पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दतिया:शीतलहर से रात का पारा 5 डिग्री गिरकर 3 डिग्री पर, प्रदेश में सबसे ठंडा रहा दतिया

दतिया13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मौसम साफ होते ही तापमान में गिरावट का दौर शुरू हो गया। मंगलवार को रात का तापमान 24 घंटे में 5 डिग्री की गिरावट के साथ 3 डिग्री पर आ गया। नए साल के 12 दिन में यह सबसे कम रहा। यानि सोमवार मंगलवार की रात जनवरी की सबसे ठंडी रात रही। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार आने वाले दिनों में उत्तरी हवा के कारण तापमान में और गिरावट होगी। 2 डिग्री तक गिरावट का अनुमान है। यानि तापमान 2 डिग्री से नीचे जा सकता है।

मौसम केन्द्र ग्वालियर के वैज्ञानिक डॉ. सीके उपाध्याय के अनुसार अभी चार से 5 दिन मौसम साफ रहेंगा। वर्तमान में उत्तरी हवाएं चल रही है। वहां पर हुई बर्फबारी के कारण शीतलहर भी चल रही है। इसलिए तापमान में गिरावट हो रही है। डॉ. उपाध्याय के अनुसार आने वाले दिनों में अभी रात का तापमान और गिरेगा। लगभग 2 डिग्री तक तापमान गिरने का अनुमान है। चूंकि मंगलवार को तापमान 3 डिग्री दर्ज किया गया। अगर 2 डिग्री गिरावट होती है तो तापमान 1 डिग्री तक पहुंच सकता हैं।

धूप के कारण दिन का 1.4 डिग्री चढ़ा: मंगलवार को सुबह से ही तेज धूप खिली। हाल यह था कि लोग अधिक समय तक गर्म कपड़ों के साथ धूप में खड़े नहीं हो पा रहे है। धूप के कारण 24 घंटे में दिन का तापमान पारामापी में 1.4 डिग्री चढ़ कर 22.6 डिग्री पर पहुंच गया। सोमवार को दिन का तापमान 21.2 डिग्री दर्ज किया गया था। जबकि रात का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री ।

उत्तरी हवा के कारण तापमान में होगी गिरावट

मौसम केन्द्र भोपाल में दतिया का तापमान 4 डिग्री दर्ज किया गया। दतिया के साथ ग्वालियर व नौगांव में पारा 4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम केन्द्र भोपाल का पारामापी जिला अस्पताल में लगा है। जबकि जिला अस्पताल से 5 मीटर दूर ग्वालियर हाईवे पर बने अखिल भारतीय मृदा एवं जल संरक्षण अनुसंधान केन्द्र में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 3 डिग्री दर्ज हुआ। यानि दतिया प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार आने वाले दिनों में उत्तरी हवा के कारण तापमान में और गिरावट होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser