पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:दो दिन बाद निकली धूप, ठंड से मिली राहत, दिन का तापमान साढ़े तीन डिग्री बढ़कर 23 डिग्री पर पहुंचा

दतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मौसम साफ होने से लगभग दो डिग्री गिरा तापमान, और घटेगा

दो दिन बाद रविवार को मौसम साफ हो गया। हालांकि सुबह 9 बजे तक बादल छाए रहे लेकिन इसके बाद धूप निकलना शुरू हो गई और दोपहर में धूप के कारण ठंड गायब हो गई। धूप के कारण अधिकतम तापमान साढ़े तीन डिग्री बढ़कर 23 डिग्री पर पहुंच।

जबकि मौसम साफ होने के कारण रात के तापमान में लगभग दो डिग्री की गिरावट आई है। रात का तापमान 1.8 गिरकर 12.2 डिग्री दर्ज किया गया। आगामी दिनों में और मौसम साफ रहने, धूप निकलने से तापमान में बढ़ोतरी होगी जबकि न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी जिससे अधिकतम तापमान पांच डिग्री तक पहुंच सकता है। मकर संक्रांति पर कोहरा भी आने की संभावना है।

बता दें कि शनिवार को सुबह एक घंटे तक शहर के कुछ हिस्से में तेज बूंदाबांदी हुई और पूरे दिन बादल छाए रहने से लोग गलन भरी सर्दी के कारण परेशान रहे। देर रात करीब 8 बजे भी हल्की बूंदाबांदी हुई। रविवार को सुबह 9 बजे तक बादल छाए रहे, 9 बजे के बाद धूप निकली। शाम पांच बजे के बाद फिर से गलन भरी सर्दी बढ़ गई। शनिवार को अधिकतम तापमान 19.4 और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री दर्ज किया गया था। रविवार को अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री रिकार्ड किया गया।

तेज ठंड से सब्जी की फसलों में लग रहा झुलसा रोग

कभी तेज ठंड और कभी बादल छाए रहने के बाद मौसम साफ होने का असर सब्जी फसलों पर पड़ रहा है। लोबिया, टमाटर, बेगन व अन्य सब्जी फसलें कड़ाके की ठंड के कारण झुलसा रोग लग रहा है। सब्जियों के पत्ते इंठ रहे हैं और फलों में भी रोग लग रहा है। इन फसलों को ठंड से बचाने के लिए वैज्ञानिक शाम के समय मेड़ों पर धुआं करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा फसलों को कीट व्याधियों से बचाने के लिए वैज्ञानिक सलाह के आसार पर दबा छिड़काव की भी सलाह दे रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें