पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जागरूकता कार्यक्रम:किसानों को बांटा पोषण आहार, पोषक तत्वों का स्वास्थ्य पर होने वाला महत्व भी बताया

दतिया12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • युवती और महिलाओं के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

कृषि विज्ञान केन्द्र में संचालित न्यूट्री स्मार्ट विलेज कार्यक्रम अंतर्गत 7 सितंबर से राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन किया जा रहा है। केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डाॅ. पुनीत कुमार के अनुसार इस राष्ट्रीय कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के चिन्हित न्यूट्री स्मार्ट विलेज एवं अन्य ग्रामों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं ग्रामीण महिलाओं, युवतियों को पोषण से संबंधित विभिन्न विषयों पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

इसी क्रम में ग्राम चिरूला में पोषकता का स्वास्थ्य में महत्व, ग्राम तगा में पोषण वाटिका, ग्राम डगरई में कोविड-19 से बचाव के उपाय, ग्राम हमीरपुर में व्यक्तिगत स्वच्छता का स्वास्थ्य में महत्व एवं कृषि विज्ञान केन्द्र पर ग्रामीण युवाओं को व्यक्तित्व में स्वास्थ्य का महत्व विषय पर प्रशिक्षण दिया गया।

राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. प्रशान्त कुमार गुप्ता, वैज्ञानिक उद्यानिकी ने बताया कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत बुधवार को कृषि विज्ञान केन्द्र पर एक विशेष प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिसमें जिले की लगभग 70 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, ग्रामीण महिलाएं, युवतियां जिले के महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी और केन्द्र के वैज्ञानिकों ने भाग लिया। इस अवसर पर पौधारोपण भी हुआ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें