पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कब्जाधारियों की मनमानी:सुपर मार्केट में दबंगों ने दुकानें कब्जाकर दीं किराए पर, बेतरतीब वाहन खड़े होने से हो रहा ट्रैफिक जाम

दतिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के मुख्य बाजारों में बढ़ता ट्रैफिक और अतिक्रमण बन रहा समस्या का कारण

राजगढ़ चौराहा से किलाचौक तक अतिक्रमण के कारण पूरे दिन ट्रैफिक जाम के हालात रहते हैं। इसी तरह सुपर मार्केट में भी पूरे दिन जाम लगा देखा जा सकता है। सुपर मार्केट में दबंग लोगों ने अतिक्रमण करके गुमटियां रख ली हैं और पांच से 10 हजार रुपए किराए पर दे दी हैं। संकरा रास्ता और उसके दोनों तरफ बेतरतीब वाहन पार्किंग के कारण पैदल निकलना मुश्किल हो जाता है। लेकिन नगर पालिका न तो अतिक्रमण हटवाने को लेकर गंभीर है और न ही यहां पार्किंग के लिए जगह चिन्हित की जा रही है।

शहर में चौतरफा अतिक्रमण है। राजगढ़ चौराहा पर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के पास कारस देव मंदिर के सामने 20 से 25 गुमटी रखी हैं और अतिक्रमण हो गया है। इनमें कुछ वाहन सर्विस सेंटर भी हैं। वाहन सर्विस सेंटर संचालक दुकान के सामने व्यस्ततम सड़क पर ही वाहन खड़े करवाकर वाहनों को सुधारने का काम करते हैं। इसी तरह राजगढ़ चौराहा पर एक तरफ पक्की दुकानें हैं तो दूसरी तरफ सब्जी के हाथ ठेले और झोपड़ीनुमा दुकानें बनाकर अतिक्रमण कर लिया गया है। अतिक्रमण करके रखी गईं इन दुकानों से भी पांच से दस हजार रुपए किराया वसूला जा रहा है। पीतांबरा पीठ के पास नंबर दो स्कूल के सामने गुमटी और हाथ ठेले रखकर अतिक्रमण कर लिया गया। अतिक्रमण के कारण मंदिर के आसपास की रौनक गायब है।

राजगढ़ चौराहे से बम-बम महादेव के बीच वैल्डिंग दुकानदार अपना सामान रखकर अतिक्रमण किए हैं। राजगढ़ चौराहा से टाउनहाल, बड़ा बाजार से किलाचौक तक व्यापारियों ने अपनी दुकानों के सामने चबूतरे बना लिए और 5 से 10 फीट तक सड़क पर दोनों तरफ कब्जा कर लिया। सिटी डिस्पेंसरी और मड़िया महादेव के पीछे बनी सुपर मार्केट में पक्की दुकानें तो बनी ही हैं, इनके बीच में खाली पड़ी जमीन पर कुछ लोगों ने लोहे और लकड़ी की छोटी-छोटी दुकानें बनाकर अतिक्रमण कर लिया। सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक इस पूरे मार्केट में जाम की स्थिति रहती है।

ठंडी सड़क पर लोगों ने प्राचीन नालों पर पक्के मकान बनाकर अतिक्रमण कर लिया
ठंडी सड़क पर लोगों ने प्राचीन नालों पर पक्के मकान बनाकर अतिक्रमण कर लिया। इसके अलावा सड़क किनारे छोटी-छोटी दुकानें बनाकर अतिक्रमण हो गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के सामने सरकारी जमीन पर पक्की दुकानें बनाकर अतिक्रमण कर लिया गया। सेंवढ़ा चुंगी बायपास, देहात थाने के पीछे, भांडेर रोड पर, उनाव रोड, सिविल लाइन रोड पर, सीतासागर के सामने, गहोई वाटिका के सामने, एचडीएफसी बैंक के सामने, झांसी चुंगी के पास बेतहाशा अतिक्रमण है।

एक साल पहले यहां अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू भी हुई और झांसी हाइवे पुल के नीचे से लेकर रेलवे पुल के पास तक अतिक्रमण हटाया गया लेकिन कार्रवाई सिर्फ दो दिन चलकर बंद हो गई। अतिक्रमण के कारण पूरे शहर की सुंदरता पर बट्टा लग रहा है। लोग जहां मन चाहा वहां गुमटी रखकर अतिक्रमण कर लेते हैं। धीरे-धीरे कर अतिक्रमण का दायरा बढ़ता जाता है फिर अतिक्रमण हटाने में प्रशासन को दांतों पसीना आता है। अतिक्रमण हट जाने पर न केवल सड़कें चौड़ी हो जाएंगीं बल्कि शहर साफ और सुंदर भी नजर आने लगेगा। लेकिन अतिक्रमण हटाने के लिए सख्त इच्छाशक्ति की आवश्यकता है। वह फिलहाल प्रशासनिक अफसरों में दिखाई नहीं दे रही है।

जहां अतिक्रमण होगा वहां से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाएगी
लोग जहां भी अतिक्रमण कर रहे हैं वहां सूचना मिलने पर हम कार्रवाई करते हैं। आगे भी दिखवाएंगे, जहां अतिक्रमण होगा वहां अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाएगी।
एके दुबे, सीएमओ, नगर पालिका दतिया

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser