पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भास्कर ने उठाया था सड़क का मुद्दा:तीन दिन में चलने लायक बनीं बाजार की सड़कें धूल न उड़े इसलिए रोज हाेगा पानी का छिड़काव

दतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीवर लाइन बिछाने के बाद रोड रोलर चलाकर सड़क का समतलीकरण करते हुए। - Dainik Bhaskar
सीवर लाइन बिछाने के बाद रोड रोलर चलाकर सड़क का समतलीकरण करते हुए।
  • नपा व ठेकेदार ने बढ़ाई काम की गति, दिन-रात करा रहे काम

शहर के मुख्य बाजार में बड़ी तिगैलिया से किलाचौक के बीच सीवर लाइन बिछाकर तैयार कर दी गई है। सीवर लाइन बिछाने के साथ ही उखड़े हुए सड़क मार्ग का पेंचवर्क कर चलने लायक भी कर दिया गया है। तीन दिन के अंदर ही सड़क उखड़ी हुई सड़क को चलने लायक होने से लोगों को काफी राहत मिली है।

हालांकि अभी डामरीकरण में समय लगेगा। इसका मुख्य कारण यह है कि बरसात का सीजन है। साथ ही जो हिस्सा खुदा है वहां जब तक मिट्‌टी सेट नहीं हो जाती है तब तक डामरीकरण संभव नहीं है। डामरीकरण होने पर बरसात के बाद सड़क धसकने की आशंका ज्यादा रहती है। लोगों को उड़ती हुई धूल से परेशानी न हो इसलिए नगर पालिका व ठेकेदार द्वारा प्रतिदिन बाजार में सुबह के समय पानी का छिड़काव कराया जाएगा।

बाजार में टाउनहॉल से किलाचौक और टाउनहॉल से बड़ी तिगैलिया तक नगर पालिका द्वारा निर्माण एजेंसी जैनेंद्र राय कंस्ट्रक्शन कंपनी के जरिए सीवर लाइन बिछवाई गई है। सीवर लाइन के लिए की गई खुदाई के कारण लोगों को काफी परेशानी हुई। दैनिक भास्कर ने सीवर लाइन की खुदाई से लोगों को हुई परेशानी को लगातार प्रकाशित किया।

गुरुवार को मुसीबतों का सीवर प्रोजेक्ट...4 महीने पहले खोदी सड़कें बनाई नहीं, अब बाजार खोदा, फंस रहे वाहन, शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। खबर प्रकाशित होने के बाद ठेकेदार ने दिन के साथ-साथ अब रात में भी लेबर लगाकर काम किया जा रहा है। सड़क का जो हिस्सा खोदा गया है उस पर रोलर चलाकर समतलीकरण किया जा रहा है ताकि गड्ढे न रहें और वाहन भी न फंसे। टाउनहॉल से किलाचौक के बीच और टाउनहॉल से गांधी रोड तक पूरा सड़क जस का तस हो गया है। सिर्फ डामरीकरण ही शेष रह गया है।

कनेक्शन जोड़ने लगाईं 6 टीम

शुक्रवार को नगर पालिका सहायक यंत्री अंजली शुक्ला, उपयंत्री सुरभि रौनिया और उपयंत्री गौरव अग्रवाल ने जैनेंद्र कंस्ट्रक्शन कंपनी के प्रतिनिधि सद्दन खान के साथ मुख्य बाजार का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान पीएनबी बैंक के सामने खुदाई के कारण टूटे लोगों के कनेक्शन जोड़ने के लिए प्लंबरों की छह टीमें लगाई गई हैं। सहायक यंत्री श्रीमती शुक्ला ने उपयंत्री अग्रवाल को निर्देश दिए कि शाम तक हर हालत में सभी नल कनेक्शनों को जोड़कर खुदे हुए गड्‌ढों को भरें और रोलर से खुदे हुए हिस्से को सही करें। ताकि लोगों को परेशानी न हो।

मिट्‌टी न उड़े इसलिए प्रतिदिन होगा पानी का छिड़काव

सीवर लाइन बिछाने के बाद सड़क का हिस्सा तो मोटरेवल कर दिया गया है। लेकिन अभी डामर संभव नहीं है। इसका मुख्य कारण यह है कि जो हिस्सा खोदा गया है वहां मिट्‌टी सेट होने में वक्त लगेगा। बारिश के दौरान ही मिट्‌टी सेट होगी। अगर अभी डामरीकरण हो जाता है तो जिस हिस्से में सीवर बिछाई गई है वह धसक सकती है। चूंकि खुदे हुए हिस्से से सड़क पर मिट्‌टी फैल गई है इसलिए धूल भी उड़ रही है। धूल को दबाने के लिए ठेकेदार द्वारा प्रतिदिन सुबह बाजार खुलने से पहले सड़क पर पानी का छिड़काव कराया जाएगा। ताकि सड़क पर धूल न उड़े।

जहां खुदाई की है वहां चलने लायक रास्ता बना दिया है

हम बहुत तेजी से सीवर का काम कंपलीट कर रहे हैं। दिन के साथ-साथ रात में भी लेबर लगाकर काम किया जा रहा है। हमने जहां खुदाई की वहां रास्ता चलने लायक बना दिया है। केवल नल कनेक्शन रह गए हैं जिन्हें हम शाम तक करा देंगे। लोगों को परेशान नहीं होने देंगे।
सद्दन खान, ठेकेदार, नगर पालिका

पानी का छिड़काव कराएंगे

बाजार में सीवर का काम बहुत तेजी से पूरा करा रहे हैं। खुदाई का काम कंपलीट हो गया है और सीवर भी बिछाई जा चुकी है। हम रोलर भी चलवा रहे हैं ताकि जहां सड़क खुदी थी वह हिस्सा मजबूत हो जाए। पानी छिड़काव के लिए भी हमने कहा है। जब तक डामरीकरण नहीं होता है तब तक सुबह के समय सड़क पर पानी का छिड़काव भी कराएंगे। ताकि लोगों को परेशानी न हो।
सुरभि रौनिया, उपयंत्री, नगर पालिका

खबरें और भी हैं...