पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब पढ़ाई नहीं रुकेगी अभियान:बच्चे रोज ऑनलाइन आधा घंटे सीखेंगे फिटनेस के टिप्स

दतिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्कूलों में डिजिटल तरीके से मनाया जाएगा फिट इंडिया स्कूल सप्ताह

फिटनेस का डोज, आधा घंटे रोज। इस थीम पर दिसंबर माह में स्कूलों में डिजिटल सप्ताह मनाया जाएगा। ताकि कोरोना काल में बच्चे स्वस्थ्य रहे उनका इम्युनिटी पावर मजबूत रहें। यह अभियान पूरे एक माह चलेगा। 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक बच्चों को फिट रखने के लिए विभिन्न गतिविधियां करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए फिट इंडिया एप व फिट इंडिया पोर्टल पर लिंक जारी की जाएगी। अंत में बच्चों के बीच फिट इंडिया क्विज का आयोजन होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सितंबर 2019 में हाकी के जादूगर ध्यान चन्द्र की जयंती पर फिट इंडिया मूवमेंट का नारा दिया था। इसी अभियान को गति देने के लिए केन्द्र शासन ने मानव विकास मंत्रालय व स्कूल शिक्षा विभाग ने दिसंबर माह के लिए फिटनेस का डोज, आधा घंटे रोज अभियान स्कूल स्तर पर चलाने के निर्देश जारी किए। ताकि बच्चों में अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरुकता पैदा हो। बच्चे शारीरिक गतिविधियों के साथ खेल के माध्यम से स्वस्थ्य व फिट रहें।

लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरुक हो। दैनिक जीवन में अधिक से अधिक शारीरिक गतिविधियों को शामिल करें। कारण वर्तमान में डिजिटलाइजेशन के जमाने व तकनीक के दौर में लोगों की शारीरिक गतिविधियां कम होती जा रही है। जिससे लोग बीमारियों का शिकार हो रहे है। स्वस्थ्य व फीट रह कर लोग बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

फिटनेस को लेकर यह गतिविधियां होंगी, क्विज भी होगी
अभियान को चार हिस्सों में बांटा गया है। डिजिटल प्लेटफार्म पर फिटनेस का डोज, आधा घंटा रोज। फिट इंडिया एप से फिटनेस असिस्मेंट, फिट इंडिया स्कूल सप्ताह व फिट इंडिया क्विज। इनके तहत बच्चे लिंक के माध्यम से बताई जा रही गतिविधियों को कर स्वस्थ्य व फिट रह सकते है। इन गतिविधियों के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र ने जिले के सभी जिला शिक्षाधिकारियों को सभी स्कूलों के बच्चों व शिक्षकों को जोड़ने के लिए पत्र जारी किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser