पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जनसुनवाई:साहब! तीन साल से गांव में बिजली नहीं, कनेक्शन लिए नहीं, हजारों के बिल भेजे

दतिया11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिजली बिल लेकर पहुंचे ग्राम खिरिया झांसी के ग्रामीण, 92 आवेदनों पर हुई सुनवाई

साहब! हमारे गांव में तीन साल से बिजली नहीं है। हमने कभी भी बिजली कंपनी केंद्र भांडेर से किसी तरह का घरेलू अथवा कृषि कार्य के लिए कनेक्शन भी नहीं लिया है। फिर भी बिजली कंपनी द्वारा फर्जी व झूठे बिजली बिल मोटी रकम के हमारे घर भेज दिए। हमारे ऊपर अन्याय किया जा रहा है। आप चाहें तो बिजली कार्यालय के अभिलेखों में दिखवा सकते हैं हमने कनेक्शन लिया है या नहीं। हम अपने खेतों के लिए दूसरे कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं के मोटरपंप से फसल की सिंचाई करते हैं। हमारी मांग है कि इन फर्जी व झूठे बिलों को निरस्त कराया जाए। यह बात भांडेर के ग्राम खिरिया झांसी से आए दर्जन भर ग्रामीणों ने मंगलवार को जनसुनवाई में कलेक्टर संजय कुमार से कही।

दरअसल ग्राम खिरिया झांसी के 22 ग्रामीणों को बिजली कंपनी ने 27 जनवरी को विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 126/135 के अंतर्गत अंतरिम निर्धारित का आदेश प्रारूप-5 भेजा है। बिजली कंपनी ने उपभोक्ता का नाम और अथाई टैरिफ संयोजक वर्ष 2020-21 के अनुसार बिल चार माह की कंपनी के क्षति राशि 53908 समझौता राशि 500 रुपए, अस्थाई कनेक्शन राशि 2989 यानि कुल 57329 रुपए का बिल एक उपभोक्ता को दिया है। सभी 22 उपभोक्ताओं को इतनी ही राशि के बिल थमाए गए हैं। अचानक इतनी राशि के बिल पहुंचने पर ग्रामीणों के होस उड़ गए।

न खाद लिया न बीज और न ऋण, जबरन निकाला बकाया-
ग्राम बहादुरपुर के कृषक ज्ञान सिंह पुत्र ओमप्रकाश दांगी ने आवेदन देकर बताया कि उसके पिता ओमप्रकाश की पूर्व में मौत हो चुकी है। पिता ओमप्रकाश और भाई रामबिहारी ने कभी भी सहकारी सोसायटी से खाद बीज हेतु ऋण नहीं लिया है। बैंक के कर्मचारियों ने उनके नाम से फर्जी ऋण निकालकर उसका गलत रूप से गबन कर लिया है। आवेदक ने बताया कि उसके पिता व उसने खुद 2009-10 में खरीदी केंद्र पर जो गेहूं व अन्य अनाज डाला था उसकी बैंक खाते की लेन देन की जानकारी भी नहीं दी जा रही है। ऋण वसूली योग्य न होने के बाद भी जबरन वसूली का दबाव बनाया जा रहा है। वहीं ग्राम सुनारी फैक्ट्री निवासी कल्याण सिंह पुत्र जिहान सिंह रावत ने बताया कि गांव के सुरेंद्र सिंह रावत, किशन सिंह रावत ने जुझारपुर सोसायटी से उसके खाते से फर्जी तरीके से 22500 रुपए का खाद निकाला लिया। जब आवेदन ने पासबुक पर एंट्री कराई तब उसे इस संबंध में जानकारी मिली।

खेत पर कर लिया कब्जा...
ग्राम चकबहादुरपुर निवासी कृषक ने आवेदन देकर बताया कि गांव में उसकी कृषि आराजी सर्वे क्रमांक 225 रकबा 1.05 हेक्टेयर में से भाग 0.16 हेक्टेयर स्थित मौजा स्यारी में है। इस हिस्से पर गांव के राजू पुत्र नंदू वंशकार ने बल पूर्वक कब्जा कर लिया है और कृषि कार्य में बाधा उत्पन्न की जा रही है। कब्जा करने से रोकने पर उक्त व्यक्ति राजू वंशकार गाली गलौज करता है और धमकी देता है। इस संबंध में उनाव थाने में शिकायत की गई तो वहां पदस्थ कर्मचारियों ने आवेदक से कहा कि मामला जमीन संबंधी है इसलिए न्यायालय से स्थगन आदेश लाने के बाद ही कार्रवाई होगी।

नहीं मिली असंगठित श्रमिक की राशि, दिलाने की मांग
ग्राम उड़ीना निवासी निहाल सिंह पुत्र मोहन कुशवाहा ने आवेदन देकर बताया कि उसकी पत्नी की मृत्यु कैंसर से दो जुलाई 2018 को हो गई थी। जिसके बाद पत्नी की मृत्यु की जो श्रमिक राशि दो लाख रुपए मिलनी थी वह आज तक नहीं मिली है। यह राशि दिलवाई जाए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें