पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:चार दिन में अधिकतम पारा सात डिग्री बढ़कर 36.40 पर पहुंचा, धान के खेत सूखे, ट्यूबवेल से भर रहे पानी

दतिया10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में चार दिन से नहीं हुई बारिश, किसानों को अंकुरित फसल नष्ट होने का डर

जिले में थरेट को छोड़कर बांकी कहीं भी चार दिन से बारिश नहीं हुई है। जिस कारण पिछले चार दिन से तापमान लगातार बढ़ रहा है। तापमान चार दिन में 7.4 बढ़कर 36.4 डिग्री पर पहुंच गया है। लोग गर्मी और उमस के कारण परेशान हैं। दूसरी तरफ किसान भी बारिश न होने के कारण खासे चिंतित हैं। चार दिन से बारिश न होने के कारण धान को छोड़कर बांकी फसलों को अंकुरित होने पर नुकसान है। क्योंकि बोवनी के समय मिट्‌टी भुरभुरी रहती है। मिट्‌टी सूख कर गर्म होती है तो अंकुरित फसल उसी में झुलसकर नष्ट हो जाती है। खासकर तिलहन, उड़द, मूंग की फसल के खेतों को नमी चाहिए। लेकिन वर्तमान में बारिश के कोई आसार ही नहीं नजर आ रहे हैं। अगर बारिश चार-पांच दिन नहीं हुई तो किसानों द्वारा बोया गया बीज तो बर्बाद होगा ही, साथ ही बोवनी को दोबारा करने में भी देरी होगी।  जिले में सीजन की अंतिम बारिश 10 जुलाई को हुई थी। इसके बाद 12 जुलाई को सेंवढ़ा अनुभाग के थरेट में तेज बारिश हुई। इसके बाद जिले में 10 जुलाई के बाद बारिश नहीं हुई। सोमवार को अधिकतम तापमान 35.4 और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया था। मंगलवार को दिन का परा 36.4 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री पर पहुंच गया। दिन का पारा एक डिग्री और न्यूनतम तापमान पांच डिग्री बढ़ा है। पिछले चार दिन में अधिकतम तापमान में सात डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल की तुलना में इस साल अब तक बारिश भी बहुत कम हुई है। जिले में लगभग औसत 60 एमएम कम बारिश हुई है। 

बारिश नहीं होने से खेत सूखे, ट्यूबवेल चलाकर धान के खेतों को भर रहे किसान
जिले में धान का रकबा सबसे ज्यादा 64 हजार हेक्टेयर निर्धारित किया गया है। इसका मुख्य कारण यह है कि कुछ सालों से धान की लगातार पैदावार बढ़ी है। धान की फसल से किसानों को अच्छा लाभ भी होता है। इसलिए ज्यादातर किसान धान लगा रहे हैं। धान की पौध की रुपाई शुरू हो गई है। लेकिन बारिश न होने के कारण किसान अब ट्यूबवेल, इंजन, जनरेटर चलाकर खेतों को लबालब कर रहे हैं। ताकि धान की रुपाई अच्छी तरह से हो सके। लेकिन अगर बारिश पर्याप्त नहीं हुई तो अन्य फसलों के साथ धान की फसल को भी नुकसान काफी होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें