पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निगाहें जातिगत वोटों पर:भाजपा में किरार समाज को साधने सीएम के बेटे कार्तिकेय आए; कांग्रेस में यादवों के लिए दामाेदर

दतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भाजपा प्रत्याशी के लिए नुक्कड़ सभा में पहुंचे गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा।
  • जीतने की जुगत-भाजपा से गृहमंत्री मिश्रा, कांग्रेस से पूर्व मंत्री डाॅ गाेविंद सिंह और सेंवढ़ा विधायक ने भांडेर में ही जमाया डेरा

उपचुनाव में प्रचार के लिए दो दिन का समय बचा है। सोमवार शाम 5 बजे से शोरगुल, रैली, सभा का प्रचार थम जाएगा। इससे पहले दोनों ही प्रमुख दलों के नेता जातिगत वोटों को मनाने में लगे हैं। विधानसभा सभा क्षेत्र के ग्राम सालोन, भिटारी, व रामनेर क्षेत्र में किरार समाज के लोग अधिक हैं। शुक्रवार को इन्हें साधने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान के पुत्र कार्तिकेय ने यहां पहुंचकर नुक्कड़ सभाएं की।

दूसरी ओर कांग्रेस के स्टार प्रचार दामोदर सिंह यादव भी कांग्रेस के पक्ष में यादव वाेटाें के लिए लगातार क्षेत्र में सक्रिय हैं। कुर्मी वोटों के लिए कांग्रेस ने पहले से ही यहां कमलेश्वर पटेल को स्थानीय रूप से प्रभारी बना कर तैनात कर रखा है। प्रदेश के गृहमंत्री सभी वर्ग के मतदाताओं को यह कहकर रिझाने का प्रयास कर रहे है कि विधायक के साथ मंत्री फ्री मिलेगा। दतिया जैसा ही क्षेत्र का विकास होगा। खासबात यह है कि भाजपा जहां गांवों में नुक्कड़ सभाओं पर जोर दे रही है तो कांग्रेस डोर टू डोर संपर्क में व्यस्त हैं। कांग्रेस के नेता जाति विशेष को साधने में लगे है।

भाजपा हो या कांग्रेस प्रदेश में हो रहे उप चुनाव में दोनों की प्रमुख दलों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। भाजपा जहां सरकार बचाने के लिए पूरे दम से लगी है तो कांग्रेस फिर से सत्ता में आने के लिए। इसीलिए उप चुनाव में दोनों पार्टियों के प्रचार का ट्रेंड भी बदला नजर आ रहा है। दोनों ही दल जाति विशेष नेताओं की सभाएं व जनसंपर्क करा रहे हैं, ताकि थोक में वोट लिए जा सकें। विधानसभा क्षेत्र में लगभग 3 हजार किरार समाज के वोट हैं। इन्हें साधने के लिए सीएम के पुत्र कार्तिकेय ने किरार बाहुल्य क्षेत्र में नुक्कड़ सभा व जनसंपर्क किया। भांडेर में दांगी व यादव समाज गेम चेंजर के रूप में माने जाते है। कांग्रेस ने स्टार प्रचार दामोदर सिंह को सक्रिय कर रखा है। कुर्मी समाज के लिए कमलेश्वर पटेल सक्रिय हैं। भाजपा ने लोधी समाज काे साधने के लिए उमा भारती को सक्रिय किया था।

कांग्रेस प्रत्याशी स्वयं के विकास के लिए लड़ रहे हैं: डॉ. नरोत्तम मिश्रा

कांग्रेस प्रत्याशी स्वयं के विकास के लिए लड़ रहे हैं। कांग्रेस ने हमेशा किसान विरोधी नीतियों को बढ़ावा दिया है। जबकि भाजपा किसान हितैषी नीतियां बनाती है। देश का किसान आगे बढ़ेगा, तभी देश आगे बढ़ेगा। कांग्रेस ने आज तक न तो पार्टी का विकास किया और न ही देश का। कांग्रेस आज भी एक ही परिवार के नाम से चल रही है। कांग्रेस नेता बिल्कुल नहीं बदले पुरानी सोच लेकर ही चल रहे हैं। उनकी हमेशा एक ही सोच रही है ना विकास करेंगे ना विकास होने देंगे। अगर आपके क्षेत्र से कांग्रेस जीतेगी तो अंधकार ही अंधकार होगा। लेकिन अगर भाजपा जीते को विकास ही विकास। प्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने शुक्रवार को यह बात क्षेत्र में नुक्कड़ सभाओं को संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने परासरी, अष्टोट, सरसई, सलेतरा आदि में नुक्कड़ सभाओं को संबोधित किया।

भाजपा की सरकार में किसानों की आय नहीं, लागत बढ़ गई है: घनश्याम सिंह

पीएम नरेंद्र मोदी ने 2014 में कहा था कि सरकार आने पर वर्ष 2022 तक प्रत्येक किसानी की आय दोगुनी करेंगे। किसान की आए तो दोगुनी नहीं हुई उल्टा लागत बढ़ गई है। फसलों के दाम चार गुने तक गिर गए हैं। कांग्रेस पार्टी दिल से और भाजपा दिमाग से राजनीति करती है। यह फर्क है कांग्रेस और भाजपा में। मप्र के मतदाता ने कांग्रेस की सरकार पांच साल के लिए बनाई थी लेकिन भाजपा ने नोटों की दम पर सरकार गिरा दी।

जनता को इस छलावे का जवाब देना है ताकि भविष्य में राजनैतिक पार्टियां मतदाता के साथ विश्वास घात न करें। कमलनाथ ने खजाना खाली होने के बाद भी किसानों प्रदेश के 26 लाख किसानों का कर्जा माफ किया और तीसरे चरण की कर्जमाफी की प्रक्रिया शुरू हो चुकी थी। लेकिन भाजपा सिर्फ घोषणाओं पर विश्वास करती है। यह बात शुक्रवार को सेंवढ़ा विधायक घनश्याम सिंह ने कांग्रेस प्रत्याशी फूलसिंह बरैया के लिए जनसंपर्क करते हुए कही।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें