पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज मिलेगी नई वार्ड की सौगात:आज से जिला अस्पताल में शुरू होगा कोविड आईसीयू

दतिया8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मेडिकल कॉलेज के डीन और सीएचएमओ के बीच कलेक्टर ने कराई सुलह

दतिया मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. राजेश गौर और सीएचएमओ डॉ. आरबी कुरेले के बीच चल रही खींचतान मंगलवार को अंतत: समाप्त हो गई। कलेक्टर संजय कुमार ने दोनों को साथ बैठाकर कहा कि वे आपस में सामंजस्य बैठाएं। इस बैठक में तय हुआ कि बुधवार से जिला अस्पताल का आईसीयू कोविड वार्ड शुरू हो जाएगा।

कलेक्टर कुमार ने कहा कि जो भी संसाधन हैं, वह सरकार के हैं । उनका उपयोग जनता के हित में होना है। इसलिए समन्वय के साथ काम करें। जिला अस्पताल का आईसीयू वार्ड शुरू होते ही दतिया में कोरोना मरीजों का इलाज करने की क्षमता बढ़ जाएगी। यहां पर गंभीर और ऑक्सीजन की जरूरत वाले और मरीजों का इलाज हो सकेगा। बता दें कि कोरोना मरीजों का इलाज वर्तमान में दतिया मेडिकल कॉलेज के वार्डों में किया जा रहा है। इन वार्डों में पैरामेडिकल स्टाफ जिला अस्पताल का लगा है। जिला अस्पताल में भी कोविड वार्ड तैयार किया गया है जिसमें 20 आईसीयू बेड, 40 ऑक्सीजन सपोर्ट व 10 आइसोलेशन बेड हैं लेकिन यह एक साल से बंद है। दैनिक भास्कर ने जब मुद्दा उठाया तो सीएचएमओ ने स्टाफ की कमी बताई।

साथ ही कहा कि उनका स्टाफ मेडिकल कॉलेज में लगा हुआ है। कॉलेज प्रबंधन के पास पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती की स्वीकृति है, लेकिन वह भर्ती नहीं कर रहे। इन्ही बातों को लेकर कॉलेज के डीन डॉ. राजेश गौर व सीएचएमओ डॉ. आरबी कुरेले के बीच तनातनी शुरू हो गई। जिला अस्पताल ने अपना स्टाफ वापस मांगने के लिए डीन को पत्र थमा दिया।

कोरोना काल में जब प्रदेश में स्थिति नाजुक है। ऐसे में तनातनी की सूचना भोपाल तक पहुंची। भोपाल से कलेक्टर संजय कुमार के पास स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों का फोन आया कि दोनों को बैठाकर सामंजस्य बनाएं। मंगलवार को कलेक्टर के साथ दोनों अधिकारी बैठे।

कलेक्टर संजय कुमार ने बताया कि बैठक में तय हुआ है कि बुधवार से जिला अस्पताल का कोरोना आईसीयू वार्ड मरीजों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। कॉलेज की बंद ओपीडी भी शीघ्र शुरू की जाएगी। कॉलेज की पैरा मेडिकल स्टाफ की कमी को भी जल्द पूरा किया जाएगा।

अब सर्विलेंस टीम घर-घर जाकर सर्दी, जुकाम, बुखार के मरीजों की करेगी जांच

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बुधवार से सर्विलेंस टीम घर-घर जाकर सर्वे करेगी और सर्दी, जुकाम, सिर दर्द, बुखार, बदन दर्द बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को दवाई उपलब्ध कराकर घर में आइसोलेट रहने की सलाह देगी। दल द्वारा निगरानी भी रखी जाएगी। कलेक्टर संजय कुमार ने यह जानकारी मंगलवार को कोविड की समीक्षा बैठक में दी।

कलेक्टर ने कहा कि जिले में सर्दी, जुकाम, सरदर्द, बुखार आदि लक्षणों के आधार पर बुधवार से जिलेभर में सर्विलेंस दल सर्वे करेंगे। इस काम में ग्राम स्तर पर बीएलओ, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का सहयोग लिया जाएगा। शहरी क्षेत्र में संबंधित सीएमओ एवं एसडीएम के माध्यम से वार्ड अनुसार सर्वे दल बनाकर जानकारी एकत्र की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें