पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:रात का पारा 3.6 डिग्री, शीतलहर से धूप भी बेअसर, शाम ढलते ही गलनभरी सर्दी

दतिया12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिन का पारा आधा डिग्री की बढ़ोत्तरी के साथ 23 डिग्री दर्ज किया गया

बुधवार को तेज धूप निकलने से अधिकतम तापमान आधा डिग्री बढ़कर 23 डिग्री रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान लगातार दूसरे दिन भी मामूली बढ़कर 3.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। दिन में जहां धूप के कारण गर्मी का अहसास होने लगा है तो शाम ढलते ही गलन भरी सर्दी शुरू हो जाती है।

रात में कड़ाके की ठंड के बीच फसलों पर गिरने वाली ओस की बूंदें सुबह फसलों पर बर्फ की तरह जमी हुई नजर आती हैं। वहीं नगर पालिका द्वारा सार्वजनिक जगहों पर जलवाए जा रहे अलाव में लकड़ियों की संख्या दिनों दिन घटती जा रही है। पांच किलो लकड़ियां भी एक जगह नहीं डाली जाती हैं।

गीली लकड़ियां डाले जाने से आग कम जलती है, धुआं ज्यादा होता है जिससे लोग अलाव के सहारे खड़े भी नहीं हो पाते हैं। बता दें कि जनवरी महीने में पहली बार बुधवार को न्यूनतम तापमान सबसे कम 3 डिग्री दर्ज किया गया था। जबकि दिन में धूप निकलने से अधिकतम तापमान 22.6 डिग्री रिकार्ड हुआ था। बुधवार को भी सुबह से शाम तक तेज धूप खिली रही जिससे गर्मी का अहसास हुआ।

दिन के समय लोगों के शरीर पर गर्म कपड़ों का बोझ नहीं दिखा। बुधवार को अधिकतम तापमान करीब आधा डिग्री बढ़कर 23 डिग्री और न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री रिकार्ड किया गया। शाम को पांच बजे जब दिन ढलना शुरू हुआ तो गर्मी गायब हो गई और गलन भरी सर्दी का अहसास होने लगा। जैसे जैसे रात बढ़ती गई सर्दी और ज्यादा बढ़ गई। शरीर कंपकपाने लगा।

दूसरी तरफ नगर पालिका द्वारा सार्वजनिक जगहों पर लोगों को तापने के लिए अलाव जलवाए जा रहे हैं लेकिन अलाव में गीली लकड़ियां डाली जा रही हैं। यही नहीं लकड़ियां इतनी कम डाली जाती हैं कि वे कुछ देर जलकर ही राख के ढेर में तब्दील हो जाती हैं और जो गीली लकड़ियां होती हैं वे पूरी रात धुआं करती हैं। मवेशियों को भी अलाव के सहारे राहत नहीं मिलती है।

सर्दी, जुकाम से ग्रसित हो रहे लोग, अस्पताल में रोजाना आ रहे 130 मरीज

दिन में तेज धूप और रात में कड़ाके की ठंड का लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ रहा है। लोग सर्दी, जुकाम, खांसी से पीड़ित हो रहे हैं। जिला अस्पताल में सर्दी, खांसी और जुकाम के मरीजों की संख्या में 30 फीसदी इजाफा हुआ है। पहले जहां दिन में 100 मरीज अस्पताल में सर्दी, जुकाम खांसी की होते थे, वहां अब संख्या बढ़कर 130 हो गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser