पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उच्च शिक्षा:यूजी के लिए 5 अगस्त से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 28 को आएगी सूची, तीन किस्तों में लगेगी फीस

दतिया10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक अक्टूबर से शुरू होगा नया सत्र, एडमिशन के बाद मूल दस्तावेज कॉलेज में जमा होंगे
  • शहर के पीजी कॉलेज में बीए की 200 सीटें बढ़ीं, यूजी के लिए 28 अगस्त से 2 सितंबर तक जमा होगी फीस

कॉलेजाें में अंडर ग्रेजुएट (यूजी) और पाेस्ट ग्रेजुएट (पीजी) काेर्स के पहले सेमेस्टर में प्रवेश के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने गाइड लाइन जारी कर दी है। यूजी में प्रवेश के लिए 5 अगस्त से और पीजी में प्रवेश के लिए 13 अगस्त से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होंगे और ऑनलाइन दस्तावेज सत्यापन होगा। तीन किस्ताें में ऑनलाइन ही फीस जमा होगी। पहली किस्त में छात्र को 50 प्रतिशत राशि जमा करनी होगी। जब कोरोना काल की स्थिति सामान्य होगी तब दस्तावेज का सत्यापन कराने के लिए छात्र को कॉलेज में जाना होगा। वहीं उच्च शिक्षा का सत्र 1 अक्टूबर से शुरू होगा।

मप्र उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में ऑनलाइन-ऑफलाइन एडमिशन की गाइडलाइन जारी कर दी है। 5 से 20 अगस्त तक छात्र बीकॉम, बीए, बीएससी और बीबीए जैसे यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे जबकि एमकॉम, एमए और एमएससी जैसे पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए 13 से 28 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होंगे। रजिस्ट्रेशन https://epravesh.mponline.gov.in/ पाेर्टल के जरिए कराने होंगे। खास बात यह है कि इस बार एक ही काउंसिलिंग ऑनलाइन होगी। बाकी के दो चरण सीएलसी यानी कॉलेज लेवल काउंसिलिंग के होंगे। हालांकि इसके आवेदन ऑनलाइन होंगे और उसी प्रक्रिया से होंगे।

यूजी में एडमिशन की 28 को आएगी पहली सूची

12वीं की मेरिट के आधार पर यूजी में एडमिशन की पहली सूची 28 अगस्त को आ जाएगी। जिस छात्र को जो कॉलेज मिलेगा, उसमें उसे 2 सितंबर तक फीस और दस्तावेज जमा करना होंगे। पहले बच्चे 9 कॉलेज ही च्वाॅइस के रूप में भर पाते थे। इस बार 15 कॉलेज च्वॉइस के रूप में भर सकते हैं। पीजी में एडमिशन की पहली सूची 4 सितंबर को आएगी। 13 तक फीस जमा करना होगी। ऑनलाइन कॉलेज अलॉटमेंट के बाद छात्रों को शुरुआत में आधी फीस ही जमा करना होगी। कॉलेज एक साथ पूरी फीस नहीं मांग सकेंगे।

ऑनलाइन पंजीयन की यह रहेगी प्रक्रिया

छात्र को ऑनलाइन सेंटर पर सभी दस्तावेज का एडमिशन के लिए पंजीयन कराना होगा। इसके बाद ऑनलाइन ही सत्यापन कराकर तीन किस्तों में फीस जमा करनी होगी। पहली किस्त में 50% राशि जमा होगी। 5 अगस्त से यूजी के एडमिशन और 13 अगस्त से पीजी यानि स्नातकोत्तर के प्रवेश होंगे। कॉलेज लेवल पर होने वाली सीएलसी की काउंसिलिंग भी ऑनलाइन होगी। वहीं कॉलेज में प्रोफेसर 4 अगस्त से ही पहुंचना शुरू हो जाएंगे।

कॉलेजों में यूजी और पीजी में छात्रों के प्रवेश तीन चरणों में हाेंगे

पहला चरण...

1. 5 से 10 अगस्त तक आवेदकों के ऑनलाइन पंजीयन एवं शिक्षण संस्थाओं के चयन (वरीयता व्यक्त करना) 2. 5 से 11 अगस्त तक ऑनलाइन सत्यापन से वंचित आवेदकों द्वारा दस्तावेजों का सत्यापन होगा। 3. 6 से 11 अगस्त तक बीपीएड एवं एमपीएड हेतु क्रमश: फिटनेस, प्रोफिसिएंसी टेस्ट। 4. 14 अगस्त को समेकित मेरिट सूची का प्रकाशन। 5. 19 अगस्त को मेरिट एवं वरीयता अनुसार प्रथम चरण में सीट आवंटन। 6. 19 से 24 अगस्त तक आवंटित महाविद्यालय में प्रवेश के लिए शुल्क भुगतान की रसीद एवं यथास्थिति टीसी/माइग्रेशन प्रस्तुत करना। 7. 25 अगस्त को प्रथम चरण के बाद महाविद्यालय में रिक्त सीटों की उपलब्धता।

द्वितीय चरण...

1.(अ) 26 से 31 अगस्त तक नवीन पंजीयन (ऐसे आवेदक जो पूर्व में प्रवेश के लिए पंजीयन नहीं करा सके हैं वे पंजीयन कर शेष चरणों में रिक्त स्थानों पर प्रवेश आवंटन हेतु गुणानुक्रम अनुसार पात्र होंगे) (ब) द्वितीय चरण में आवंटन के लिए पंजीकृत अप्रवेशित एवं नवीन पंजीकृत आवेदकों से पुन: शिक्षण संस्थाओं का चयन/वरीयता प्राप्त करना। 2. 27 अगस्त से 1 सितंबर तक नवीन पंजीकृत आवेदकों का बीपीएड एवं एमपीएड हेतु क्रमश: फिटनेस, प्रोफिसिएंसी टेस्ट (निर्धारित हेल्प सेंटर पर) 3. 2 सितंबर को समेकित मेरिट सूची का प्रकाशन। 4. 7 सितंबर को मेरिट एवं वरीयता अनुसार द्वितीय चरण में सीट आवंटन। 5. 7 से 12 सितंबर तक आवंटित महाविद्यालय में प्रवेश हेतु शुल्क भुगतान की रसीद एवं यथास्थिति टीसी/माइग्रेसन प्रस्तुत करना। 14 सितंबर को द्वितीय चरण पश्चात महाविद्यालय में रिक्त सीटों की उपलब्धता।

तृतीय चरण...

1.(अ) 14 सितंबर से 19 सितंबर तक नवीन पंजीयन (ऐसे आवेदक जो पूर्व में प्रवेश हेतु पंजीयन नहीं करा सके हैं वे पंजीयन कर शेष चरणों में रिक्त स्थानों पर प्रवेश आवंटन हेतु गुणानुक्रम अनुसार पात्र होंगे) (ब) तृतीय चरण में आवंटन हेतु पंजीकृत अप्रवेशित एवं नवीन पंजीकृत आवेदकों से पुन: शिक्षण संस्थाओं का चयन/वरीयता प्राप्त करना। 2. 14 सितंबर से 20 सितंबर तक ऑनलाइन सत्यापन से वंचित आवेदकों द्वारा दस्तावेजों का सत्यापन। 3. 15 सितंबर से 21 सितंबर तक नवीन पंजीकृत आवेदकों का बीपीएड एवं एमपीएड हेतु क्रमश: फिटनेस, प्रोफिसिएंसी टेस्ट (निर्धारित हेल्थ सेंटर) 4. 22 सितंबर को समेकित मेरिट सूची का प्रकाशन। 5. 26 सितंबर को मेरिट एवं वरीयता अनुसार तृतीय चरण में सीट आवंटन। 6. 26 सितंबर से 30 सितंबर तक आवंटित महाविद्यालय में प्रवेश हेतु शुल्क भुगतान की रसीद एवं यथास्थिति टीसी/माइग्रेशन प्रस्तुत करना।

दतिया में बढ़ीं सीट, बाकी जगह पहले जितनी सीटों पर ही होंगे एडमिशन

पिछले वर्ष पीजी कॉलेज में एडमिशन के लिए काफी मारामारी हुई थी। इसके चलते करीब तीन सौ सीटें बढ़ाई गई थीं। पिछले वर्ष बीए में 1500 एडमिशन हुए थे। इसलिए इस बार 200 सीटें अतिरिक्त बीए में एडमिशन के लिए बढ़ाई गई हैं। हालांकि कन्या महाविद्यालय दतिया, इंदरगढ़, भांडेर और सेंवढ़ा कॉलेज में सीटों में बढ़ोतरी नहीं की गई है।

4 अगस्त से कॉलेजों में पहुंचेंगे प्रोफेसर

छात्र छात्राओं के कॉलेज में एडमिशन भले ही प्रवेश ऑनलाइन होंगे लेकिन कॉलेज के प्रोफेसरों को कॉलेज जाना होगा। सभी कॉलेजों में चार अगस्त से प्रोफेसर पहुंचना शुरू हो जाएंगे। पांच अगस्त से प्रोफेसरों को ऑनलाइन प्रक्रिया कॉलेज में ही बैठे-बैठे देखनी होगी और सत्यापन आदि कार्य भी कॉलेज में करना होगा। ऑनलाइन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें