पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लापरवाही:आधे शहर के नलों में काला पानी, लोगों ने सोशल मीडिया पर लिखा- महामारी में नपा काढ़ा पिला रही

दतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तस्वीर तिगैलिया की है। यहां शुक्रवार को सुबह 6.20  नलों में गंदा पानी पहुंचा जिसे काढ़ा कहा गया। - Dainik Bhaskar
तस्वीर तिगैलिया की है। यहां शुक्रवार को सुबह 6.20 नलों में गंदा पानी पहुंचा जिसे काढ़ा कहा गया।
  • रामसागर में पानी खत्म हुआ तो नपा ने नहर खुदवाकर सीधे की सप्लाई, लोगों ने फोटो वायरल कर दिखाया गुस्सा

अभी तक शहर में तीन से चार दिन में पानी सप्लाई की समस्या थी लेकिन अब नगर पालिका ने गंदा पानी सप्लाई करना भी शुरू कर दिया है। शहर की आधी आबादी को शुक्रवार को नलों के जरिए गंदा पानी सप्लाई किया गया। लोगों ने नल से बर्तनों में पानी भरा तो काला पानी भर गया। लोगों ने नलों से आए गंदे पानी की फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर वायरल कीं और पोस्ट कर लिखा- नपा की अनोखी पहल... नलों में आ रहा काढ़े जैसे रंग का पानी।

नपा सीधे आयुर्वेदिक काढ़ा सप्लाई कर रही है और अब कोरोना महामारी से बचने बाजार से काढ़ा खरीदने की जरूरत नहीं है...। वहीं वार्डों के जनप्रतिनिधि भी शुक्रवार को दतिया आए गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा के पास पहुंचे और गंदे पानी की शिकायत की। जनप्रतिनिधियों की शिकायत पर गृह मंत्री ने कलेक्टर संजय कुमार को दो दिन के अंदर सप्लाई सुधारने के निर्देश दिए।

बता दें कि शहर में अंगूरी बैराज और रामसागर तालाब से पानी की सप्लाई होती है। रामसागर तालाब में पानी खत्म हो गया। नगर पालिका ने रामसागर को भरने के लिए जल संसाधन विभाग से अनुमति लेकर रामसागर को भरने के लिए कैनाल (नहर) खुदवाई और कैनाल के जरिए तालाब में पानी छोड़ा गया। चूंकि नहर नई खुदी इसलिए रामसागर में गंदा पानी पहुंचा और यही पानी नगर पालिका ने सप्लाई कर दिया। पानी सप्लाई करने से पहले नगर पालिका ने पर्याप्त केमिकल मिलने की व्यवस्था नहीं की जिससे रामसागर का पानी पुराने फिल्टर पर पहुंचकर वहां से सीधे नलों में सप्लाई कर दिया गया और पानी गंदा पहुंचा।

शहर की आधी आबादी को शुक्रवार को पूरे दिन गंदा पानी सप्लाई किया गया। गंदे पानी की समस्या दो दिन तक और रह सकती है। इसका मुख्य कारण यह है कि तालाब में नया पानी भरा गया है और जब इस नए पानी में घुलकर पहुंची मिट्‌टी तलहटी में नहीं बैठेगी तब तक पानी साफ नहीं होगा। हालांकि नपा अफसर ज्यादा केमिकल मिलाकर पानी को साफ करने की बात कर रहे हैं।

लोगों ने सोशल मीडिया पर उड़ाया मखौल, लिखा- नपा आयुर्वेदिक काढ़ा सप्लाई कर रही
सुबह जैसे ही नलों के जरिए गंदा पानी लोगों के घरों में पहुंचा, लोगों ने फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर डाल दीं और नपा का मखौल उड़ाते हुए कई तरह के कमेंट लिखे। कुछ लोगों ने गंदे पानी को नगर पालिका द्वारा आयुर्वेदिक काढ़ा बताया। लोगों ने लिखा- नपा की अनोखी पहल, नलों में आ रहा है काढ़े जैसे रंग का पानी। सीधे आयुर्वेदिक काढ़ा सप्लाई किया है। कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए अब बाजार से खरीदने की जरूरत नहीं है। नपा को स्वास्थ्य की बहुत चिंता है, इसलिए पानी को ही काढ़ा बना दिया है। कुछ लोगों ने नपा की अपने तरीके से खिंचाई भी की।

पार्षदों ने गृहमंत्री से की शिकायत
शुक्रवार को सुबह गंदा पानी सप्लाई होने पर वार्डों के जनप्रतिनिधि गृह मंत्री डाॅ. मिश्रा के पास पहुंचे। पूर्व पार्षद बृजेश यादव, बलवंत यादव ने गृह मंत्री को शहर में सप्लाई हुए गंदे पानी की समस्या के साथ पानी संकट से अवगत कराया। साथ ही कई दिनों तक नल नहीं आने की बात कही। गृह मंत्री ने कलेक्टर को निर्देश दिए कि दो दिन के अंदर गंदे पानी की समस्या को खत्म करें।

छह वार्डों में सप्लाई होता है रामसागर का पानी
नपा शहर में करीब 18 हजार वैध नल कनेक्शन हैं और करीब 10 हजार अवैध कनेक्शन वाले घरों में भी नलों के जरिए पानी पहुंचता है। इन सभी उपभोक्ताओं को अंगूरी बैराज और रामसागर से पानी दिया जाता है। रामसागर से पुराने फिल्टर पर पानी पहुंचता है और यहां से महल टंकी भरी जाती है। इस टंकी से वार्ड क्रमांक 25, 26, 27, 28, 29, 30 में तो पानी सप्लाई होता ही है, इसके अलावा दूसरी टंकियों को भी लाइनें फूटने व अन्य समस्या होने पर पुराने फिल्टर प्लांट से जोड़कर मिक्स कर चलाया जाता है। शुक्रवार को तिगैलिया, टाउन हाॅल, मुडियन का कुआं समेत आधी आबादी को सुबह छह बजे से पानी सप्लाई करना शुरू किया गया लेकिन यह पानी इतना ज्यादा काला था कि उसे निस्तार में भी उपयोग नहीं किया जा सकता था।

पानी साफ करने के लिए केमिकल मिलवा रहे हैं
रामसागर तालाब में पानी खत्म हो गया था। उसे भरने के लिए जेसीबी से कैनाल खुदवाई। नहर का पानी तालाब में पहुंचने पर मच गया इसलिए गंदा पानी पहुंचा है। हम पानी को साफ करने के लिए केमिकल मिलवा रहे हैं। अब गंदा पानी नहीं आएगा।
एके दुबे, सीएमओ, नगर पालिका

खबरें और भी हैं...