मौसम:5 मिनट बौछार के बाद निकली तेज धूप दिन का पारा 3.6 डिग्री चढ़ कर 330 पर

दतियाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीते साल की तुलना में गर्म रहे दिन-रात, कारण वर्ष 2019 में जुलाई के पहले सप्ताह में 5 दिन हुई थी बारिश, इस साल 2 दिन

मंगलवार की सुबह पहले बादल छाए, फिर धूप निकल आई। कुछ ही देर में आसमान में काले घने बादलों का डेरा जम गया। बादल देख कर जोरदार बारिश की आस जगी। लेकिन 5 मिनट के लिए पानी की बौछार गिरी और आसमान साफ हो गया। हल्के बादलों के बीच से सूर्यदेव की किरणें जमीन पर गिरने लगी। परिणाम 24 घंटे में तापमान 3.6 डिग्री चढ़ कर 33 डिग्री पर पहुंच गया। उमस भरी गर्मी ने सताना शुरू कर दिया। वर्ष 2019 की तुलना में दिन के साथ रात भी गर्म हो गई। 
वर्ष 2019 में जुलाई माह ही शुरूआत बारिश के साथ हुई थी। माह के पहले सप्ताह में 5 दिन बारिश होने से लोगों को खुशगवार मौसम मिला था। लेकिन इस साल मानसून रूठ गया। सप्ताह में सिर्फ 2 दिन ही बारिश हुई। जिससे तापमान से फिर गति पकड़ना शुरू कर दी। इससे गर्मी व उमस तो बढ़ ही रही, किसानों की भी परेशानी बढ़ रही है। किसानों ने धान की पौध लगा दी। बारिश न होने से पौध खराब हो रही है। उस पर धूप के कारण पौध का नुकसान हो रहा है। धान की पैदावार करने वाले किसानों को जोरदार बारिश का इंतजार है। ताकि खेतों में धान की रोपाई की जा सकें। 
3.6 डिग्री चढ़ा तापमान

24 घंटे में दिन का तापमान 3.6 डिग्री चढ़ कर 33 डिग्री पर पहुंच गया। सोमवार की सुबह हुई बारिश के कारण तापमान 2.9 डिग्री लुढ़क कर 29.4 डिग्री पर आ गया था। रात के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 25.3 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि सोमवार को तापमान 26.8 डिग्री था। 

2 दिन में जुलाई के औसत की 18 फीसदी बारिश
अखिल भारतीय केन्द्रीय मृदा एवं जल संरक्षण संस्थान में दर्ज आंकड़ों के हिसाब से जुलाई के पहले सप्ताह में हुई दो दिन बारिश में दतिया शहर में जुलाई माह की औसत बारिश की साढ़े 18 फीसदी बारिश हो चुकी है। जुलाई के दो दिन में कुल 43.9 मिमी बारिश दर्ज की गई। संस्थान के आंकड़ों में जुलाई माह की औसत बारिश 237.2 मिमी हैं

खबरें और भी हैं...