पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अभियान:मोहल्लों में वर्षों बाद सफाई हुई तो सीसी सड़क पर निकला 50 ट्रॉली मलबा

दतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला जेल के पीछे, ईदगाह मोहल्ला सहित नपा ने शुरू किया सफाई अिभयान
  • ईदगाह मोहल्ला में सड़क से ट्रैक्टर से हटवाई मलबे की मोटी परत

शहर में चल रहे सफाई अभियान के तहत नगर पालिका ने मुख्य सड़क मार्गों के किनारे सालों से लगे कचरे और मिट्‌टी के ढेरों की सफाई कराई है। अकेले जिला जेल के पीछे ही ट्रैक्टर का सूपा चलाकर सीसी सड़क पर जमी मिट्‌टी की एक फीट मोटी परत को दोनों तरफ से हटाया।

यहां जब से सड़क बनी तब से सफाई नहीं हुई थी। लगातार नालियों का पानी सड़क पर बहने से सीसी सड़क की चौड़ाई दस फीट रह गई थी। बांकी दोनों तरफ पांच से सात फीट तक मिट्‌टी की परत जम गई थी और हरी घास उग आई थी। अब पूरी सड़क साफ होने से नजारा साफ दिखने लगा है।

नगर पालिका साफ सफाई को लेकर इन दिनों जितनी गंभीर दिख रही है, इससे पहले कभी भी इस तरह की सजग नजर नहीं आई। छह महीने पहले शहर की तस्वीर कुछ और थी और आज कुछ और है। छह महीने पहले तक शहर ही नहीं बल्कि शहर के बाहरी इलाकों में सड़क किनारे ही कचरे के ढेर इस तरह लगे थे जैसे स्थाई कचरा घर बन गए हों।

सड़कें तक मिट्‌टी के नीचे दब गई थीं और सड़कें दिखाई तक नहीं देती थीं। इनमें सेंवढ़ा चुंगी बायपास, झांसी चुंगी से सेंवढ़ा चुंगी रोड पर गोविंद गौशाला के पीछे, कलेक्टर बंगला, एएसपी बंगला के सामने, ग्वालियर-झांसी हाईवे पुल के नीचे, जिला अस्पताल के सामने आदि जगहों पर नगर पालिका ने सफाई करके मैदान बनाए दिए हैं और सूखी मिट्‌टी डाल दी है।

यही नहीं कुछ जगहों पर मैदान बनाकर चारों तरफ तार फैंसिंग कराकर, ईंटें लगाकर पार्क भी विकसित किए जा रहे हैं। शनिवार को नगर पालिका ने जिला जेल के पीछे ट्रैक्टर का सूपा चलवाया गया।

वहीं इस संबंध में नगर पालिका सीएमओ एके दुबे का कहना है कि गृहमंत्रीजी और कलेक्टर साहब की शहर में बदलाव को लेकर विशेष रुचि है। उनकी मंशा अनुसार शहर में काम कराया जा रहा है। हमारा लोगों से भी आग्रह है कि वे भी इसमें सहयोग करें।

एक फीट मोटी परत जमी थी, अब दिखने लगी सीसी सड़क
जिला जेल के पीछे सड़क के दोनों तरफ सीसी सड़क मिट्‌टी से दब गई थी। इसका मुख्य कारण यह है कि ईदगाह मोहल्ला से नालियों का पानी सड़क पर बहता था जिससे मिट्‌टी जम गई थी। नाला भी चोक हो गया था। शुक्रवार को नगर पालिका ने जब सूपा चलवाया तो 50 ट्रॉली से अधिक मलवा निकला।

मोहल्ले के लोग बताते हैं कि सीसी सड़क करीब 10 साल पहले बनकर तैयार हुई थी। लेकिन उस वक्त नालियां नहीं बनाई गईं थीं जिससे घरों से निकलने वाला गंदा पानी सड़क पर ही बहता था। थोड़ी-थोड़ी मिट्‌टी बहकर सड़क पर जमती गई और मिट्‌टी की मोटी परत हो गई थी। लेकिन अब यहां पूरा मैदान नजर आने लगा है।

प्रशासक के अधीन आई नगर पालिका, दिखने लगा बदलाव
नगर पालिका 13 महीने से प्रशासक के अधीन है। इससे पहले तक नगर पालिका जनप्रतिनिधियों के अधीन रहती थी। जब भी नगर पालिका में सम्मेलन होते थे तो सबसे ज्यादा जनप्रतिनिधियों की बहस शहर की साफ सफाई को लेकर होती थी।

जनवरी 2020 में नगर पालिका भंग हो गई और कलेक्टर को प्रशासक बनाया गया। शुरूआती छह महीने तक नगर पालिका के कार्य धीमी गति से चले लेकिन कलेक्टर संजय कुमार के आते ही शहर में साफ सफाई ही नहीं अन्य विकास कार्यों ने भी गति पकड़ी। आज शहर का स्वरूप बदला-बदला दिखता है। चाहे लाइटिंग के क्षेत्र में हो, सफाई के क्षेत्र में हो, पार्किंग के क्षेत्र में हो। बदलाव स्पष्ट देखा जा सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें