पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ओवरलोडिंग पर अंकुश नहीं:ग्रामीण रास्ताें पर अ‌ाधी से भी कम बसें, जो चल रहीं, उनकी छत पर भी बैठ रहीं सवारी

दतिया8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भिंड-भांडेर हाइवे पर सोहन के पास यात्री बस की छत पर बैठे यात्री - Dainik Bhaskar
भिंड-भांडेर हाइवे पर सोहन के पास यात्री बस की छत पर बैठे यात्री
  • परिवहन आयुक्त भी कर चुके चेकिंग फिर भी ठसाठस सवारियां भर रहे बस संचालक

जिले में यात्री बसों में ओवरलोडिंग रुकती नहीं दिख रही है। परिवहन विभाग ने चेकिंग शुरू की तो आधे से ज्यादा यात्री बसें सड़कों पर चलना ही बंद हो गईं। जो बसें चल रही हैं, उनमें यात्री छतों पर और पीछे लटककर यात्रा कर रहे हैं। ऑटो, लोडिंग और मैजिक वाहनों की छत पर सामान और उस सामान के ऊपर यात्री बैठकर यात्रा करते देखे जा रहे हैं। ऐसे में ड्राइवर की जरा सी चूक से बड़ा हादसा हो सकता है।

खास बात यह है कि परिवहन विभाग सप्ताहभर से कार्रवाई तो कर रहा है लेकिन ओवरलोडिंग पर अंकुश नहीं लगा। सीधी बस हादसे के बाद परिवहन विभाग के अफसरों ने ओवरलोड सवारी वाहनों पर कार्रवाई तो शुरू की लेकिन फिलहाल यह कार्रवाई चालान करने और पुराना टैक्स वसूलने तक ही सीमित है। बस ऑपरेटर्स में इस कार्रवाई का कोई डर नहीं है। जिले में एक सप्ताह के अंदर परिवहन विभाग करीब दो लाख रुपए की चालानी कार्रवाई कर चुका है।

चार दिन पहले दतिया आए परिवहन आयुक्त मुकेश जैन ने तीन यात्री बसों को भी ओवरलोड पाए जाने पर जब्त किया था। इसका असर यह हुआ कि ग्रामीण रूटों पर चलने वाली खटारा बसें सड़कों पर दौड़ना बंद हो गईं। अब स्टेट हाइवे पर चल रहीं बसों में यात्री छतों पर बैठकर यात्रा करते हुए देखे जा रहे हैं।

छत पर बैठे लोग बोले- बसें ऐसे ही चलती हैं...
दैनिक भास्कर टीम सोमवार को दोपहर 2 बजे भिंड-भांडेर रोड पर सोहन गांव में पहुंची। दोपहर तीन बजे एक यात्री बस सोहन से गुजरी। 32 सीटर बस में अंदर 20 यात्री खड़े थे। सोहन में बस के इंतजार में खड़े यात्री बस के अंदर जगह न होने पर उसकी छत पर पैर लटकाकर बैठ गए। जब इन यात्रियों से भास्कर संवाददाता ने पूछा कि आपको डर नहीं लगता तो एक यात्री ने कहा- दो घंटे में बस आई है, अगर सीट के चक्कर में इसे छोड़ देंगे तो फिर झांसी के लिए दूसरा साधन नहीं है। यह भी निश्चित नहीं है कि दूसरी बस में जगह होगी। इस रोड पर सभी बसें ऐसे ही भरकर चलती हैं।

भास्कर टीम दोपहर 1 बजे कामद रोड पर पहुंची। एक बजे से तीन बजे तक सड़क की पुलिया पर बैठकर बस का इंतजार किया। यहां दो घंटे तक एक भी बस नहीं गुजरी जबकि दो घंटे के अंदर 12 ऑटो, तीन मैजिक वाहन गुजरे। सभी ऑटो और मैजिक वाहनों में छत पर यात्री बैठे नजर आए। एक ऑटो पर तो छत के ऊपर अनाज की बोरियां रखीं थीं और उन्हीं बोरियों के ऊपर यात्री बैठे थे। अगर ऑटो अनियंत्रित हो जाए तो सभी यात्री नीचे गिर सकते थे।

10 वाहनों से 29 हजार वसूला जुर्माना
परिवहन अधिकारी स्वाति पाठक सोमवार को सोनागिर रूट पर पहुंची। यहां 20 से ज्यादा वाहनों को चेक किया। इनमें ज्यादातर ऑटो थे। 10 वाहन ओवरलोड पाए जाने पर 29 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया।

एक व्यक्ति हर जगह नहीं जा सकता
अब एक व्यक्ति हर जगह तो जा नहीं सकता। हम ग्रामीण रूटों पर भी कार्रवाई कर रहे हैं। एक दिन पहले भांडेर रोड पर पहुंचकर वाहनों पर कार्रवाई की थी। अब हम दूसरे वाहनों में बैठकर जाएंगे फिर कार्रवाई करेंगे।
स्वाति पाठक, आरटीओ, दतिया

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें