पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बढ़ेगी ट्रैफिक की समस्या:सीवर लाइन बिछाने के लिए खोदीं सड़कों पर नहीं डाली सीसी, 1 किमी लंबाई में गड्‌ढे

दतिया2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सप्ताह भर के अंदर बाजार में सीवर की खुदाई शुरू होने की उम्मीद

शहर में चल रहे सीवर लाइन बिछाने के कारण लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी की लेटलतीफी के कारण शहर में करीब एक किमी लंबा हिस्सा जो कि शहर के अलग-अलग मोहल्लों में सीवर लाइन बिछाने के लिए खोदा गया था वह जस का तस खुदा पड़ा है।

वहां सीवर लाइन डालने के बाद सीसी सड़क नहीं बनाई गई है। जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। यही नहीं कंपनी आगामी कुछ दिनों के अंदर ही शहर के बाजार में तिगैलिया की तरफ सीवर बिछाने के लिए खुदाई शुरू करने वाली है। शहर के मुख्य मार्ग में खुदाई होने से लोगों की तकलीफ और बढ़ेगी, खासकर ट्रैफिक को लेकर। अगर कंपनी इसी तरह धीमी गति से काम करती रही तो लोगों की परेशानी सातवें आसमान पर होगी।

बता दें कि अमृत योजना के तहत शहर में 54 करोड़ 24 लाख की लागत से 108 किमी लंबी सीवर लाइन डालने का भूमिपूजन अप्रैल 2017 में व 18 करोड़ 68 लाख की लागत से 117 किमी लंबी पाइप लाइन विस्तारित योजना का भूमि पूजन जून 2016 में किया गया था। ये दोनों प्रोजेक्टों का काम 2018 में पूरा होना था। लेकिन पानी की लाइन बिछाने का काम ही पूरा हुआ है। जबकि सीवर लाइन की दो साल से समय सीमा बढ़ रही है, लेकिन काम पूरा होता नहीं दिख रहा है।

108 किमी लंबी सीवर लाइन में से अब तक 83 किमी लंबी सीवर लाइन ही बिछाई जा सकी है। जबकि शेष 25 किमी लंबे हिस्से में अभी लाइन बिछना बांकी है। इस साल 31 मार्च को बढ़ाई गई समय सीमा खत्म हो चुकी है। कंपनी ने पुन: आवेदन कर शासन से मार्च-2020 तक का समय सीवर लाइन डालने के लिए मांगा है। लेकिन शासन ने इसी साल सितंबर तक काम पूरा करने हेतु वक्त दिया है।

सीवर लाइन डालने की गति काफी धीमी चल रही है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बुंदेला कॉलोनी में हीरानगर की पुलिया से भास्कर स्कूल के सामने तक तकरीबन छह महीने पहले सीवर लाइन बिछाई गई थी। सीवर लाइन बिछाने के बाद खुदे हुए हिस्से में सीसी सड़क नहीं डाली गई।

इसी तरह रामनगर कॉलोनी में करीब एक महीने पहले खुदाई गई थी, यहां भी रास्ते के बीचों बीच का हिस्सा खुदा पड़ा है। राजघाट तिराहा से पटेल कॉलोनी तक की सीसी सड़क भी बीचों बीच खुदी पड़ी है। इसी तरह और भी कई मोहल्ले हैं जहां सीवर लाइन डालने के कारण खुदे हुए हिस्से को जस का तस नहीं किया गया।

बाजार में खुदाई शुरू होते ही बढ़ेगी परेशानी
शहर के बाहरी मोहल्लों में कंपनी का लाइन बिछाने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। शेष 25 किमी एरिया है जहां लाइन डाली जानी है और यह शहर के मुख्य मार्ग का है। एक सप्ताह के अंदर ही निर्माण एजेंसी गांधी रोड स्थित तिगैलिया पर खुदाई शुरू करेगी। यहां खुदाई शुरू होते ही ट्रैफिक बिगड़ेगा। क्योंकि यह शहर का मुख्य मार्ग है। अगर खुदाई लंबे समय तक या धीमी गति से चली तो लोगों को काफी परेशानी होगी। ट्रैफिक एक्सचेंज से मुड़ियन का कुआं, गोविंद गंज, टाउनहॉल होते हुए डायवर्ट करना होगा। जबकि किलाचौक से ट्रैफिक को रिंग रोड से डायवर्ट करना होगा।

खुदे हिस्से में दो-तीन दिन में सीसी डाल देंगे

सीवर लाइन के लिए 25 किमी का एरिया रह गया है। करीब एक किमी का हिस्सा खुदा पड़ा होगा जिसमें हम दो-तीन दिन में सीसी डाल देंगे। -सद्दन खां, ठेकेदार, नगर पालिका

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें