पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही से हादसा:तीन पहिया पर रॉन्ग साइड दौड़ रहे रेत के ट्रैक्टर ने पुलिस की गाड़ी को मारी टक्कर, चिरूला टीआई और सिपाही गंभीर

दतिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्वालियर-झांसी हाईवे पर बड़ौनी तिराहे पर पटवारी फार्म हाउस के पास की घटना

ग्वालियर-झांसी हाईवे पर रॉन्ग साइड दौड़ रहे रेत से भरे एक ट्रैक्टर ने गश्त कर रही पुलिस टीम के बोलेरो वाहन में टक्कर मार दी। हादसे में बोलेरो में सवार चिरूला थाना प्रभारी भूमिका दुबे और आरक्षक ड्राइवर राजीव वर्मा गंभीर घायल हो गए।

यह हादसा शनिवार की रात 11 बजे बड़ौनी तिराहे पर पटवारी फार्म हाउस के पास हुआ। आरोपी ट्रैक्टर ड्राइवर रेत से ओवरलोड ट्रॉली के साथ तीन पहिए का ट्रैक्टर उल्टी दिशा में दौड़ा रहा था। घायल थाना प्रभारी और आरक्षक को झांसी के अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां से रविवार को थाना प्रभारी को ग्वालियर रैफर कर दिया गया।

बता दें कि हाईवे के पास स्थित थानों के प्रभारियों की ग्वालियर-झांसी हाईवे पर रोज पेट्रोलिंग करने के लिए रोज नाइट ड्यूटी लगाई जाती है। शनिवार को चिरूला थाना प्रभारी भूमिका दुबे की ड्यूटी नाइट पेट्रोलिंग के लिए लगी थी। वे आरक्षक ड्राइवर राजीव वर्मा के साथ बोलेरो से शनिवार की रात 11 बजे बोलेरो से पेट्रोलिंग कर रही थीं।

पेट्रोलिंग करते वक्त जब वे कस्तूरी मैरिज गार्डन के सामने पहुंची, तभी बड़ौनी तिराहे की तरफ से आ रहे रेत से ओवरलोड ट्रैक्टर ने हाईवे पर कच्चे क्रॉसर पर अचानक ट्रैक्टर मोड़ दिया जिससे थाना प्रभारी जिस साइड बैठीं थीं, उसी साइड से ट्रैक्टर की भिड़ंत हो गई और बोलेरो अनियंत्रित होकर एक तरफ से डिवाइडर क्रॉस कर दूसरी तरफ पहुंचकर स्ट्रीट लाइट के फाउंडेशन से टकराकर फंस गई।

घटना में थाना प्रभारी भूमिका का सिर फट गया और शरीर में भीतरी चोटें आईं। ड्राइवर राजीव के कान के पास गहरी चोट आई। ड्राइवर राजीव ने ही कंट्रोल रूम को हादसे की सूचना दी। कुछ देर में ही डायल-100 और जिले के अन्य वरिष्ठ अफसर मौके पर पहुंचे।

तत्काल थाना प्रभारी और आरक्षक को जिला अस्पताल भेजा गया लेकिन जिला अस्पताल में किसी तरह की स्वास्थ्य सुविधाएं मौके पर उपलब्ध न होने से दोनों को झांसी रैफर कर दिया गया। थाना प्रभारी को रविवार की दोपहर झांसी से ग्वालियर के जनक हॉस्पीटल के लिए रैफर कर दिया गया जबकि आरक्षक झांसी के चिरंजीव हॉस्पिटल में भर्ती हैं।

100 मीटर की दूरी बचाने गलत दिशा में दौड़ा रहा था ट्रैक्टर, क्षमता से ज्यादा भरी थी रेत

रेत से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली इंजन व चेसिस नंबर के आधार पर ऊदल सिंह पुत्र शिवनाथ यादव निवासी ग्राम भिल्ला का है। शनिवार की रात 11 बजे ट्रैक्टर बड़ौनी तिराहे से आ रहा था। ट्रैक्टर को बड़ौनी तिराहे पर 100 मीटर दूर पांच नंबर बंदा से दतिया के लिए मुड़ना था, लेकिन 100 मीटर रास्ता बचाने के चक्कर में ड्राइवर उल्टी दिशा में दतिया की तरफ ट्रैक्टर ले जा रहा था।

आमतौर पर जब कोई वाहन उल्टी दिशा में चलता है तो सड़क की पट्‌टी के किनारे चलता है लेकिन ट्रैक्टर ड्राइवर डिवाइडर की तरफ ही 40 किमी प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ा रहा था। सीधी सड़क पर दतिया की तरफ से आ रही बोलेरो भी डिवाइडर की तरफ से आ रही थी, यह देखते हुए भी ड्राइवर ने कस्तूरी मैरिज गार्डन के सामने कच्चे क्रॉसर से डिवाइडर पार करने के लिए अचानक ट्रैक्टर मोड़ दिया जिससे पुलिस वाहन से आमने सामने भिड़ंत हो गई।

माफिया ओवरलोड रेत भरकर दौड़ाता है ट्रैक्टर-ट्रॉली, कर रहा मनमानी

पिछले एक साल से जिले की सभी रेत खदानें मैसर्स केपीएस भदौरिया कंपनी के पास हैं। रेत कंपनी रॉयल्टी के आधार पर न केवल खुद बल्कि दूसरे रेत माफिया को भी रेत बेच रही है। 3200 रुपए की रॉयल्टी पर रेत माफिया ट्रैक्टरों में क्षमता से ज्यादा रेत भरकर ले जा रहे हैं। हाइवे पर क्षमता से अधिक रेत से भरी ट्रैक्टर ट्राॅली दौड़ते वक्त इसी तरह के हादसे हो जाते हैं। रेत कंपनी के पास रेत का ठेका होने के बाद पुलिस और स्थानीय प्रशासन का रेत को लेकर हस्तक्षेप खत्म हो गया है। इसलिए ठेकेदार मनमानी कर रहा है।

3 पहियों पर दौड़ रहा था ट्रैक्टर

थाना प्रभारी के वाहन को टक्कर मारने वाला ट्रैक्टर तीन पहिया पर दौड़ रहा था। ट्रैक्टर के आगे का एक पहिया उसमें लगा ही नहीं था। यही नहीं टक्कर मारने के बाद ट्रैक्टर ड्राइवर रेत से भरी ट्रॉली के साथ 29वीं बटालियन के सामने पहुंचा और यहां आधी रेत बीच सड़क पर डाल दी।

जब ट्रॉली में रेत का वजन कम हुआ तो ड्राइवर ने ट्रैक्टर-ट्रॉली एसएएफ जवानों के आवासों के पीछे के रास्ते ठंडी सड़क से होते हुए उत्कृष्ट विद्यालय के सामने बस्ती के अंदर घुस गया लेकिन बस्ती के कच्चे रास्ते में ट्रॉली फंस जाने और पीछे डायल-100 आने से आरोपी ड्राइवर उसे वहीं छोड़कर भाग निकला। पूरी रात पुलिस ने गली में ट्रैक्टर-ट्रॉली की रखवाली की। रविवार की दोपहर में जेसीबी मशीन से ट्रैक्टर-ट्रॉली को कोतवाली ले जाया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें