पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सूरज के तेवर:साल 2017 के बाद 30 मार्च को दिन रात सबसे गर्म, तापमान 41 डिग्री पर

दतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दोपहर में गर्म हवा ने सताया, रात को भी नहीं मिली राहत, बुधवार को हल्की राहत की उम्मीद

30 मार्च साल 2017 के बाद सबसे गर्म रहा। दिन का तापमान 41 डिग्री पर तो रात का 19.5 डिग्री पर पहुंच गया। 30 मार्च 2017 को दिन का तापमान 42 डिग्री पर तो रात का 20.3 डिग्री दर्ज किया गया था। इसके बाद तीन साल तक मार्च माह में तपती गर्मी से राहत रही। लेकिन दो दिन में मौसम ने अचानक करवट ली।

मौसम केन्द्र ग्वालियर के वैज्ञानिक डॉ. सीके उपाध्याय बताते है कि पूर्व में कम दबाब का क्षेत्र बना है। निकल रहा पश्चिमी विक्षोभ कमजोर है। हवा के रूप में ही निकल रहा है। राजस्थान की साइड में कोई चक्रवात नहीं होने के कारण तापमान में अचानक उछाल आया है। बुधवार से मौसम बदलेगा। तापमान में 1 से 2 डिग्री तक की गिरावट होगी। लेकिन गर्मी का प्रभाव जारी रहेगा।

2 दिन में 2 डिग्री चढ़ा तापमान

28 मार्च को दिन का तापमान 39 डिग्री व रात का तापमान 17.5 डिग्री दर्ज किया गया था। दो दिन में तापमान ने 2 डिग्री का उछाल लिया। 30 मार्च को दिन का तापमान 41 डिग्री व रात का 19.5 डिग्री पर पहुंचा। अगर 24 घंटे की बात करें तो सोमवार की तुलना में मंगलवार को दिन का तापमान 0.2 डिग्री गिर कर 41 पर आया। जबकि रात का तापमान 0.7 डिग्री चढ़ कर 19.5 डिग्री पर पहुंच गया। रात में भी गर्म हवा का अहसास होने लगा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें