पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दतिया में बर्ड फ्लू:चार कौवों की रिपोर्ट पॉजिटिव, आठ पक्षी और मृत मिले, मीट बिक्री पर लग सकता है प्रतिबंध

दतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रविवार को जिले में 9 पक्षी मृत मिले, इनमें एक कबूतर भी शामिल, 50 मुर्गा मुर्गी की बीट के सैंपल आज भेजे जाएंगे

जिले में कौआ व अन्य पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू के कारण हो रही है। इस बात की पुष्टि रविवार को भोपाल से शाम के समय आई चार मृत कौवों की सैंपल रिपोर्ट में हो गई है। पुष्टि पशु पालन विभाग के उप संचालक डॉ. जी दास ने की। उन्होंने लोगों से क्षेत्र में कहीं भी आसपास मृत पक्षी मिलने पर उसे बिना ग्लब्स के हाथ न लगाने, बिना मास्क लगाए पास न जाने और आसपास के क्षेत्र को सेनेटाइज करने की सलाह दी है।

वहीं सोमवार को बर्ड फ्लू को लेकर कलेक्टर संजय कुमार पशु पालन विभाग के अफसरों के साथ बैठक करेंगे और बैठक में मीट, चिकन की बिक्री व परिवहन पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। वहीं रविवार को दतिया शहर समेत ग्रामीण अंचल में अब तक के सबसे ज्यादा नौ पक्षी मृत मिले। इनमें एक कबूतर और आठ कौवा शामिल हैं। पशु पालन विभाग के अफसर पोल्ट्री फार्मों पर लगातार निगरानी रखे हुए हैं और सैंपल भी एकत्रित कर रहे हैं। सैंपल सोमवार को भोपाल भेजे जाएंगे।

रविवार को दतिया शहर के घनी आबादी वाले दांतरे की नरिया मोहल्ले में कौआ मृत मिला। कौआ पहले जीवित जमीन पर गिरा और कुछ देर तक तड़पता रहा। पांच से सात मिनट के अंदर उसकी मौत हो गई। दतिया शहर में ही राजघाट कॉलोनी में एक कबूतर मृत हालत में मिला। एक कौआ हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में मृत पाया गया। पशु चिकित्सकों की टीम वहां पहुंची तब तक कुत्ते आधा खा चुके थे।

चिकित्सकों ने उसके बरामद कर डिस्पोजल किया। भांडेर के विधायक कॉलोनी स्थित सिंचाई विभाग के सामने दो कौआ मृत हालत में मिले। जिसमें से एक कौआ को कुत्ता खा गया। पशु चिकित्सा विभाग ने एक कौआ को उठाया और सुनसान इलाके में ले जाकर दफना दिया। रविवार को ही बसई कस्बा में एनआरसी औषधालय के सामने एक कौआ मृत मिला और बसई उप तहसील के ग्राम हम्मीरपुर में अलग-अलग जगहों पर तीन कौआ मृत पाए गए। जिले में अब मृत कौआ की संख्या 18 पर पहुंच गई है। खास बात यह है कि पिछले दिनों की तुलना में रविवार को मृत कौआ ज्यादा संख्या में मिले।

मृत कौए के नमूने में बर्डफ्लू स्ट्रैन एच-5 की पुष्टि

जिला प्रशासन ने जिले में मृत कौआ में बर्डफ्लू स्ट्रैन एच-5 पुष्टि होने पर लोगों से पाॅल्ट्री उत्पादों को सावधानी पूर्व उपयोग करने की अपील की है। कलेक्टर संजय कुमार एवं पशुपालन विभाग के उपसंचालक डाॅ. जी दास ने संयुक्त रूप से नागरिकों से अपील की है कि पाॅल्ट्री एवं पाॅल्ट्री उत्पादों का सावधानी पूर्वक उपयोग करें। अगर मुर्गियों में बर्डफ्लू के लक्षण तथा संक्रमित एवं मृत पक्षियों की जानकारी होने पर तत्काल निकटतम पशु चिकित्सालय को सूचना दें।

उक्त परिस्थिति में घबराने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि उक्त स्ट्रैन मनुष्य में आसानी से नहीं फैलता है। पाॅल्ट्री व्यवसाय एवं स्लाटर करने वाले लोगों से भी विशेष सावधानी बरतने के साथ हाथ में ग्लब्स एवं मुंह पर मास्क आवश्यक लगाएं।

180 रुपए वाला मीट 80 रुपए पर पहुंचा

जिले में बर्ड फ्लू को लेकर लोग काफी दहशत में है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि चार दिन पहले तक मुर्गा मुर्गी का मीट 180 रुपए प्रति किलो बिक रहा था जो रविवार को 80 रुपए किलो बिका। मीट मार्केट में दुकान पर चिकन बेचने वाले सुरेंद्र खटीक ने बताया कि बर्ड फ्लू की आशंका से चिकन मीट की बिक्री में काफी गिरावट हुई है। दिन में 10-15 किलो ही मीट बिक रहा है। आगे मुर्गा मुर्गी कोड़ियों के दामों में अथवा फेंके जाने की भी संभावना है।

पक्षियों में बर्ड फ्लू के लक्षण

पक्षियों की आंख, गर्दन एवं सिर के आस-पास सूजन एवं रिसाव, बुखार आना (42 डिग्री सैल्सियस) अंडों की संख्या में कमी, कलंगी एवं पैरो का रंग बदलना, पक्षियों में अचानक कमजोरी आ जाना, हरकत कम होना, पंखों का झड़ना, गर्दन का अकड़ना, पक्षियों की अधिक संख्या में अप्राकृतिक मृत्यु होना है।

बर्डफ्लू से बचने ये सावधानियां बरतें...

बर्डफ्लू से बचने के लिए पोल्ट्री मीट एवं अंडे का सेवन अच्छी तरह पकाने के बाद ही करें। संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने से बचें। पॉल्ट्री उत्पाद खरीदते समय साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। संक्रमण से बचने के लिए हाथों को लगातार धोएं और सेनेटाइज करते रहें।

जिस इलाके में संक्रमण है, कोशिश करें कि वहां न जाएं या मास्क पहनकर ही जाएं। पोल्ट्री दुकानदार पोल्ट्री की हैंडलिंग करते समय मास्क, ग्लव्स आदि पहनना सुनिश्चित करें। किसी भी प्रकार की जानकारी या सूचना के लिए अपनी निकटतम पशु चिकित्सा संस्था पर संपर्क करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें