मौसम / 7 साल में सबसे कम तपा जून, 14 दिन पहले मानसून सक्रिय हाेने से जून में 4 से 50 कम रहा पारा, बारिश भी हुई दोगुनी

X

  • बीते साल की तुलना में बारिश भी हो गई अधिक

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

दतिया. गर्मी के सीजन का सबसे गर्म दिन आमतौर पर जून माह के पहले या दूसरे सप्ताह में होता है। वर्ष 2014 में 8 जून को तापमान ने 48 डिग्री का आंकड़ा छूआ था। यह दिन भारतीय केन्द्रीय मृदा एवं जल संरक्षण संस्थान में सबसे गर्म दिन के रूप में दर्ज किया गया है। इसके बाद जून में भले ही तापमान ने इस आंकड़े को न छूआ हो। लेकिन 45 डिग्री से 47 डिग्री से तो पार जाता ही रहा है। लेकिन वर्ष 2020 में जून माह में तापमान ने 42 डिग्री को पार नहीं किया। बीते सालों की तुलना में लोगों को 3 से 5 डिग्री तक कम गर्मी का सामना करना पड़ा। बारिश की बात करें तो बीते साल की तुलना में दो गुनी हो चुकी हैं। जिले की कुल औसत बारिश की अब तक 14 फीसदी बारिश दर्ज का जा चुकी है।   
मौसम केन्द्र ग्वालियर के वैज्ञानिक डॉ. सीके उपाध्याय कहते हैं कि जून के कम तपने के कई कारण हैं। कोरोना के कारण लॉक डाउन में प्रदूषण कम हुआ। इस साल लगातार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होते रहे, जिससे जून माह में बीच बीच में बारिश या बूंदाबांदी होती रही। मानसून भी इस साल 14 दिन पहले सक्रिय हो गया। तेज चाल से क्षेत्र में आया। पश्चिमी विक्षोभ के कारण होने वाली बारिश व मानसून के समय से पहले सक्रिय हो जाने के कारण हवा में नमी की मात्रा ठीक रही। इससे तापमान अधिक नहीं बढ़ सका। 
उत्तरी पूर्वी हवा ने 0.5 डिग्री चढ़ा पारा: मंगलवार को 24 घंटे में पारा 0.5 डिग्री चढ़कर 36 डिग्री पर आ गया। रात का पारा मामूली चढ़ कर 27.6 डिग्री पर। सोमवार को अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री व न्यूनतम 27 डिग्री दर्ज किया गया था। मौसम वैज्ञानिक डॉ. उपाध्याय के अनुसार समीपस्थ क्षेत्र मसलन मुरैना आदि में मंगलवार को अच्छी बारिश होने व उत्तरी हवा के कारण तापमान में अधिक बढ़ोतरी नहीं हो सकी। 
औसत की 14% बारिश  
इस वर्ष जून में ही जिले की औसत बारिश की 14% हो चुकी है। वर्ष 2019 में यह आंकड़ा 7% था। यानि बीते साल से दो गुनी बारिश। जिले की औसत बारिश 870.6 मिमी है। जिले में औसत 126.3 मिमी बारिश हो चुकी है। जिले में आमतौर पर मानसून की दस्तक जून के अंतिम या जुलाई के प्रथम सप्ताह में होती है। राजस्व विभाग के आंकड़ों के अनुसार 30 जून तक जिले के दतिया ब्लाॅक में 142 मिमी, भांडेर में 149 मिमी व सेंवढ़ा में 88 मिमी बारिश दर्ज हुई। बीते साल 30 जून तक दतिया में 90 मिमी, भांडेर में 17 मिमी व सेंवढ़ा में 81 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना