मौसम / सीजन में पहली बार 44.40 पर पहुंचा दिन का तापमान

X

  • दो दिन बाद 45 पर पहुंच सकता है तापमान

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 06:57 AM IST

दतिया. शुक्रवार को सीजन में अधिकतम तापमान अब तक के तापमान से सबसे ज्यादा 44.4 डिग्री पर पहुंच गया। जिससे पूरे दिन झुलसाने वाली गर्मी का अहसास हुआ। लपट के कारण बाजार में सन्नाटा दिखाई दे रहा था। लू के थपेड़ों के कारण लोग घरों से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे। खास बात यह है कि पिछले साल की तुलना में इस साल अधिकतम तापमान पांच दिन पहले इतनी ऊंचाई पर पहुंचा है। पिछले साल अधिकतम तापमान 27 मई को सबसे ज्यादा 44.6 डिग्री पर पहुंचा था। हालांकि आगामी दिनों में बूंदाबांदी और तेज आंधी की भी संभावना बनी हुई है। 
गुरुवार को अधिकतम तापमान 43.4 और न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री रिकार्ड किया गया था। शुक्रवार को सीजन में अब तक का सबसे ज्यादा 44.4 और न्यूनतम तापमान 22.0 डिग्री दर्ज किया गया। वर्ष 2019 में 22 मई को अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री रिकार्ड किया गया था। 27 मई को 44.6 डिग्री पर पहुंचा था। जबकि वर्ष 2018 में 15 मई को ही अधिकतम तापमान 45 डिग्री को छू गया था। 
शुक्रवार को सुबह तो लोगों की चहल पहल बाजार में दिखाई दी लेकिन दोपहर में सन्नाटा सा नजर आ रहा था। सड़कें सूनी हो गई थीं। तेज धूप में निकलने पर लू के थपेड़ों से त्वचा जलने का अहसास हो रहा था। आगामी दिनों में तापमान 46 डिग्री के ऊपर भी जाने की संभावना बनी हुई है। भारतीय मृदा एवं जल संरक्षण संस्थान अनुसंधान के तकनीकी अधिकारी भगवानदास कुशवाहा बताते हैं कि शुक्रवार को हवा पश्चिम से चली। आगामी दिनों में तेज आंधी के साथ बूंदाबांदी की भी संभावना है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना