पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Datiya
  • Congress Leader's Under construction Shops And Sevadal Demolished Illegal Parking Of Former President, Frees 1.5 Crore Government Land

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

माफिया पर सख्ती:कांग्रेस नेता की निर्माणाधीन दुकानें और सेवादल पूर्व अध्यक्ष की अवैध पार्किंग तोड़ी, डेढ़ करोड़ की सरकारी जमीन मुक्त

दतिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सेंवढ़ा चुंगी पहाड़ी पर सरकारी जमीन पर लोगों ने बना लिए मकान, 50 लोगों को नोटिस

प्रशासन ने गुरुवार को मंडी के सामने हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में बनी मप्र कांग्रेस के उपाध्यक्ष दामोदर सिंह यादव की निर्माणाधीन दुकानों और चूनगर फाटक स्थित कांग्रेस सेवादल के पूर्व जिला अध्यक्ष ललित शर्मा की पार्किंग पर जेसीबी मशीनें चला करीब डेढ़ करोड़ की सरकारी जमीन अतिक्रमण मुक्त कराई। चूनगर फाटक पर कांग्रेस नेता ने प्राचीन बावड़ी पर कब्जा कर लिया था और खाली मैदान में पार्किग बना ली थी। इस पार्किंग में चार पहिया वाहन पार्क करवाकर किराया वसूल किया जा रहा था।

वहीं प्रशासन ने सेंवढ़ा चुंगी पहाड़ी पर मकान बनाकर अवैध कब्जा करने वाले 50 लोगों को नोटिस जारी किए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश के बाद दतिया शहर में भू माफिया पर कार्रवाई का सिलसिला 30 दिसंबर से शुरू हुआ था, तब से अब तक चार बार राजस्व, नगर पालिका और पुलिस ने सेंवढ़ा चुंगी, भांडेर चुंगी, बस स्टैंड बायपास, न्यू बायपास, ग्राम लरायटा मौजा, नगर पालिका कॉम्पलेक्स के सामने अतिक्रमण हटाया है।

बुधवार को नगर पालिका ने विकास समिति एसएलपी कॉलेज मुरार ग्वालियर के अध्यक्ष मोहनलाल सर्राफ और कांग्रेस नेता दामोदर यादव के परिवार में शामिल धर्मेंद्र सिंह पुत्र बादाम सिंह यादव निवासी पुरानी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी ऊंचिया सदन को नोटिस दिया था। नोटिस में लिखा कि मंडी रोड पुरानी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के पास अवैध इमारत बनाई गई है, जो वर्तमान में जीर्णशीर्ण अवस्था में है जिससे भविष्य में अप्रिय घटना भी हो सकती है।

नगर पालिका ने दोनों को 24 घंटे का वक्त दिया। गुरुवार को सुबह जेसीबी मशीनें पहुंची और निर्माणाधीन दुकाननुमा इमारत को कुछ मिनटों में ही ढहा दिया। नपा ने बुधवार को ही कांग्रेस सेवादल के पूर्व जिला अध्यक्ष ललित शर्मा निवासी चूनगर फाटक को नोटिस दिया था। उन्होंने प्राचीन सार्वजनिक बावड़ी अतिक्रमण कर रखा था। यहां बाउंड्रीवाल बनाकर अतिक्रमण किया हुआ था। नपा ने जेसीबी से बाउंड्रीवाल ढहा दी।

बावड़ी पर कब्जा कर बना लिया था पार्किंग स्थल, वाहन मालिकों से हर माह वसूल रहे थे किराया

कांग्रेस नेता शर्मा लंबे समय से चूनगर फाटक स्थित प्राचीन बावड़ी पर कब्जा जमाए हुए थे। बावड़ी के सामने खाली पड़े प्रांगण को बाउंड्रीवाल बनाकर और गेट लगाकर कब्जा कर लिया था। यहां बड़ी संख्या में चार पहिया वाहन यहां पार्क कराए जा रहे थे। इन वाहनों के मालिकों से हर महीने किराया वसूल किया जाता था यानि सरकारी जमीन पर कब्जा कर व्यवसायिक उपयोग किया जा रहा था।

सेंवढ़ा चुंगी पहाड़ी पर सरकारी जमीन पर 50 लोगों ने बना लिए मकान, तहसीलदार कोर्ट ने थमाए नोटिस

तहसीलदार नीतेश भार्गव की न्यायालय ने दो दिन पूर्व सेंवढ़ा चुंगी के आसपास सरकारी जमीन पर मकान बनाकर कब्जा किए करीब 50 लोगों को नोटिस दिए हैं। नोटिस में उल्लेख किया गया कि मौजा दतिया गिर्द की सरकारी जमीन पर अवैध रूप से मकान बनाकर अतिक्रमण किया गया है। इसलिए 13 जनवरी तक तहसीलदार न्यायालय दतिया में उपस्थित होकर प्रस्तुत करें। अगर अतिक्रमणकारी जमीन संबंधी दस्तावेज प्रस्तुत नहीं करते हैं तो इसके बाद प्रशासन मकान तोड़ने की कार्रवाई करेगी।

अब तक 30 दुकानें व 9 मकान तोड़े बाकी जगह कार्रवाई शुरू ही नहीं

दतिया शहर में 30 दिसंबर से अब तक करीब 30 दुकानें, 9 मकान तोड़ने के साथ प्राचीन बावड़ी को मुक्त कराया जा चुका है लेकिन सेंवढ़ा, इंदरगढ़, भांडेर, बड़ौनी में अभी तक अतिक्रमण हटाने या माफिया के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है। यह हाल तब हैं जब मुख्यमंत्री के निर्देेश के बाद कलेक्टर संजय कुमार ने भी समीक्षा बैठक में राजस्व अधिकारियों को अपने क्षेत्र में अतिक्रमण चिह्नित कर हटाने के निर्देश दिए हैं। सिर्फ भांडेर में प्रशासन ने शुरूआत भी की लेकिन विरोध के चलते कार्रवाई नहीं हो सकी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें