पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू की आशंका:तीन कौवे और एक कबूतर सहित आठ पक्षी मृत मिले, दो सैंपल भोपाल भेजे

दतिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के कलापुरम और हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के बाद अब वार्ड क्रमांक तीन में चूनगर फाटक हरिजन बस्ती में तीन कौवे मृत मिले। यह कौआ बुधवार की रात मृत पाए गए थे। सूचना मिलने पर पशुपालन विभाग की टीम रात में ही मौके पर पहुंची और नालियों में मृत पड़े कौओं को बरामद कर गड्ढा खोदकर दफन किया। वहीं बुधवार को एक कबूतर भी मृत मिला था।

इस प्रकार एक ही दिन में 8 पक्षी मृत मिले। गुरुवार को एक कौआ और एक कोयल के सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजे गए हैं। जांच रिपोर्ट दो से तीन दिन में आने की उम्मीद है। एक ही दिन में सात पक्षी मृत मिलने से जिले में बर्ड फ्लू की आशंका बढ़ गई है। इसक बाद भी पशुपालन विभाग ने पॉल्ट्री फार्म पर सख्ती नहीं की है। यहां से एक भी पक्षी का सैंपल नहीं लिया गया है।

बता दें कि बुधवार को न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में तीन मृत कौआ खुले परिसर में पड़े मिले थे। जब तक यहां पशुपालन विभाग की टीम पहुंची तब तक न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी से दो कौआ कुत्ते ले गए थे। सिर्फ एक कौआ ही मौके पर मिला था। इसके बाद एक कोयल कलापुरम के पीछे मृत मिली। पशुपालन विभाग ने कौआ और कोयल के सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल भेज दिए हैं।

बुधवार को ही रात 8 बजे शहर की घनी आबादी वाले क्षेत्र चूनगर फाटक स्थित हरिजन बस्ती में तीन कौआ नालियों में मृत मिले जिससे दहशत फैल गई। जानकारी मिलने पर पशु चिकित्सकों की टीम हरिजन बस्ती पहुंची और कौओं को बोरियों में रखकर जंगल क्षेत्र में दफनाया गया। इसके अलावा बुधवार की शाम ही एक कबूतर भी पीजी कॉलेज में मृत पाया गया था। इसे भी दफना दिया गया है।

जिले में बर्ड फ्लू की आशंका बढ़ी- लेकिन पॉल्ट्री फार्म से नहीं लिया एक भी सैंपल

पक्षी मृत मिले या कोई परेशानी हो तो इन मोबाइल नंबर पर दें सूचना: पशुपालन विभाग के उप संचालक जी. दास ने गुरुवार को जिले की तीनों विकासखंडों पर अफसरों के नंबर जारी किए हैं।

दतिया जिला मुख्यालय पर डॉ. एमएस परिहार से मोबाइल नंबर 9893725139 पर, दतिया विकासखंड में डॉ. भूपेंद्र कुमार से मोबाइल नंबर 9826747944, भांडेर में डॉ. बीके सोनी के मोबाइल नंबर 9893866299 पर और सेंवढ़ा में डॉ. शिवा गुप्ता के मोबाइल नंबर 8950809834 पर संपर्क किया जा सकता है। इन अफसरों के मृत पक्षियों के संबंध में सूचना भी दी जा सकती है।

जानें क्या हैं बर्ड फ्लू के लक्षण

खांसी, डायरिया, बुखार, सिरदर्द, सांस लेने में दिक्कत, नाक बहना, मांसपेशियों में दर्द, गले में दिक्कत आना बर्ड फ्लू के लक्षण हैं। पैरों का रंग बदलना, बेचैनी होना भी इसके लक्षण हैं।

अभी सैंपल भेजे हैं मृत पक्षियों की जांच से पता चलेगा मौत का कारण

दो पक्षियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। इन्हीं की जांच से स्पष्ट हो जाएगा कि इनकी मौत कैसे हुई। जिले में टीमों के नंबर भी जारी कर दिए गए हैं।

-जी. दास, उप संचालक, पशुपालन विभाग

पाॅल्ट्री फार्म में बचने के नहीं बताए तरीके

फ्लू की आशंका को लेकर प्रदेश सरकार जितनी ज्यादा सतर्कता बरत रही है, जिले में पशुपालन विभाग उतनी ही लापरवाही दिखा रहा है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बुधवार को पूरे दिन में आठ पक्षी मृत मिलने के बाद से अभी तक एक भी पॉल्ट्री फार्म पर मुर्गे-मुर्गियों के सैंपल नहीं लिए गए हैं, न ही लोगों को इससे बचने के तरीके बताए गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें