पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीन:जिले में अब तक 49348 लोगों ने लगवाया कोरोना का टीका, भांडेर आगे, दतिया पिछड़ा

दतिया14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 113 केंद्रों में भांडेर में सबसे ज्यादा 3090 लोगों को लगा टीका, दतिया में सिर्फ 1745 ने लगवाया

जिले में अब तक 49 हजार 348 लोग कोरोना वैक्सीन लगवा चुके हैं। ये टीके जिले में 113 केंद्रों पर लगाए गए। इनमें सबसे ज्यादा संख्या बुजुर्गों की है। जिले में अब तक 31 हजार 190 बुजुर्ग पहला टीका लगवा चुके हैं जबकि दूसरा टीका 89 बुजुर्गों ने लगवाया। वैक्सीनेशन में भांडेर नगरीय क्षेत्र के लोग ज्यादा जागरूक हैं जबकि दतिया शहर वैक्सीनेशन में पांचवें पायदान पर है, मतलब दतिया शहरी क्षेत्र के लोगों ने वैक्सीनेशन में दिलचस्पी कम दिखाई। हालात यह हैं कि जिला मुख्यालय से 90 किलोमीटर दूर स्थित कस्बा बसई भी टीकाकरण में दतिया से आगे है। बता दें कि देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य 16 जनवरी से प्रारंभ हुआ था। शुरुआत में फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में स्वास्थ्य विभाग और दूसरी बार में पुलिस, राजस्व व अन्य शासकीय अधिकारी कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया। जिले में अब तक 7396 अधिकारी, कर्मचारी पहला टीका लगवा चुके हैं जबकि दूसरा टीका 4578 अधिकारियों-कर्मचारियों को लगाया गया। एक मार्च से 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाना शुरू हुआ। अब तक 31190 बुजुर्गों को पहला डोज और 89 बुजुर्गों को दूसरा डोज लग चुका है। एक अप्रैल से 45 से 60 साल तक के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ।

सोमवार तक जिले में 6092 ऐसे लोग पहला डोज लगवा चुके हैं। जिले में अब तक कुल 49 हजार 348 लोगों को पहला और दूसरा डोज लग चुका है जिन पर कुल 50 हजार 990 डोज खर्च हुए हैं। यानी बड़ी संख्या में डोज खराब हो गए। वर्तमान में 7500 डोज स्वास्थ्य विभाग के पास उपलब्ध हैं जो कि सात व आठ अप्रैल को जिले के 19 केंद्रों पर लगाए जाएंगे।
टीकाकरण में भांडेर आगे, दतिया पांचवे नंबर पर

जिले में कोरोना का टीकाकरण पहली बार जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में शुरू हुआ था। इसके बाद धीरे-धीरे टीकाकरण केंद्र बढ़ाए गए। सबसे पहले वैक्सीनेशन शुरू हाेने के बाद भी करीब डेढ़ लाख की आबादी वाले दतिया शहर में अब तक 1745 लाेगों ने ही जिला अस्पताल के केंद्र पर टीका लगवाया है। भांडेर इस मामले में पहले नंबर पर है। यहां 3090 लाेग वैक्सीन लगवा चुके हैं।

इंदरगढ़ में 2695, सेंवढ़ा में 2430 और बसई में 2051 लाेगाें ने टीका लगवाया है। मेडिकल कॉलेज के केंद्र पर 1591 लोगों ने ही टीका लगवाया जबकि 45 गांव की आबादी वाले बड़ौनी में 1542 लोग ही टीका लगवाने पहुंचे। कस्बा उनाव का भी यही हाल है। यहां भी 1236 लोग ही टीकाकरण कराने के लिए पहुंचे। कुल मिलाकर वैक्सीनेशन में पूरे जिले में बने 113 केंद्रों में से भांडेर ही ऐसा केंद्र है जहां सबसे अधिक टीकाकरण हुआ।

कम संख्या में पहुंच रहीं महिलाएं
वैक्सीन लगवाने वालाें में पुरुषाें के मुकाबले महिलाओं की संख्या कम है। ऑनलाइन फीड किए गए वैक्सीनेशन के डाटा पर नजर डालें ताे पता चलता है कि जिले में 24 हजार 486 पुरुष टीका लगवा चुके हैं जबकि 21 हजार 763 महिलाओं ने ही टीका लगवाया है।

लाेग बेझिझक वैक्सीन लगवाएं

  • वैक्सीनेशन लगातार चल रहा है। जैसे-जैसे डोज आ रहे हैं, लोग टीकाकरण के लिए पहुंच रहे हैं। हम भी लोगों से अपील करते हैं कि वे वैक्सीन लगवाने के लिए केंद्र पर पहुंचें और बेझिझक वैक्सीन लगवाएं। - डॉ. डीके सोनी, जिला टीकाकरण अधिकारी, दतिया
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें