों, मसूर, मटर की बोवनी कर भी दी है कि उन्हें सिंचाई करनी पड़ रही है।

तभी बीज अंकुरित हो रहा है। यदि तापमान लगातार बढ़ा तो किसानों की चिंता बढ़ना तय है। क्योंकि ज्यादा तापमान से अंकुरित बीज को नुकसान हाे सकता है। हालांकि आगामी कुछ दिन ही न्यूनतम के साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट की संभावना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें