पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:पिछले साल से 24 दिन पहले अप्रैल में दिन का पारा 42.8 डिग्री पर

दतिया13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • न्यूनतम तापमान भी साढ़े पांच डिग्री बढ़कर 21.8 पर पहुंचा, शाम तक हुआ लू के थपेड़ों का अहसास

मंगलवार काे इस सीजन में अधिकतम तापमान अब तक का सबसे ज्यादा 42.8 और न्यूनतम तापमान भी सीजन में सबसे ज्यादा 21.8 डिग्री रिकार्ड किया गया। पिछले साल से इस साल अधिकतम तापमान 24 दिन पहले ही सबसे ज्यादा रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान दो दिन पहले।

अचानक बढ़े तापमान के कारण मंगलवार को दोपहर में न केवल लू के थपेड़ों का अहसास हुआ बल्कि सड़कों पर अघोषित लॉकडाउन जैसे हालात नजर आए। चैत्र नवरात्र और शादी सीजन नजदीक होने के बाद भी जहां पूरे दिन जाम लगा रहता है वहां मंगलवार को दोपहर साढ़े तीन बजे सड़क सूनी थी। अभी तीन-चार दिन तापमान इसी तरह स्थिर रहने की उम्मीद है। इसके बाद फिर बढ़ोतरी होगी। बता दें साल 2020 के अप्रैल महीने भर में अधिकतम तापमान 42 डिग्री के ऊपर नहीं गया था। महीने में सिर्फ एक बार 42 डिग्री ही रहा था। एक मई 2020 को सीजन में पहली बार अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री रिकार्ड किया गया था। इस साल अप्रैल महीने में 24 दिन पहले ही अधिकतम तापमान 42.8 यानि 43 डिग्री के करीब पहुंच गया है। इसी तरह न्यूनतम तापमान पिछली साल 8 अप्रैल को 21.8 डिग्री दर्ज किया गया था। इस साल दो दिन पहले न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री रिकार्ड किया गया।

मंगलवार को दिन की शुरूआत भी तेज धूप के साथ हुई लेकिन हल्की हवा चलती रही जिससे धूप बेअसर रही। लेकिन दोपहर में धूप इतनी ज्यादा बढ़ गई कि पंखों से गर्म हवा निकलने लगी। राह चलते गर्म हवा के कारण लोगों का शरीर लाल हो रहा था और पसीना टपक रहा था।

भास्कर टीम दोपहर साढ़े तीन बजे गांधी रोड पर पहुंची तो यहां अघोषित लाॅकडाउन जैसा नजारा दिखा। बाजार तो खुला था और दुकानें भी खुली थीं लेकिन दुकानों पर ग्राहक नहीं थे। यही नहीं जहां आम दिनों में भी पूरे दिन जाम के हालात रहते हैं वहां चैत्र नवरात्र और शादी सीजन करीब होने के बाद भी सन्नाटा छाया था। शाम पांच बजे के बाद बाजार में लोगों की भीड़ दिखाई दी।
पश्चिमी हवाओं ने तपाया शहर

मंगलवार को सुबह से ही पश्चिमी हवाएं चल रही थीं। राजस्थान की गर्म रेत को छूकर निकल रहीं हवाओं ने दतिया में न केवल तापमान ऊपर चढ़ा दिया बल्कि लू का भी अहसास का दिया। लोग गर्मी से राहत पानी के लिए गन्ना का जूस, आईस्क्रीम, दही, पना और बांकी ठंडे पेय पदार्थ पीते नजर आ रहे थे। इस सीजन में तला हुआ खाना आपकी सेहत बिगाड़ सकता है। इसलिए तले हुए भोजन को खाने से बचें और बार-बार पानी पीते रहें। इससे शरीर स्वस्थ रहेगा और बीमार होने से बचे रहेंगे।

24 घंटे में ही दिन और रात के पारे में सबसे ऊंची उछाल
साेमवार काे अधिकतम तापमान 41.4 और न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री रिकार्ड किया गया था। मंगलवार को अधिकतम 1.4 डिग्री बढ़कर 42.8 और न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री बढ़कर अब तक का सबसे ज्यादा 42.8 डिग्री रिकार्ड किया गया। 24 घंटे में ही दोनों तापमान उछलकर अब तक की सबसे ज्यादा ऊंचाई पर पहुंच गए हैं।
6 दिन के तापमान पर नजर
दिनांक अधिकतम न्यूनतम

1 अप्रैल 37.8 14.0
2 अप्रैल 37.6 14.1
3 अप्रैल 36.6 14.0
4 अप्रैल 38.8 13.7
5 अप्रैल 41.4 16.4
6 अप्रैल 42.8 21.8

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें