पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Datiya
  • For The First Time In The Season, Daytime Temperature Rose To 39 Degrees, Feeling Of Heatstroke On The Road In The Afternoon

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गर्मी दिखाने लगी तेवर:सीजन में पहली बार दिन का तापमान बढ़कर 39 डिग्री पर, दोपहर में सड़क पर होने लगा लू के थपेड़ों का अहसास

दतिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लगातार बढ़ रही गर्मी से होली पर भी सड़कें सूनीं

रविवार को अधिकतम तापमान ने दोपहर के समय लू के थपेड़ों का अहसास करा दिया। रविवार को अधिकतम तापमान सीजन में सबसे ज्यादा 39 डिग्री रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 17 डिग्री रिकार्ड किया गया।

लगातार बढ़ रही गर्मी के कारण होली के त्योहार पर भी बाजार में सन्नाटा सा देखा गया। वहीं सोमवार को होली का पर्व 40 डिग्री तापमान की चिलचिलाती गर्मी में मनाना होगा। हालांकि होली त्योहार के दो दिन बाद ही मौसम फिर से बदलने की संभावना बनी हुई है। जिससे तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट हो सकती है।

शनिवार को अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 15.7 डिग्री दर्ज किया गया था। रविवार को गर्मी ने अब तक के सारे रिकार्ड तोड़ते हुए सीजन में सबसे ज्यादा 39 डिग्री रिकार्ड किया गया। छह महीने बाद और सीजन में पहली बार तापमान इतनी ऊंचाई पर पहुंचा है। जबकि न्यूनतम तापमान 17 डिग्री रिकार्ड किया गया। होली के एक दिन पहले जब बाजार में त्योहार की भीड़ रहती है, लेकिन गर्मी के कारण बाजार में होली जैसा त्यौहार जैसा नजारा नहीं दिखा।

बाजार में आम दिनों से भी कम भीड़ देखी गई। होली के रंगों, पिचकारियों से सजीं दुकानों पर भी सूनर थी। एक-दो ग्राहक ही एक दुकान पर नजर आ रहे थे। यही नहीं दाेपहर एक बजे से तीन बजे के बीच सड़कों पर चलते वक्त लू के थपेड़ों का अहसास हो रहा था। बिना चेहरा बांधे बाइक पर चलना लपट का अहसास करा रहा था।

होली का त्योहार 40 डिग्री तापमान के बीच मनाना होगा

इस सीजन में अंतिम बार अधिकतम तापमान 24 मार्च को सबसे नीचे 33.7 डिग्री रिकार्ड किया गया था। इसके बाद लगातार हर दिन बढ़ता जा रहा है। 25 मार्च को अधिकतम तापमान 34 डिग्री, 26 को 35 और 27 मार्च को 38 डिग्री रिकार्ड किया गया था। यह बढ़ोतरी रविवार के दिन भी जारी रही और तापमान एक डिग्री और बढ़कर 39 पर पहुंच गया है। मौसम वैज्ञानिक बताते हैं कि सोमवार को भी एक से डेढ़ डिग्री की तापमान में बढ़ोतरी होती है और इस लिहाज से सोमवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें