पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्व:मकर संक्राति पर्व: आज सनकुआं पर होगा स्नान

सेंवढ़ा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मकर संक्रांति पर्व पर गुरुवार को सनकुआं में विशेष पर्व स्नान होंगे। इस दौरान नगर के आसपास से हजारों की संख्या में लोग सेंवढ़ा पहुंचेंगे। पर्व स्नान उपरांत दानपुण्य की परंपरा का भी निर्वहन किया जाएगा। इसके अलावा बुंदेलखंड अंचल के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल रतनगढ़ माता मंदिर पर भी पूजा अनुष्ठान होगा। परंपरा अनुसार बाली बाबा द्वारा डेढ़ क्विंटल गजक का प्रसाद भी लगवाया जाएगा।

सेंवढ़ा में स्थित सनकुआं पर पर्व स्नान का विशेष महत्व है। और इसी क्रम में मकर संक्राति पर प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में लोग सेंवढ़ा आते हैं। गुरुवार को सुबह से ही सनकुआं पर श्रद्धालु जन पहुचेंगे। और यहां मेले का स्वरूप स्थापित हो जाएगा। संक्रांति मेले को देखते हुए पुलिस आपदा प्रबंधन टीम तथा नगर परिषद सेंवढ़ा द्वारा व्यवस्थाएं की जाएंगी। पर्व स्नान के अलावा ब्राह्मणों को दानपुण्य करने एवं तिल गुड़ का प्रसाद वितरण करने की परंपरा का निर्वहन होगा।

रतनगढ़ माता मंदिर का भव्य श्रृंगार किया जाएगा

रतनगढ़ माता मंदिर पर मकर संक्रांति के अवसर पर गजक के प्रसाद का वितरण होता है। मंदिर के साधक बाली बाबा द्वारा हर वर्ष यह आयोजन किया जाता है। मंदिर के पुजारी पं. राजेश कटारे ने बताया कि इस वर्ष भी माता का भव्य श्रंगार एवं आकर्षक झांकी लगाई जाएगी। इसी दौरान बाली बाबा द्वारा 150 किलो गजक का प्रसाद लगवाकर उसे श्रद्धालुओं के बीच वितरित किया जाएगा।

उनाव में मेला आज

उनाव|सूर्य मंदिर पर मकर सक्रांति का मेला गुरुवार को आयोजित होगा। इस बार पर्व स्नान का समय सुबह 8 बजकर 13 मिनट से पूरे दिन है। इसीलिए मेले में दिनभर भीड़ रहने की संभावना है। ज्योतिषाचार्य सीताराम पटैरिया ने बताया कि सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने की प्रक्रिया को मकर संक्रांति कहते है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser