पंचायत चुनाव:जिले में पंचायत चुनाव, डीएफओ ने बिना अनुमति के 20 कर्मचारियों को बाघ की गणना में लगाया

दतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आचार संहिता में किसी भी कर्मचारी का स्थानांतरण से पहले लेनी होती है अनुमति

​​​​​​​मप्र में त्रि स्तरीय पंचायत चुनाव की आचार संहिता लग गई है। सोमवार से नामांकन फार्म भरने की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो चुकी है। इसके बाद भी जिला वनमंडलाधिकारी द्वारा अपने 28 कर्मचारियों को अखिल भारतीय बाघ गणना वर्ष 2022 की वनमंडल ग्वालियर में गणना हेतु ड्यूटी पर लगा दिया है। खास बात यह है कि किसी भी चुनाव की आचार संहिता लगने के दाैरान कोई भी विभागीय कर्मचारी, अधिकारी का स्थानांतरण बिना निर्वाचन कार्यालय के अनुमति के नहीं किया जा सकता है।

आवश्यक होने पर निर्वाचन कार्यालय से अनुमति लेकर ही स्थानांतरण किया जा सकता है। लेकिन डीएफओ ने ऐसा नहीं किया। यहां तक कि प्रतिलिपि में भी निर्वाचन कार्यालय का उल्लेख नहीं किया गया है। ग्वालियर सामान्य वनमंडल वनमंडलाधिकारी एवं दतिया प्रभारी वनमंडलाधिकारी द्वारा 10 दिसंबर को वन परिक्षेत्र अधिकारी ग्वालियर, बेहट, घाटीगांव उत्तर, दक्षिण, गेम रेंजर घाटीगांव तिघरा के लिए जारी किया। आदेश में उल्लेख किया गया कि अखिल भारतीय बाघ गणना वर्ष 2022 की वनमंडल ग्वालियर में गणना 15 से 21 दिसंबर के बीच की जाना प्रस्तावित है।

वनमंडल के अंतर्गत परिक्षेत्राधिकारी मांग अनुसार रिक्त बीट एवं अन्य बीट जिन्हें एंड्रॉइड मोबाइल चलाना नहीं आता है, उन बीट वनमंडल दतिया के वनरक्षकों एवं वन मंडल ग्वालियर के वन रक्षकों की ड्यूटी लगाई जाती है। डीएफओ ने इस आदेश में घाटीगांव उत्तर में मयंक मिश्रा को घेघौली, पवन कौरव को नयागांव, धर्मेंद्र निरंजन को बसौटा, गेम रेंज घाटीगांव में पदस्थ शोभित शुक्ला को तिलावली, कृष्णकुमार मिश्रा को राई, विपिन घनघोरिया को लखनपुरा, अखिल गोस्वामी को हुन्नपुर, प्रदीप बसेड़िया को रायपुर, हरिओम अहिरवार को सुजवाया, पवन कुमार पांडे को पावटा, कृष्णगोपाल दीक्षित को पश्चिमी रनगवां, केशव दत्त को राहुली, देवेंद्र तेहरिया बेहट, लोटन सिंह रजक को राहुली, रामकुमार शर्मा को लदेरा, रुचि अग्रवाल को डबका, शैलेंद्र जयंत को पूछरी, संजय रायकवार को डबका, रजनी शाक्य को मोहना और जूली राजौरिया को जिंसी में ड्यूटी पर लगाया गया है।

आदेश की प्रतिलिपि उप वनमंडलाधिकारी दतिया, वन परिक्षेत्र अधिकारी दतिया, गोराघाट और सेंवढ़ा भेजी गई। लेकिन निर्वाचन कार्यालय नहीं भेजी गई। इस संबंध में दैनिक भास्कर ने डीएफओ के मोबाइल नंबर 9424791791 पर संपर्क किया गया लेकिन मोबाइल अनरिचेवल जाता रहा।

खबरें और भी हैं...