पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:दो और पक्षी मृत मिले, अब तक 37 की मौत

दतिया14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मृत पक्षियों के मिलने के मामले में मंगलवार का दिन राहत भरा रहा। सात दिन में पहली बार मंगलवार को जिले में सिर्फ दो पक्षियों की मौत हुई। जिसमें से एक कौवों और एक कबूतर शामिल है।

ये दोनों ही पक्षी दतिया शहर में ही मृत मिले हैं। जानकारी मिलने पर पशु पालन विभाग ने चिकित्सकीय टीम भेजकर पक्षियों को सावधानी पूर्वक अपने कब्जे में लिया और सुनसान क्षेत्र में गड्‌ढा खोदकर दफना दिया। अब जिले में मृत कौओं की संख्या 23 और मृत कबूतर की संख्या छह पर पहुंच गई है।

बता दें कि जिले में मृत कौवों मिलने की शुरूआत छह जनवरी से हो गई थी। तब से लगातार बड़ी संख्या में मृत पक्षी जिले के अलग-अलग हिस्सों में मिल रहे थे। कौवों के साथ कबूतर, चिड़ियां, कोयल और बतखें तक मृत मिल रही थीं। पशु पालन विभाग ने बर्ड फ्लू की आशंका के चलते मृत पक्षियों के सैंपल लिए और जांच के लिए भोपाल भेजे।

जांच रिपोर्ट रविवार को प्राप्त हुई जिसमें मृत पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू से होना पाई गई। इसके बाद सोमवार को कलेक्टर संजय कुमार ने जिले के बाहर और दूसरे जिलों से दतिया जिले के अंदर मुर्गा मुर्गियों के परिवहन पर 15 दिन तक प्रतिबंध लगा दिया।

मंगलवार को दतिया शहर में वार्ड क्रमांक सात में पंकज शुक्ला की गली में एक कौआ मृत मिला। जबकि दतिया शहर के दांतरे की नरिया में एक कबूतर मृत मिला। मंगलवार को पशु चिकित्सकीय टीमें भी अपने क्षेत्रों में चल रहे पॉल्ट्री फार्मों पर पहुंची और बीमार मुर्गा मुर्गियों के संबंध में जानकारी ली। साथ ही ग्रामीणों को बीमार पक्षी के आसपास न जाने की सलाह दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser