पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उम्मीद का टीका:कोरोना वैक्सीन आज आएगी, 16 से लगेगी रोज एक हजार लोगों को लगाने का लक्ष्य

दतिया5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सप्ताह में चार दिन सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को ही लगाई जाएगी वैक्सीन

स्वास्थ्य विभाग में दो चार पहिया वाहन ड्राइवर के साथ अलर्ट पर है। भोपाल व ग्वालियर से स्थानीय स्वास्थ्य विभाग को वाहनों को अलर्ट माेड पर रखने के निर्देश मिले हैं ताकि जैसे ही वैक्सीन ग्वालियर पहुंचने की सूचना मिले, वहां से तत्काल वैक्सीन काे दतिया लाया जा सके।

कारण, शनिवार 16 जनवरी से वैक्सीनेशन का काम शुरू होना है। ऐसे में संभावना है कि बुधवार काे वैक्सीन आ जाएगी। टीकाकरण के लिए 10 टीम तैयार हैं। हर टीम राेज 100 लोगों को वैक्सीन लगाएगी। यानि हर दिन एक हजार लोगों का वैक्सीनेशन होगा। वैक्सीनेशन सप्ताह में 4 दिन ही होगा।

कोरोना को हराने के लिए महाराष्ट्र से सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार वैक्सीन देश के विभिन्न हिस्सों के लिए मंगलवार से रवाना होना शुरू हो गई। 16 जनवरी शनिवार से पूरे देश में एक साथ वैक्सीनेशन का काम शुरू होगा। इसी के साथ दतिया में भी शनिवार से वैक्सीनेशन का काम शुरू कर दिया जाएगा। वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है। वैक्सीन के परिवहन से लेकर उसके स्टोरेज के लिए स्वास्थ्य विभाग का अमला 24 घंटे अलर्ट माेड में है।

शनिवार से स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर, नर्स के साथ अन्य स्टाफ, ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाली एएनएम, आशा कार्यकर्ता आदि को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए कुल 4087 लोगों का पंजीयन पहले ही हो चुका है। वैक्सीन के लिए लोगों को मैसेज देकर केन्द्र पर बुलाया जाएगा।

एक व्यक्ति को टीका लगाने में लगेंगे औसत 10 मिनट

वैक्सीनेशन का काम सुबह 9 से शाम 5 बजे तक चलेगा। एक टीम को 100 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एक टीम में दो वैक्सीनेशन अधिकारी रहेंगे यानि एक अधिकारी को 8 घंटे में 50 लोगों को वैक्सीन लगानी है। इस हिसाब से औसत रूप से एक व्यक्ति को वैक्सीन लगाने में लगभग 10 मिनट का समय लगेगा।

सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को लगेगी वैक्सीन

शनिवार 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू होगा। रविवार को छुट्‌टी के बाद सोमवार से वैक्सीनेशन होगा। मंगलवार और शुक्रवार का दिन अस्पतालों में रुटीन टीकाकरण के लिए पहले से ही तय होने के कारण इन दो दिनों में कोरोना वैक्सीन लगाने का काम नहीं किया जाएगा। कोरोना वैक्सीन लगाने के काम शनिवार, सोमवार, बुधवार तथा गुरुवार को ही होगा।

वैक्सीनेशन के लिए यहां तैनात होंगीं टीमें

जिला अस्पताल दतिया में 4 टीमें तैनात रहेंगी। 2 टीम ग्रामीण क्षेत्र के लिए और 2 टीम नगरीय क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाएगी। भांडेर और इंदरगढ़ में 2-2 टीम, सेंवढ़ा में 1 और बसई में 1 टीम फ्रंट लाइन में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों की कोरोना वैक्सीन लगाएगी।

एक टीम में रहेंगे 10 कर्मी

वैक्सीनेशन के लिए जिले में 10 दल बनाए गए हैं। एक दल में 2 वैक्सीनेशन अधिकारी यानि टीका लगाने वाले स्वास्थ्य कर्मचारी, एक सुपरवाइजर के साथ शेष 6 लोग सहायक के रूप में रहेंगे।

शनिवार से होगा कोरोना वैक्सीन लगाने का काम

ग्वालियर से वैक्सीन लाने के लिए शासन के निर्देश पर वाहन तैयार हैं। जैसे ही सूचना मिलती है, वैक्सीन लेने के लिए वाहन रवाना हो जाएंगे। बुधवार को वैक्सीन आने की संभावना है। शनिवार से जिलेभर में 10 केंद्रों पर वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो जाएगा। पहले चरण में 4087 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

-ड़ॉ. डीके सोनी, जिला टीकाकरण अधिकारी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser