पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ऑनलाइन स्लोगन:स्वच्छता पखवाड़ा में प्राचार्य बोलीं- सब रोगों की एक दवाई, हर तरफ रखो साफ-सफाई

दतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लोगों के स्वस्थ रहने के पीछे साफ सफाई का अहम योगदान है। चाहे शरीर की सफाई हो या फिर हमारे आसपास घर आंगन की। कहां भी गया सब रोगों की एक दवाई हर तरफ रखो साफ सफाई। इन दिनों बारिश का सीजन चल रहा है। इसलिए कहीं भी गंदगी न होने दें। इससे आप और आपका परिवार बीमार होने से बचा रहेगा। 

यह बात शासकीय कन्या महाविद्यालय में गठित इको क्लब के तत्वावधान में स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत ऑनलाइन स्लोगन एवं क्विज प्रतियोगिता में कॉलेज प्राचार्य डॉ. शशि जादौन ने कही। क्विज प्रतियोगिता में 139 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। ई कॉन्फ्रेंस का प्रारंभ प्राचार्य डॉ. जादौन ने किया। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए डॉ. संगीता भटनागर ने कोरोना महामारी फैलने के पूर्व एवं पश्चात की परिस्थितियों में अंतर आने के कारण गांव व शहरों में स्वच्छता एवं शिष्टाचार के नए नियम अपनाने की सलाह दी।

संक्रमण से बचने के लिए साफ-सफाई मास्क सेनेटाइजर का प्रयोग बढ़ाने पर बल दिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि यूनिसेफ सलाहकार शैलम कटारे ने ग्रामीण क्षेत्र में हाथ धोने की सही विधि स्वच्छ पेयजल एवं मास्क लगाने की आदत डालने की सलाह दी। अतिथि विद्वान डॉ. मनोहर लाल कुशवाहा ने सिंगल यूज प्लास्टिक से मानव पशु पक्षी वह जलीय जीव जंतुओं तथा भूमि की उर्वरा शक्ति को होने वाले नुकसान की महत्वपूर्ण जानकारी दी। इस दौरान क्रीड़ा अधिकारी मैथिली शरण त्रिपाठी, डॉ. संगीता जैन, डॉ. रानू सक्सेना, गिरिराज वर्मा आदि शामिल रहे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें