पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:बिजली की केबिल बिछाने खोदी सड़कों को नहीं सुधारा, टीलों सेे उचटकर गिर जाते हैं बाइक सवार

दतिया2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मिनी स्मार्ट सिटी के तहत शहर में लगाई गईं लाइटों के बाद सड़कों को जस का तस नहीं किया
  • डेंजर पाइंट: आए दिन हो रही राजगढ़ चौराहे पर बाइकें गिरने की घटनाएं

शहर में मिनी स्मार्ट सिटी योजना के तहत सभी सड़कों पर लाइटें लगकर तैयार हैं। लाइटें जलती हैं तो दिवाली पर्व की रोशनी सा शहर जगमगाता है। लेकिन दूसरी तरफ इन लाइटों को लगाने के लिए केबिल बिछाने के लिए जो सड़कें खोदी गईं वे दुर्घटनाओं को निमंत्रण दे रही हैं।

केबिल बिछाने के बाद सड़कों पर जगह-जगह ऊंचे नीचे टीले बना दिए हैं, जिससे सड़कों पर अचानक टीले से तेज रफ्तार वाहन अनियंत्रित हो जाते हैं और सड़क दुर्घटना का अंदेशा रहता है। खास बात यह है कि ज्यादातर ऊंचे टीले ऐसी जगह हैं जहां वाहन के पीछे वाहन यानि सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाले इलाके हैं और चार-चार सड़क मार्ग जुड़ते हैं। इनमें राजगढ़ चौराहा शामिल है।

मिनी स्मार्ट सिटी योजना के तहत यूडीआई द्वारा शहर में करीब 21 करोड़ की लागत से शहर के सभी सड़क मार्गों पर लाइटें लगाई गई हैं। चौराहों व भीड़भाड़ वाले इलाकों में हाईमास्ट लाइटें भी लगाई गई हैं। दीपावली त्योहार पर सभी लाइटें चालू भी कर दी गई हैं।

लाइट लगाने वाली एजेंसी ने लाइटों की केबिल बिछाने के लिए जिन जगहों पर सड़कों की खुदाई की है वहां केबिल बिछाने के बाद सड़क को जैसा का तैसा नहीं किया गया है। कहीं मिट्‌टी तो कहीं सीमेंट कंक्रीट के ढेर लगा दिया है जिससे टीले बन गए हैं। सबसे ज्यादा खतरनाक टीले राजगढ़ चौराहे पर हैं। राजगढ़ चौराहे पर पीतांबरा पीठ और राजगढ़ एक्सचेंज की तरफ से ढलान है। इन दोनों ही तरफ से जब वाहन तेज रफ्तार में आता है तो टीलों पर पहिया चढ़ते ही अनियंत्रित हो जाता है। सबसे ज्यादा खतरा दो पहिया वाहन चालक को रहता है।

राजगढ़ चौराहा पर रात 11 बजे तक चलता है ट्रैफिक, यही सबसे ऊंचे टीले

राजगढ़ चौराहा पर झांसी चुंगी, बम-बम महादेव, राजगढ़ एक्सचेंज और बाजार की तरफ से ट्रैफिक चलता है। पूरे दिन वाहन दौड़ते हैं। रात 11 बजे तक ट्रैफिक चलता है और निर्माण एजेंसी ने यही सबसे ज्यादा लापरवाही दिखाते हुए टीले बना दिए।

चौराहे पर पान की दुकान चलाने वाले दुकानदार ने बताया कि दिन भर में एक-दो लोग बाइक फिसलने से अवश्य करते हैं। क्योंकि ढलान पर वाहन की रफ्तार ज्यादा हो जाती है और अचानक टीले पर बाइक का पहिया चढ़ते ही पीछे बैठा व्यक्ति या तो उचटकर गिर जाता है या फिर पूरी बाइक ही सड़क पर गिर जाती है।

सड़कों को काटकर बिछाई लाइन, नहीं किया समतलीकरण, हो रहीं दुर्घटनाएं

झांसी से सेंवढ़ा चुंगी तक टू लेन सड़क का मेंटेनेंस 11 महीने पहले एमपीआरडीसी ने ढाई करोड़ की लागत से कराया था। सड़क का मेंटेनेंस घटिया होने के कारण पहले ही यह सड़क जगह-जगह उखड़ गई है।

कुछ महीनों पहले मिनी स्मार्ट सिटी के तहत काम कर रही एजेंसी ने डिवाइडरों के बीच लगाई गईं लाइटों में करंट दौड़ाने के लिए सड़कों को बीच में से काटकर केबिल बिछाई। केबिल डालने के बाद सीमेंट और कंक्रीट से कटी हुई सड़कों को सुधारने के नाम पर ऊंचे नीचे टीले बना दिए गए हैं।

बाइकों से महिलाओं के गिरने की आशंका ज्यादा

प्रत्यक्षदर्शी दुकानदार बताते हैं कि बाइक पर अगर महिला पीछे बैठी है तो टीलों से बाइक उचटने पर बाइक से उसके गिरने की आशंका ज्यादा रहती है।

सड़कों को सही कराएंगे

हमने सभी जगह सड़क को सीमेंट कंक्रीट डलवाकर सड़क को सही कराया है। अगर कहीं रह गया है तो हम अभी मजदूर भेजकर सही करा देते हैं।

-प्रशांत ढरिया, ठेकेदार यूडीसी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser