पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पुलिस अफसरों की अभिनव पहल:गरीब परिवारों को घर पर ही नि:शुल्क मिलेगा 1-1 माह का राशन

दतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में जरूरतमंद परिवारों को राशन का वितरण करते गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा। - Dainik Bhaskar
पुलिस विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में जरूरतमंद परिवारों को राशन का वितरण करते गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा।

कोरोना काल में अब तक आपने पुलिस को लाठी चलाते हुए, मुर्गा बनाते हुए, हवा निकालने जैसी सख्ती करते हुए देखा होगा लेकिन अब पुलिस अफसर, कर्मचारी खुद के पैसे से राशन खरीदेंगे और ऐसे जरूरतमंद जिन्हें बाकई में राशन की जरूरत है, उनको घर तक देकर आएंगे। ऐसे एक-दो नहीं बल्कि एक हजार से ज्यादा गरीब परिवारों को घर पर नि:शुल्क राशन मिलेगा। गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा की प्रेरणा से पुलिस विभाग के अफसरों ने जरूरतमंदों को स्वयं के खर्चे पर राशन उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है और इसकी शुरूआत भी शुक्रवार को खुद गृहमंत्री डॉ. मिश्रा द्वारा की गई।

बता दें कि पिछले साल जब कोरोना महामारी को लेकर लॉकडाउन लगा तो जिले में दतिया जिला समाज सेवा के क्षेत्र में सबसे अग्रणी रहा था। समाज सेवियों से लेकर पुलिस और प्रशासनिक अफसरों ने न केवल जिले के अंदर बल्कि ग्वालियर-झांसी हाइवे और शिवपुरी-झांसी हाइवे पर सुबह से देर रात तक भीषण गर्मी में तपते हुए लाखों प्रवासी मजदूरों को भरपेट भोजन उपलब्ध कराया था। गांव, देहात में भी जरूरतमंदों के घर राशन उपलब्ध कराया गया।

इस साल फिर कोरोना महामारी चरम पर है और एक महीने से लॉकडाउन लगा है। मप्र सरकार ने बीपीएल कार्डधारकों को तीन महीने का राशन कंट्रोल दुकानों से बंटवाने का आदेश दिया है। जिले में कई परिवार ऐसे भी हैं जिनके पास बीपीएल कार्ड नहीं हैं और बहुत ज्यादा गरीबी हालत में दिन गुजारते हैं। ऐसे गरीब परिवारों को पुलिस अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा ढूंढ़कर निकाला जा रहा है। पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ के मार्गदर्शन में पुलिस अधिकारियों ने स्वयं के खर्चे पर आटा, दाल, चावल, तेल, मसाले, नमक जरूरतमंदों को बांटने का निर्णय लिया है। एक हजार से ज्यादा गरीब परिवारों को एक माह का राशन नि:शुल्क मिलेगा।

शुक्रवार को बग्गीखाना प्रांगण में गृहमंत्री डॉ. मिश्रा ने पुलिस विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में 50 गरीब परिवारों को एक-एक महीने का राशन बांटा। अब यह कार्यक्रम लगातार अलग-अलग जगहों पर चलेगा। शुभारंभ कार्यक्रम में एसपी श्री राठौड़ के अलावा एएसपी कमल मोर्य, आरआई रविकांत शुक्ला, टीआई धनेंद्र सिंह भदौरिया, बड़ौनी थाना प्रभारी रविंद्र शर्मा, डीपार थाना प्रभारी वैभव गुप्ता समेत अन्य पुलिस अफसर भी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...