पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीएम राइज स्कूल खुलने का मामला:शासकीय जमीन की कमी नहीं फिर भी कमी बताकर राइज स्कूल स्थापना का प्रस्ताव कर दिया कैंसिल

दतिया12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
युवाओं ने गांधी पुस्तकालय में की बैठक - Dainik Bhaskar
युवाओं ने गांधी पुस्तकालय में की बैठक
  • विरोध में शुरू हुए हस्ताक्षर अभियान में दो हजार से अधिक ने किए हस्ताक्षर
  • अधिकारी बोले- फिर से बनाएंगे प्रस्ताव, आज सैकड़ों लोग उतरेंगे विरोध में

प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश भर के ब्लाॅक मुख्यालय पर सीएम राइज योजना के तहत स्कूल खोलने की घोषणा का सेंवढ़ा ब्लाॅक में अमल न होना लोगों में बढ़ते आक्रोश की वजह बन गया है। सोमवार को पूरे दिन नगर के तीन दर्जन से अधिक स्थानों पर सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सेंवढ़ा में ही स्कूल खोलने को लेकर हस्ताक्षर अभियान चलाया। लगभग दो हजार से अधिक नागरिकों ने हस्ताक्षर किए।

मंगलवार को एक बृहद ज्ञापन लेकर सैकड़ों लोग तहसील पर प्रदर्शन करेंगे और एसडीएम को ज्ञापन सोंपेंगे। दूसरी ओर जिला योजना समिति के सदस्यों ने भी शाम 4 बजे एसडीएम अनुराग निंगवाल को ज्ञापन सौंपा। जिसमें स्कूल को सेंवढ़ा में स्थापित करने की मांग रखी।

इस बीच एसडीएम ने उत्कृष्ट उमावि के प्राचार्य एवं राजस्व अधिकारियों से चर्चा की। देर शाम नगर के युवाओं ने गांधी पुस्तकालय में बैठक कर मंगलवार से आंदोलन को गति देने का निर्णय लिया। वहीं मंगलवार को सैकड़ों की संख्या में लोग इसके विरोध में प्रदर्शन करेंगे। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में ब्लाॅक मुख्यालय पर सीएम राइज स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। यह स्कूल आधुनिक शिक्षा पद्धति से युक्त एक ऐसा विद्यालय होगा जिसमें बच्चों के सर्वांगीण विकास के संसाधन उपलब्ध रहेंगे। तीन किलोमीटर के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र के बच्चों को इसमें प्रवेश दिया जाएगा। तथा यहां नर्सरी से 12 वीं तक की कक्षाएं संचालित होंगी।

यह पहला विद्यालय होगा, जिसका समय 8 घंटे रहेगा। इसमें खेल के साथ प्रायोगिक कक्षाएं तथा विशेषकर व्यवसायिक शिक्षा भी दी जाएगी। स्कूल लाने ले जाने के लिए वाहन और लंच आदि की सुविधा भी रहेगी। पहले चरण में यह स्कूल प्रदेश के सभी ब्लाॅक मुख्यालय पर खोले जा रहे है। सितम्बर 2020 से यह योजना प्रचलित है। फरवरी 2021 में उत्कृष्ट उमावि को इसके लिए चुना गया।

इसकी वजह थी कि यह विद्यालय ब्लाॅक मुख्यालय पर है। साथ ही इसमें 36 कमरे है। बड़ा खेल का मैदान है। पहले तो इस स्कूल को सीएम राइज बनाने के प्रस्ताव को भोपाल भेज दिया गया पर बाद में शासन ने नगरीय क्षेत्र के स्कूल के लिए 2 एकड़ जमीन का होना अनिवार्य कर दिया। जिसके बाद अधिकारियों ने जगह की कमी बताकर इंदरगढ़ बाउमा को प्रस्तावित कर दिया।

दिलचस्प यह है कि खुद उत्कृष्ट उमावि का परिसर ही लगभग 2 एकड़ जगह में बना है। साथ ही पास में सवा एकड़ का एक स्टेडियम भी है। जो कि फिलहाल काॅलेज की देखरेख में है। दैनिक भास्कर ने सबसे पहले इस मुद्दे को 1 अप्रेल के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया। और इसके बाद पिछले चार दिन से विरोध का सिलसिला जारी है।

1 अप्रेल को नगर के सामाजिक कार्यकर्ताओं ने नगर परिषद अध्यक्ष प्रतिनिधि धीरज महते के नेतृत्व में तो 3 अप्रेल को कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने विधायक घनश्याम सिंह के नेतृत्व में ज्ञापन सोंपा। सैकड़ों की संख्या में लोगों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर मुद्दे को हवा दी तथा हेसटेग केंपेनिंग चलाई।
युवाओं ने गांधी पुस्तकालय में की बैठक

सोमवार को पूरे नगर में सीएम राइज स्कूल सेंवढ़ा स्थापित करने तथा इसके लिए स्टेडियम की जगह स्कूल को देने हेतु हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। नगर की एक दर्जन से अधिक सामाजिक संस्थाओं के साथ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने बसस्टैंड पर कैंप लगाकर लोगों से इस योजना में समर्थन की मांग की।

नगर में चले इस अभियान का असर यह रहा कि देर शाम तक दो हजार से अधिक नागरिकों ने इसमें हिस्सा लिया और योजना को सेंवढ़ा लाने के लिए हर संभव सहयोग करने का भरोसा दिलाया। यह लोग मंगलवार को सुबह 11 बजे तहसील परिसर पहुंचेंगे।

इस दौरान सेंवढ़ा एसडीएम अनुराग निंगवाल के साथ जिला शिक्षा अधिकारी संजय श्रीवास्तव से चर्चा हेतु उन्हें आमंत्रित किया जाएगा। साथ ही मुख्यमंत्री कलेक्टर के नाम यह बृहद हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन की बुकलेट उन्हें सौंपी जाएगी।

जिला योजना समिति के सदस्यों ने दिया सेंवढ़ा में स्कूल का समर्थन
जिला योजना समिति सदस्य आलोक सिंह परिहार, श्रीलाल कुशवाह, अमित बातु शिवहरे और भाजपा मंडल महामंत्री अमित पाठक ने सोमवार को एसडीएम अनुराग निंगवाल को एक सहमति पत्र सोंपा। पत्र में सीएम राइज स्कूल नियमानुसार सेंवढ़ा ब्लाक मुख्यालय पर खोलने, इसके लिए आवश्यक जगह स्टेडियम एवं अन्य शासकीय जगह स्कूल के लिए आवंटित करने तथा इस संबंध में जिला योजना समिति के सदस्यों की सहमति की जानकारी दी गई। एसडीएम ने जल्द ही इस संबंध में अधिकारियों से चर्चा करने का आश्वासन दिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें