पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घाटे में चल रहा बैंक:नपा ने दो महीने पहले जिला सहकारी बैंक को खाता बंद करने का दिया पत्र, नहीं हुआ

दतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • घाटे में चल रहा बैंक, बैलेंस कम न हो इसलिए लोगों को पैसे देने में करते हैं आनाकानी

नपा अधिकारी ने जिला सहकारी बैंक को 18 नवंबर को बैंक में खुले खाता को बंद करने व उसमें जमा 40 लाख रुपए निकालने के लिए पत्र दिया। लेकिन हैरानी कि बैंक ने न तो आज तक खाता बंद किया और न ही पैसों का भुगतान। नपा कर्मचारी आए दिन बैंक के चक्कर लगा रहे है। बैंक कर्मचारी कभी अधिकारी के न होने की बात कह कर टाल देते है तो कभी चर्चा करने की बात कह कर। नपा अधिकारी परेशान है कि वह शासन को जानकारी नहीं भेज पा रहे कि खाता बंद हो गया।

नपा द्वारा पूर्व में विभिन्न मदों व योजनाओं से मिलने वाली राशि के लिए विभिन्न बैंकों में खाता खुलवाया लिया जाता था। बैंक का टर्न ओवर दिखाने या बैलेंस बढ़ाने के लिए बैंक अधिकारियों के मिलने पर नपा अध्यक्ष या सीएमओ भी नए बैंकों में खाता खोल देते थे।

परिणाम नपा के विभिन्न बैंकों में 14 से अधिक खाते हो गए। हाल ही में शासन से प्रदेशभर के निकायों को आदेश जारी किया कि अधिकतम दो से तीन बैंकों में ही खाते हो। शेष बैंकों के खातों को तत्काल प्रभाव से बंद कराए। नपा सीएमओ ने जिला सहकारी बैंक प्रबंधन से खाता बंद करने के लिए कहा।

लिखित में 18 नवंबर को पत्र भी जारी किया। लेकिन आज तक खाता बंद नहीं किया गया। जिला सहकारी बैंक दतिया ब्रांच में नपा ने संचित निधि की 40 लाख रुपए की राशि जमा कर रखी है। बता दें कि जिला सहकारी बैंक घाटे में चल रहा है। नपा की संचित निधि के 40 लाख रुपए चले जाने से बैंक की बैलेंस राशि कम हो जाएगी। इसलिए बैंक राशि निकलने नहीं देना चाहती।

पत्र भी दे चुके हैं, अफसर नहीं होने की कह दिया

बैंक अधिकारियों से पहले मौखित खाता बंद करने के लिए कहा। बाद में लिखित पत्र भी भेज दिया। बावजूद इसके नपा का खाता बंद नहीं कर रहे। शासन से खाता बंद कराने के निर्देश मिले है। शासन को जानकारी नहीं भेज पा रहे है। आज ही कर्मचारी को भेजा था। अधिकारी न होने की बात कह कर टाल दिया।

-एके दुबे, सीएमओ नपा

मैं अभी मीटिंग में हूं जानकारी पता करता हूं

मैं अभी पंडोखर में मीटिंग कर रहा हूं। जानकारी लेकर आपको बताता हूं। पत्र मिला कि नहीं। पत्र की जानकारी कर आवश्यक कार्रवाई करेंगे।

-विनोद भार्गव, महा प्रबंधक, जिला सहकारी बैंक दतिया

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें