पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ठगी:सरकारी स्कूलाें में नौकरी दिलाने के बदले 50 युवाओं से 30-30 हजार वसूले,ज्वाॅइनिंग पर पता चला फर्जीवाड़ा

दतिया7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • छतरपुर की जेम कंपनी ने जिले के युवाओं से की ठगी, अब रुपए वापस लेने लगा रहे चक्कर

जिले के पढ़े लिखे युवाओं की बेरोजगारी का फायदा उठाकर छतरपुर की जेम कंपनी ने सरकारी स्कूलों में संविदा पर भृत्य और कम्प्यूटर आॅपरेटर की नौकरी देने के एवज में 25 से 30 हजार रुपए की ठगी कर डाली। एक साल पहले रुपए लेकर नियुक्ति पत्र भी दे दिए। लेकिन न तो नौकरी मिली और न ही रुपए वापस लौटाए गए।

अब रुपए देने वाले पचास से अधिक युवा जेम कंपनी के दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं। मोबाइल पर संपर्क कर रहे हैं लेकिन कंपनी ने संपर्क करना ही बंद कर दिया है। ठगी के शिकार युवाओं में सबसे ज्यादा ग्रामीण क्षेत्र के हैं। अब ये युवा कंपनी पर धोखाधड़ी की एफआईआर कराने की तैयारी में हैं।

छतरपुर के हाउसिंग बोर्ड चौबे कॉलोनी में मैसर्स धर्मेंद्र सिंह परमार जेम कंपनी का दफ्तर है। जेम कंपनी ने एक साल पहले दतिया के शिक्षा विभाग में संपर्क कर सेंवढ़ा ब्लॉक के सरकारी स्कूलों में कम्प्यूटर ऑपरेटर भर्ती करने के लिए टैंडर डाला और टैंडर पास भी हो गया था।

इसके बाद कंपनी ने ग्रामीण क्षेत्रों में पढ़े लिखे बेरोजगारों को सेंवढ़ा क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में कम्प्यूटर ऑपरेटर की नौकरी देने के लिए अपने कुछ दलालों को सक्रिय किया। दतिया जिले के ही दलालों को कमीशन खोरी का झांसा देकर कंपनी ने ग्रामीण इलाकों में 10वीं व 12वीं पास युवाओं को अपने झांसे में लिया।

कंपनी ने युवाओं को यह भी झांसा दिया कि वे सरकारी स्कूल में संविदा डाटा एंट्री ऑपरेटर की नियुक्ति कर कलेक्टर रेट पर मानदेय देंगे। इसके बदले युवाओं से 25 से 30 हजार रुपए लिए गए। दिसंबर 2019 में करीब 50 युवाओं को जेम कंपनी ने अपने लैटरहैड पर नियुक्ति पत्र बनाकर दिए। किसी को उचाड़ का तो किसी को बरगांय स्कूल का नियुक्ति पत्र दिया गया।

ये युवा जब सरकारी स्कूलों में पहुंचे तो सरकारी स्कूल के स्टाफ ने उन्हें रखने से इंकार कर दिया। नियुक्ति पत्र लिए युवाओं ने वापस कंपनी के अधिकारियों से संपर्क किया और दिए गए रुपए वापस मांगे लेकिन कंपनी ने रुपए भी नहीं लौटाए। एक साल से ठगी का शिकार हुए युवा नियुक्ति पत्र लेकर रुपए वापस लेने के लिए चक्कर लगा रहे हैं।

खास बात यह है कि कुछ ग्रामीण युवाओं ने तो उधार लेकर कंपनी को दिए थे। अब वे मानसिक रूप से परेशान होकर बेसुध घूम रहे हैं। दैनिक भास्कर ने जेम कंपनी के लैटरहैड पर डले मोबाइल नंबर 8269744677 पर संपर्क किया लेकिन राहुल के नाम यह नंबर रिसीव नहीं हुआ।

जेम कंपनी ने दिए नियुक्ति पत्र, युवक बोले- एफआईआर कराएंगे
विकास रजक को कुरथरा हाईस्कूल के भृत्य का नियुक्ति पत्र दिया गया। जबकि कंपनी के पास सफाईकर्मी की भर्ती करने का ठेका ही नहीं है। वहीं बरगांय स्कूल में ही पवन कुमार शिल्पकार को भृत्य का नियुक्ति पत्र दिया गया। इन सभी से कंपनी ने 20 से 30 हजार रुपए दलालों के माध्यम से लिए। अब ये दलालों के पास जाते हैं तो दलाल कंपनी से बात करने के लिए कहते हैं जबकि कंपनी के अधिकारियों ने मोबाइल उठाना ही बंद कर दिया है।

जेम कंपनी ने शिवकुमार को 28 दिसंबर 2019 को शासकीय हाई सेकेंडरी स्कूल उचाड़ में डाटा एंट्री ऑपरेटर का नियुक्ति पत्र दिया। पत्र में उल्लेख किया गया कि मप्र शासन के वर्ग मानव संसाधन आउटसोर्सिंग सेवा के अंतर्गत हमारी अधिकृत कंपनी द्वारा आपकी नियुक्ति संविदा डाटा एंट्री ऑपरेटर की नियुक्ति कलेक्टर द्वारा निर्धारित मानदेय के मापदंड पर की जाती है। कंपनी ने शिवकुमार को 30 दिसंबर 19 को विद्यालय में 10 बजे अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का भी उल्लेख पत्र में किया। जब शिवकुमार स्कूल पहुंचा तो वहां ऐसा कोई पद ही खाली नहीं था।

हम एफआईआर दर्ज कराएंगे
^हमसे जेम कंपनी ने एक साल पहले 30 हजार रुपए लिए और सफाई कर्मचारी का नियुक्ति प्रमाण पत्र भी दिया था। लेकिन न तो नौकरी मिली और न पैसा वापस हुआ। कंपनी के अधिकारी फोन नहीं उठा रहे हैं। अब हम एफआईआर दर्ज कराएंगे।
विकास रजक, बड़ौनी

नौकरी तो मिली नहीं रुपए भी चले गए
^मुझसे एक युवक ने कहा था कि शिक्षा विभाग में संविदा के आधार पर डाटा एंट्री ऑपरेटर की भर्ती हो रही है। मैने उसके माध्यम से कंपनी के राहुल राय नामक व्यक्ति से संपर्क किया और 30 हजार रुपए दिए। कंपनी ने मुझे नियुक्ति पत्र दिया। नौकरी तो मिली नहीं रुपए भी चले गए।
रवि कुमार जाटव, बड़ौनी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें