पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हादसा:जमीन से कुछ ही ऊंचाई पर झूल रही 33 केवी लाइन की चिंगारी फसल के बीच गिरी, 20 किसानों की 200 बीघा खड़ी फसल जली

दतिया11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक घंटे बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड, पुलिस ने बिजली कंपनी पर दर्ज किया मामला

सेंवढ़ा अनुभाग के भगुवापुरा-गोपालपुरा के बीच सोमवार को दोपहर 12 बजे मुख्य सड़क से लगी कृषि भूमि में आग लग गई जिससे 20 से ज्यादा किसानों की 200 बीघा से अधिक पकी हुई फसल जलकर नष्ट हो गई। आग लगने का कारण 33 केवी लाइन में शॉर्ट सर्किट से बताया गया। पुलिस ने बिजली कंपनी पर आगजनी का प्रकरण दर्ज किया है। भगुवापुरा में कुछ खेतों में दोपहर 12 बजे अचानक आग की लपटें उठने लगी। खेतों के बीच से उठ रहे धुआं को देख ग्रामीण अपने अपने ट्रेक्टर लेकर खेतों की और दौड़े। सबसे पहले थाना प्रभारी भानसिंह सिसौदिया मौके पर पहुंचे। सिसौदिया ने फायर ब्रिगेड के लिए इंदरगढ़ सम्पर्क किया गया लेकिन इंदरगढ़ की दोनों दमकल खराब थीं।

इसके बाद सेंवढ़ा से गाड़ी बुलाई गई। सूचना मिलने के बाद एसडीएम अनुराग निंगवाल, तहसीलदार साहिर खांन, नायब तहसीलदार कल्पना कुशवाह एवं नरेंद्र सिंह यादव राजस्व अमले के साथ मौके पर पहुंचे। तब तक ग्रामीणों ने आग को आगे बढ़ने से रोकने ट्रेक्टर कल्टीवेटर के जरिए फसल को बीच में से जोतना शुरू कर दिया।

ग्रामीणों ने अपने अपने स्तर पर पानी फेंका। इस बीच नाराज ग्रामीणों ने आलमपुर मार्ग पर सड़क पर जाम का प्रयास किया। बसपा नेता लाखन सिंह यादव के नेतृत्व में कुछ लोगों ने बिजली कंपनी के अधिकारियों पर मामला कायम करने की मांग की। उनका तर्क था कि 33 केवी की झूलती लाइन से हादसा हुआ है। हालांकि आग लगने की वजह स्पष्ट नहीं हो सकी है।

घटना के बाद पुलिस ने मामला कायम किया। एसडीएम ने आग से हुए नुकसान के लिए जांच दल गठन किया है। आगजनी में कालीचरण महते की 12 बीघा, रामजी भगत की 12, श्रीराम नीखरा की 5, नेक्साई धाकड़ की 15, राजेद्र धाकड़ की 5, पूरन धाकड़ की 10, रामकुमार की 12, भरत की 5, अमर सिंह की 5, जबर सिंह की 5 बीघा से अधिक जमीन की फसल नष्ट हो गई।

इसके अलावा लखन महते, गोविंददास महते, भूरे, राजेंद्र सिंह, पूरन सिंह, कल्लू मगैया, बिशुन खोजर, गंजाधर, परशुराम, बालचंद, भारत आदि का भी काफी नुकसान हुआ। आग लगने की खबर सबसे पहले काली महते के खेत पर चल रही हार्वेस्टर मशीन चालक को लगी जो कि कि वहीं कटाई कर रहा था। घटना के बाद पूरे क्षेत्र में शोक और आक्रोश का माहौल है। कई किसानों की वर्ष भर की जीविकोपार्जन की उपज नष्ट हो गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें