पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मनमानी:स्टेशन पर रैक से खाद के सैंपल देने में आनाकानी, चेतवानी के बाद माने

दतिया14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कृषि दल ने रैक की सभी बोगियों से भरे सैंपल, प्राइवेट दुकानों पर भी की जांच

शुक्रवार को एनएफएल यूरिया की रैक दतिया रेलवे स्टेशन पर पहुंची। रैक आने की सूचना मिलते ही कृषि विभाग का जांच दल एसएडीओ रविंद्र पाराशर के नेतृत्व में रैक पर पहुंचा और जैसे ही सैंपल लेने की कार्रवाई शुरू की तो एनएफएल कंपनी के अधिकारी वहां आकर सैंपल देने में आनाकानी करने लगे। टीम ने कलेक्टर संजयकुमार को अवगत कराया। कलेक्टर ने कंपनी के अफसरों को कार्रवाई की चेतावनी दी। इसके बाद जांच दल ने रैक की सभी बोगियों से यूरिया के सैंपल लिए।

कलेक्टर ने यूरिया, डीएपी समेत सभी उर्वरकों की नियमित सैंपलिंग व जांच के लिए कृषि विभाग के दल गठित किए हैं। जांच दल में शामिल तहसीलदार मयंक तिवारी, एसएडीओ पाराशर और कृषि अधिकारी अनिल शुक्ला बसई में मार्कफेड के गोदाम पर पहुंचे।

यहां खाद का लिखित में वितरण न होते पाए जाने पर दल ने कार्रवाई की चेतावनी दी। इसके बाद प्राइवेट डीलरों की दुकान का परीक्षा किया। बता दें कि जिले में 75 उर्वरक विक्रेता हैं। लेकिन वर्तमान में कृषि विभाग एवं प्राइवेट खाद विक्रेताओं के बीच आंख मिचौली का खेल चल रहा है।

दरअसल जब कृषि अधिकारी अथवा जांच दल प्राइवेट डीलरों के पास पहुंचता है तो व्यापारी निर्धारित रेट पर किसानों को धान बेचना शुरू कर देते हैं और जैसे ही जांच अधिकारी वहां से निकलते हैं तो व्यापारियों की मनमानी शुरू हो जाती है। जिले की तीनों विकासखंडों में प्राइवेट डीलरों पर नियंत्रण रखने में जांच दलों को पसीना छूट रहा है। अधिकांश दुकानदार तो जांच दल को देखते ही दुकानें बंद कर भाग निकलते हैं और जब जांच टीम चली जाती है तब दुकानें खोलते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें