पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विकास:नौ करोड़ की लागत से बनेंगी तीन सड़कें तीस गांवों के लोगों की राह होगी आसान

भांडेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आजादी के बाद से अब तक नहीं बनी सड़क, बारिश में बंद हो जाता है आवागमन

ब्लॉक के ऐसे गांव जिनमें पहुंचने के लिए आजादी के बाद आज तक सड़क का निर्माण नहीं हो सका। ऐसे गांव में करीब नौ करोड़ रुपए की लागत से तीन सड़कों का निर्माण कराया जाएगा। पूर्व विधायक रक्षा सिरौनिया के प्रयासों से शासन ने इन सड़कों की स्वीकृति दे दी है। लोक निर्माण विभाग द्वारा इन सड़कों टेंडर भी करा दिए हैं, वर्क ऑर्डर की प्रक्रिया चल रही है।

अगले हफ्ते से इन गांव को जोड़ने वाली सड़काें का निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। जिसके बाद करीब तीन से अधिक गांव के ग्रामीणों को आवागमन की सुविधा मिलेगी। बता दें कि केवलारी शुक्लहारी मार्ग, कुल्हरिया से लिधौरा हवेली मार्ग एवं बड़ेरा से खिरिया होते हुए चर्राई मार्ग का निर्माण अब तक नहीं हो सका। जबकि इन सड़कों की हालत खराब है।

बारिश के दिनों में यह सभी मार्ग बंद हो जाते हैं। जिससे इन मार्गों पर बसे करीब तीस गांव के ग्रामीणों को भांडेर अथवा अन्य किसी नगर या शहर तक जाने में लंबा चक्कर लगाना पड़ता है। बारिश के दिनों में मरीजों को भी अस्पताल तक ले जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता था।

एंबुलेंस इन क्षेत्र में नहीं पहुंच पाती थी, मजबूरी में परिजन मरीजों को ट्रैक्टर या अन्य वाहनों से अस्पताल ले जाते थे। समस्या को देखते हुए ग्रामीणों द्वारा लंबे समय से इन सड़कों के निर्माण की माग की जा रही थी, इस संबंध में पूर्व विधायक रक्षा सिरौनिया ने भी प्रयास किए, उनके प्रयास रंग लाए। शासन ने करीब नौ करोड़ से अधिक की लागत से तीनों सड़कों की स्वीकृति दे दी। अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कराए जाएंगे।

  • बड़ेरा से खिरिया-गुड़ा से चर्राई आठ किमी के मार्ग की हालत खराब है। कच्चा होने की वजह से बारिश के दिनों में दल दल में तब्दील हो जाता है। वहीं पहूज नदी होने की वजह से ग्रामीणों को भांडेर अाने के लिए 25 किमी का सफर करना पड़ता है। यहां 3.20 करोड़ रुपए की लागत से सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। जिसके बाद ग्रामीण गुड़ा होते हुए भांडेर पहुंच जाएंगे। जिससे दूरी दस किमी कम हो जाएगी।
  • कुल्हरिया से कुड़ीला होते हुए लिधौरा हवेली मार्ग भी अब तक कच्चा है। करीब सात किमी का मार्ग बारिश के दिनों में बदहाल हो जाता है। कीचड़ की वजह से आवागमन बंद हो जाता है। इसके अलावा इन गांव के लाेगों को भांडेर आने के लिए दस किमी का अतिरिक्त चक्कर लगाना पड़ता है। यहां 3.17 करोड़ रुपए की लागत से सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इसके बाद गांव के लोग विछोंदना होते हुए भांडेर पहुंच सकेंगे।
  • लहार रोड से केवलारी-शुक्लहारी मार्ग, करीब पांच किमी का मार्ग कच्चा है। इस मार्ग के बीच में एक नाला भी है, जिसका भी निर्माण नहीं हो सका। बारिश के दिनों में मार्ग पूरी तरह दल दल में तब्दील हो जाता है। जिससे आवागमन बंद हो जाता है। दोनों गांव के ग्रामीणों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अब यहां 3.34 करोड़ रुपए की लागत से डामरीकृत सड़क का निर्माण किया जाएगा।

सड़क बनने से ग्रामीणों को फायदा होगा

शासन से स्वीकृति मिलने के बाद सड़कों के टेंडर करा दिए गए हैं, एग्रीमेंट की प्रक्रिया चल रही है। आठ दस दिन में प्रक्रिया पूरी होते ही सभी जगह काम शुरू हो जाएंगे। सड़क बनने से ग्रामीणों को काफी फायदा होगा।

अशोक गुप्ता, एसडीओ लोक निर्माण विभाग

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें