पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विचार:जो अल्पविराम को जीवन में उतारते हैं उनकी यात्रा सुगम हो जाती हैं: अर्गल

दतिया12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राज्य आनंद संस्थान मध्यप्रदेश का छह दिवसीय अल्पविराम कार्यक्रम का समापन

अल्पविराम अपने विचारों, भावों, आचरण, व्यवहार, सुख, दुुःख को देखने का कार्यक्रम हैं। उसके पीछे के दुखों के कारणों को जाने का कार्यक्रम है अल्पविराम। जो लोग अल्पविराम को जीवन में उतारते हैं उनके आगे की यात्रा सुगम हो जाती हैं। यह बात राज्य आनंद संस्थान भोपाल के सीईओ डॉ. अखिलेश अर्गल ने शनिवार को आनंदकों के छह दिवसीय ऑनलाइन अल्पविराम हैप्पीनेस समापन कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि यदि हम आनंदित रहना चाहते तो हमें गुस्सा, जलन, दूसरों को नीचा दिखाने की प्रतिस्पर्धा की भावना का त्याग करना होगा। शोधकर्ताओं का ऐसा मानना है कि एक व्यक्ति के प्रभाव में लगभग 1000 लोगों को प्रभावित करने की क्षमता होती है तो यहां हम 40 नहीं 40 हजार लोगों से बात कर रहे हैं।

उन्होंने राज्य आनंद संस्थान द्वारा संचालित गतिविधियों की जानकारी देते हुए आनंदकों से उनमें सक्रिय सहभागिता निभाने का आह्वान करते हुए कहा कि अल्पविराम कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों में सच्ची खुशियां पहचान कर उन्हें आत्मसात करते हुए देश और समाज में हैप्पीनेस बढ़ाने के लिए लोगों को प्रेरित करना है।

कार्यक्रम का शुभारंभ सुबह 7 बजे हुआ जिसमें आनंदम सहयोगी एवं मास्टर ट्रेनर हिमांशु भारत ने अल्पविराम आत्म पोषण में मौन का महत्व बताया और कुछ प्रश्न भी दिए कि अल्पविराम से छह दिन में क्या सुधार का प्रयास हुआ। कार्यक्रम में आत्म पोषण में महेन्द्र शर्मा, डॉ. सत्येंद्र जैन, कीर्ति तोमर, सुरेश, नितिन आदि शामिल रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें