पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उप चुनाव:पुलिस ने मुनादी कराकर कहा- सभी लोग हथियार जमा कराएं

दतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 8600 लायसेंसधारी, लोगों को एक सप्ताह अंदर संबंधित थानों और गन हाउसों में जमा कराने होंगे हथियार

प्रदेश की 27 सीटों पर उप चुनाव की तारीखों का भले ही अभी ऐलान न हुआ हो लेकिन जिले में जिला प्रशासन ने चुनाव संबंधी तैयारियां शुरू कर दी हैं। कलेक्टर संजय कुमार ने बुधवार देर रात आदेश जारी कर जिले के सभी शस्त्र लायसेंसधारियों के शस्त्र निलंबित कर दिए हैं। शस्त्र चुनाव समाप्ति तक निलंबित रहेंगे। अब लायसेंसधारियों को एक सप्ताह के अंदर अपने शस्त्र संबंधित थानों में जमा करने होंगे। कलेक्टर के आदेश जारी करते ही पुलिस विभाग भी सक्रिय हो गया है। जिले के सभी थाना क्षेत्रों में पुलिस ने गुरुवार को मुनादी कराई और शस्त्र धारियों से कहा कि जिनके पास लाइसेंसधारी हथियार हैं वे तत्काल थाने में जमा कराएं। लाइसेंस समय सीमा में जमा न करने के बाद पुलिस कार्रवाई शुरू करेगी।

जिले की तीन विधानसभा सीटों में से विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 21 भांडेर (अजा) में चुनाव होना है। कलेक्टर कुमार द्वारा बुधवार को जारी आदेश में उल्लेख किया कि विधानसभा चुनाव-प्रचार के दौरान विभिन्न राजनैतिक दलों, उम्मीदवारों के समर्थकों के मध्य विवाद होने की आशंका रहती है। ऐसी स्थिति में निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान शस्त्रों के दुरुपयोग की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। उक्त परिस्थितियों को देखते हुए विधानसभा निर्वाचन को निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के उद्देश्य से जिले के अंतर्गत सभी शस्त्र अनुज्ञप्ति धारकों की शस्त्र अनुज्ञप्तियां निलंबित किया जाना वांछनीय हो गया है। इसलिए जिले की सभी समस्त शस्त्र अनुज्ञप्तियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित करता हूं तथा शस्त्र अनुज्ञप्तिधारियों को आदेशित किया जाता है कि वह अपने-अपने शस्त्र इस आदेश के दिनांक से एक सप्ताह के भीतर निकटतम व संबंधित पुलिस थाने में जमा कराया जाकर प्राप्ति अथवा अभिस्वीकृति प्राप्त कर लें।

हथियार जमा करते वक्त कोविड-19 की गाइड लाइन का रखना होगा ध्यान
कलेक्टर ने आदेश में कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन करने के भी निर्देश दिए हैं। लायसेंसधारियों को थाने में शस्त्र जमा करने के समय चेहरे पर मास्क (फेस कवर) लगाना अनिवार्य होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा। इसके अलावा थाना प्रभारियों को अपने-अपने थाने में आने वाले लायसेंसधारियों के हाथ धोने हेतु पानी, साबुन, सेनेटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था रखें तथा सोशल डिस्टेंसिंग एवं कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करना होगा।

जिले में हैं 8600 लायसेंस: जिले में वैसे तो 8 हजार 600 लाइसेंस हैं। लेकिन इनमें कुछ लायसेंसधारी ऐसे भी हैं जो जिले के बाहर निवास किरते हैं। लेकिन लाइसेंस सभी को जमा कराने होंगे और थाने से शस्त्र जमा करने की प्राप्ति रसीद भी प्राप्त करनी होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें