पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आओ सीखें:प्राइमरी के बच्चों को बांटी जाएंगी रंगीन अभ्यास पुस्तिका, मिडिल के लिए ब्लैक

दतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अपना घर-अपना विद्यालय- आओ सीखें कार्यक्रम बच्चाें में विकसित करेगा शैक्षणिक समझ, 15 जुलाई से पहले शुरू होगा पुस्तिकाओं का वितरण

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का असर कम होने के बाद अब जहां बाजार अनलॉक हो गए तो वहीं बच्चों की पढ़ाई को शुरू कराने के लिए कवायद शुरू हो गई है। 15 जुलाई से पहले अब मिडिल तक के 50 हजार से अधिक बच्चों को एक अभ्यास पुस्तिका बांटी जाएगी जिसका नाम हमारा घर हमारा विद्यालय प्रयास रखा गया है। इसकी खासियत यह है कि प्राइमरी तक के बच्चों में शैक्षणिक समझ विकसित करने के लिए इसे कलर्ड में प्रिंट किया जाएगा तो वहीं मिडिल की कक्षाओं के लिए ये ब्लैक एंड व्हाइट रहेगी।

छोटे बच्चों में भावनात्मक विकास और शैक्षणिक समझ विकसित करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आओ सीखें कार्यक्रम में 15 जून से 15 जुलाई तक वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से पढ़ाया जाएगा। इसमें विभिन्न छोटे ऑडियो और वीडियो भेजे जाएंगे। शिक्षा विभाग के अधिकारी बताते हैं कि इसके साथ ही हमारा घर हमारा विद्यालय के अंतर्गत बच्चों में विषय की प्रारंभिक समझ को विकसित करने की दृष्टि से प्रयास अभ्यास पुस्तिका का वितरण भी 15 जुलाई से पहले किया जाएगा।

बच्चे अपने मोबाइल पर देख सकेंगे वीडियो

प्रत्येक गतिविधि के लिए एक क्यूआर कोड है। क्यूआर कोड को बच्चे अपने मोबाइल पर क्लिक करेंगे तो उस गतिविधि को कराने के जो ऑडियो ओर वीडियो हैं वे मोबाइल पर दिखाई देने लगेंगे। इससे बच्चे आसानी से सीख सकेंगे। हर दिन एक गतिविधि को बच्चे करेंगे। इसके बाद इस पर चर्चा होगी।

डीपीसी छपवाएंगे नोट बुक

अभ्यास पुस्तिका के मुद्रण और 15 जुलाई के पहले सामग्री बच्चों को उपलब्ध कराने के संबंध में सभी जिला परियोजना समन्वयकों को निर्देश दिए गए हैं। 16 जुलाई से 15 अगस्त तक विद्यार्थियों के लिए यह अभ्यास पुस्तिका सामग्री जिलों को मेल पर प्रेषित की जा रही है। इस 48 पेज की सामग्री को जिले स्तर पर कक्षा 1 व 2 और कक्षा 3 से 5 के लिए बहुरंगी तथा कक्षा 6 से 8 के लिए ब्लैक एंड व्हाइट प्रिंट में मुद्रित कराकर बच्चों को उनके घर पर कार्य करने के लिए 15 जुलाई के पूर्व उपलब्ध कराना होगा।

खबरें और भी हैं...