पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:चुनावी सभाओं से भांडेर में कोरोना फिर बढ़ा, सिंतबर में 2% से कम थे मरीज, अक्टूबर में 20% हाे गए

दतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चुनावी आमसभा का फाइल फोटो।
  • 29 अगस्त से 29 सितंबर के बीच जिले में 536 मरीज मिले, जिनमें भांडेर के सिर्फ 10 काेराेना संक्रमित मिले

देश, प्रदेश और जिले में भले की कोरोना की रफ्तार कम हो गई हो, लेकिन भांडेर में उपचुनाव के कारण कोरोना फिर से फैलने लगा है। सितंबर माह में जिले में मिले कुल मरीजों के महज 2 फीसदी मरीज की भांडेर के थे। लेकिन अक्टूबर माह में जैसे ही भांडेर क्षेत्र में चुनावी रैली व सभाओं का दौर शुरू हुआ, यह रफ्तार बढ़कर 20 फीसदी पर पहुंच गई। बता दें कि जुलाई महीने में कोरोना संक्रमितों की संख्या 187 रिकार्ड की गई थी। अगस्त में यह संख्या तीन गुनी हुई और पूरे महीने में 472 मरीज पॉजिटिव निकले।

सितंबर महीने में यह संख्या बढ़कर 518 पर पहुंच गई। 29 अगस्त से 29 सितंबर के बीच जिले में 536 कोरोना मरीज पॉजिटिव पाए गए थे। इनमें से भांडेर नगर और ग्रामीण इलाकों में सिर्फ 10 लोग ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। 29 सितंबर से 28 अक्टूबर के बीच जिले में सिर्फ 172 कोरोना मरीज निकले जिसमें से 39 मरीज भांडेर में निकले गए। इनमें से चार ग्रामीण इलाकों के बाकी 30 मरीज भांडेर नगर के अंदर में ही पॉजिटिव आए। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि भांडेर में संक्रमण लगातार फैल रहा है।

चुनाव प्रचार प्रसार के लिए आ रहे बाहरी कार्यकर्ता और नेता
भांडेर में उप चुनाव होने के कारण प्रचार प्रसार के लिए आ रहे बड़े नेताओं की रैलियां व सभाएं हो रही है। इनमें सोशल डिस्टेंस व मास्क जैसी गाइड लाइन का पालन नहीं हो पा रहा है। यही नहीं बाहरी नेता व कार्यकर्ता नुक्कड़ सभा व जनसंपर्क के दौरान लगातार एक दूसरे के संपर्क में भी आ रहे है। शायद यही कारण है कि भांडेर क्षेत्र में चुनाव के दौरान अचानक संक्रमण की दर बढ़ गई।

भांडेर में इस महीने सबसे ज्यादा 34 मरीज निकले पॉजिटिव, सेंवढ़ा में एक भी नहीं
अक्टूबर महीने में अब तक 146 कोरोना मरीज जिले में सामने आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा दतिया शहर और दूसरे नंबर पर भांडेर नगर में पॉजिटिव पाए गए। तीसरे पर ग्रामीण इलाकों में भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। लेकिन सेंवढ़ा में कोरोना मरीजों की संख्या शून्य रही। सेंवढ़ा में कोरोना मरीज पॉजिटिव न निकलने का कारण सीधा है कि यहां जनप्रतिनिधियों की आवाजाही नहीं है।

सितंबर महीने की तुलना में चार गुना तक गिरी कोरोना संक्रमितों की संख्या
जिले में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि पिछले महीनों की तुलना में अक्टूबर महीने में एक से 28 तारीख के बीच सिर्फ 152 लोग ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यह संख्या जुलाई में पॉजिटिव पाए गए मरीजों की संख्या से भी कम है। जबकि सितंबर महीने के कोरोना पॉजिटिव की संख्या की तुलना में यह संख्या चार गुनी कम है। इस महीने में अब तक चार बार ही कोरोना मरीजों की संख्या 10 से ऊपर गई है। बाकी दिनों नीचे रही। यही नहीं दो बार कोरोना मरीजों की संख्या एक पर रही जबकि एक दिन शून्य रही।

भांडेर में कोरोना संक्रमण पर एक नजर

  • 29 अगस्त से 28 सितंबर तक जिले में कुल 536 संक्रमित मिले। इनमें से भांडेर क्षेत्र के कुल 10
  • 29 सितंबर से 28अक्टूबर तक जिले में कुल 172 संक्रमित मिले। इनमें से भांडेर क्षेत्र के कुल 39

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें