पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Datiya
  • In A Family Where There Is No Respect For Women, There Will Not Be Any Residence Of Wealth In The Form Of Lakshmi: Dr. Mishra

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:जिस परिवार में नारी का सम्मान नहीं, वहां लक्ष्मी के रूप में धन का भी वास नहीं होगा: डॉ. मिश्रा

दतिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गृहमंत्री ने 78 लाख की सीसी सड़क का भूमिपूजन किया, 4 करोड़ के बिजली उपकेंद्र का लोकार्पण

दतिया जहां नारी का सम्मान होता है वहां देवताओं का वास होता है। नारी का सम्मान होगा तो संस्कृति का भी उत्थान होगा तथा जिस परिवार में नारी का सम्मान नहीं है उस परिवार में लक्ष्मी के रूप में धन का वास नहीं होगा। इसलिए घर में नारी का सम्मान करें। जहां भी जाएं वहां नारी को सम्मान दें।

यह बात गृहमंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्रा ने रविवार को गहोई वाटिका में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत पीसी एवं पीएनडीटी संवेदीकरण कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश देश का एक मात्र ऐसा राज्य है जहां शासकीय आयोजनों एवं कार्यक्रमों का शुभारंभ कन्या पूजन से किया जाता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अनेकों योजनाएं संचालित की हैं। पंचायतों, नगरीय निकायों एवं अन्य क्षेत्रों में भी महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण प्रदान कर विभिन्न पदों के माध्यम से समाज में सेवा करने का अवसर प्रदाय किया है जो बेहतर कार्य कर रही हैं।

गृहमंत्री ने कहा कि व्यक्ति के जीवन पर मां, महात्मा और परमात्मा का विशेष प्रभाव पड़ता है। मां को ब्रह्मा, विष्णु एवं महेश के रूप में देखा जाता है। बेटा, बेटी के लिए मां से बड़ा कोई चिन्तक नहीं होता है। मां की आराधना करने एवं सम्मान देने से इन तीनों के एक साथ दर्शन होने के साथ आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।

गृहमंत्री ने कहा कि दतिया को मातृ शक्ति के रूप में पहचाना जाता है। दतिया में मां पीतांबरा पीठ, खैरी वाला माता, बड़ी माता और रतनगढ़ वाली माता भी हैं। गृह मंत्री डाॅ. मिश्रा ने शासन की योजनाओं के तहत बालिकाओं एवं महिलाओं को लाभान्वित किया।

जिसमें प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के 10 प्रकरणों में लाड़ली लक्ष्मी योजना के 10, मेधावी छात्रा पुरस्कार योजना के तहत 11 बालिकाओं को लाभान्वित किया। कार्यक्रम की शुरुआत गृह मंत्री ने कन्या पूजन एवं सरस्वती पूजन से किया।

तत्पश्चात जिला कार्यक्रम अधिकारी अरविन्द उपाध्याय ने आयोजन के उद्देश्य एवं महत्व पर प्रकाश डालते हुए जिले में महिला सशक्तिकरण हेतु संचालित गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र बुद्यौलिया, कलेक्टर संजय कुमार, बल्ले रावत, विपिन गोस्वामी, योगेश सक्सेना, सतीश यादव, जीतू कमरिया, प्रशांत ढेंगुला, अरुण तिवारी, दीपू सचदेवा, भूरे चौधरी, अमित महाजन, राकेश साहू, राकेश भार्गव, प्रभात श्रीवास्तव, राजेश त्यागी, अंकुश दांगी, आकाश भार्गव समेत तमाम जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

मंडी में 3.91 करोड़ से बनाए गए उपकेंद्र का किया लोकार्पण

गृहमंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्रा ने रविवार देर शाम कृषि उपज मंडी के प्रांगण में 3 करोड़ 91 लाख की लागत से बने आईपीडीएस योजना के तहत बने 33/11 केवी 5 उपकेन्द्र का लोकार्पण किया।

उन्होंने नागरिकों एवं आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि उपकेन्द्र बन जाने के बाद आसपास के निवासियों को बिजली सुविधा मिलने में काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि हम दतिया को स्मार्ट सिटी के तहत पूरे शहर को बिजली की रोशनी से चमका देंगे जिससे बाहर से आने वाले लोगों को दतिया की अलग ही पहचान दिखेगी।

हम चाहते है कि पूरे प्रदेश में दतिया की पहचान अलग ही हो यानि हम दतिया को नम्बर एक बनाना चाहते हैं इसके लिए शिक्षा का क्षेत्र एवं स्वास्थ्य सेवाओं के साथ सभी क्षेत्रों में दतिया की अलग पहचान होगी। कार्यक्रम में बिजली कंपनी महाप्रबंधक सुधीर शर्मा, डीई एपीएस भदौरया, एई अभिषेक मिश्रा, जेई संदीप अग्रवाल, केसी यादव आदि मौजूद रहे।

वार्ड 31 में 78 लाख रुपए की लागत से बनेगी सीसी सड़क

शहर के वार्ड- 31 में स्थित राजीव नगर में न्यू बायपास से 78 लाख 76 हजार की लागत से सीसी सड़क का निर्माण होगा। सड़क पर पेवर ब्लॉक, सड़क, नाली और पुलिया का निर्माण होगा। जिससे हजारों लोगों काे कच्चे व कीचड़ युक्त रास्ते से निजात मिलेगी। गृहमंत्री डॉ. मिश्रा ने रविवार को सड़क का भूमिपूजन किया। साथ ही निर्माण एजेंसी को निर्देश दिए कि उक्त कार्य सीमा सीमा में गुणवत्ता के साथ पूरा करें। वार्ड में रहने वाले लोगों से निर्माण कार्य पर निगरानी रखने के लिए कहा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें