पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टीकाकरण अभियान:सोमवार से शुरू होगा कोविड वैक्सीनेशन का महाअभियान, सात दिन में 45 हजार लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य

दतिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहली बार एक साथ जिले भर में 85 स्थानों पर लगाई जाएगी वैक्सीन

सोमवार 21 जून को विश्व योग दिवस है। कोरोना को हराने के लिए डॉक्टर योग करने की सलाह दे रहे थे। वैक्सीन भी कोरोना को हराने के लिए महत्वपूर्ण है। इसीलिए विश्व योग दिवस के दिन से प्रदेश के साथ जिले में कोविड वैक्सीनेशन महा अभियान की शुरूआत की जा रही हैं। इस दिन रिकार्ड 85 स्थानों पर एक साथ वैक्सीनेशन होगा। अभियान 30 जून तक चलेगा। इस दौरान 7 कार्यालयीन दिवस में वैक्सीन लगेगी। इन 7 दिनों में 45 हजार लोगों वैक्सीन लगाने का लक्ष्य जिले को दिया गया है।

बता दें कि जिले की आबाजी नौ लाख से अधिक है। इनमें से 6 लाख से अधिक 18 प्लस की आबादी वैक्सीनेशन के लिए पात्र है। वर्तमान में 1 लाख 40 हजार लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। केन्द्र सरकार 45 प्लस के लिए नि:शुल्क वैक्सीन उपलब्ध करा रही है। जबकि प्रदेश सरकार द्वारा 18 प्लस के लिए। हाल ही में केन्द्र ने 21 जून से 18 प्लस के लिए भी नि:शुल्क वैक्सीनेशन की घोषणा की थी। इसी घोषणा के तारतम्य में प्रदेश में 21 जून से वैक्सीनेशन का महा अभियान शुरू किया जा रहा हैं।

21 जून को वैक्सीनेशन के कुल 85 सेशन बनाए जाएंगे। यानि 85 स्थानों पर वैक्सीन लगेगी। इसके बाद हर दिन साढ़े 6 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य जिले को दिया गया हैं। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. डीके सोनी के अनुसार 21 से 30 जून कर चलने वाले अभियान में जिले को 45 हजार वैक्सीन का डोज लगाने का लक्ष्य दिया गया हैं। वैक्सीनेशन अभियान को लेकर गुरुवार को प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी प्रशासनिक अधिकारियों के साथ क्राइसिस कमेटी के सदस्यों से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग कि जरिए बात की थी। सभी को महा अभियान में भागीदारी करने की अपील की थी।

अभियान 10 दिन, लेकिन 7 दिन होगा वैक्सीनेशन

अभियान भले ही 10 दिन का हो, लेकिन वैक्सीनेशन 7 दिन होगा। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सोनी के अनुसार मंगलवार व शुक्रवार को रुटीन टीकाकरण होने के कारण वैक्सीनेशन नहीं किया जाता। साथ ही 27 जून को रविवार होने के कारण वैक्सीनेशन नहीं होगा। विशेष परिस्थितियों व शासन के निर्देश पर ही इन दिनों में वैक्सीनेशन होगा। ऐसे में 10 दिन में से 7 दिन की वैक्सीनेशन किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...