पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

न्यायालय का आदेश बेअसर:झांसी चुंगी से सेंवढ़ा चुंगी तक रोड पर कर रहे वाहन मरम्मत, नहीं कर रहे कार्रवाई

दतिया8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मैरिज गार्डन और बैंकों के सामने पार्किंग से भी बार-बार हो रही जाम की समस्या

झांसी चुंगी से सेंवढ़ा चुंगी के बीच कई जगह दुकानदारों द्वारा सड़क पर ही वाहन रखकर उनकी मरम्मत, धुलाई, बेल्डिंग आदि कार्य किए जा रहे हैं। जिससे सड़क के दोनों तरफ के सड़क मार्गों की चौड़ाई कम हो गई है। यही नहीं सड़क किनारे स्थित बैंकों, मैरिज गार्डनों के सामने वाहन पार्किंग की वजह से दिन में कई बार जाम की समस्या उत्पन्न होती है।

हैरानी इस बात की है करीब 15 दिन पहले अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश दिनेश कुमार खटीक की न्यायालय ने नगर पालिका और ट्रैफिक पुलिस को झांसी चुंगी से बम-बम महादेव तक सड़क के किनारे वाहन पार्किंग के साथ दुकानों के सामने से वाहनों को हटवाने के आदेश दिए थे। न्यायालय ने आदेश पारित किया था कि नपा और ट्रैफिक पुलिस हर पखवाड़े में कार्रवाई करेगी। ट्रैफिक पुलिस ने पीतांबरा पीठ के सामने से तो वाहन हटवाए लेकिन दुकानों के सामने खड़े वाहनों के चालान काटना तो दूर, दुकानदारों को वाहन पार्क करने से रोका तक नहीं।

झांसी चुंगी से सेंवढ़ा चुंगी तक बनी टू लेन सड़क पर पूरे दिन ट्रैफिक चलता है। इसी सड़क मार्ग पर पीतांबरा पीठ और इसी सड़क मार्ग पर न्यू कलेक्टोरेट, पेट्रोल पंप, कलेक्टर, एसपी समेत सभी अधिकारियों के आवास भी हैं। इसी सड़क मार्ग पर करीब एक सैकड़ा से अधिक दुकानें भी हैं। इनमें किराना, बाइक सर्विस, चार पहिया वाहन सर्विस, धुलाई सेंटर, लोहे के गेट, शटरिंग की दुकानें, कृषि यंत्र की दुकानें आदि हैं।

इसके अलावा इसी सड़क मार्ग पर एडीबी, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, यूनियन बैंक, कैनरा बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, आईडीबीआई, इलाहाबाद आदि बैंक हैं। इन सभी के सामने दो पहिया और चार पहिया वाहन पार्क रहते हैं। जिससे सड़क की चौड़ाई कम हो जाती है। यही नहीं इसी सड़क मार्ग पर मैरिज गार्डन, होटल भी हैं। इनमें से किसी के पास खुद का पार्किंग स्थल नहीं है। इन प्रतिष्ठानों पर आने वाले लोगों के वाहन सड़क पर ही पार्क कर देते हैं।

नो पार्किंग के बोर्ड लगाकर छोड़े, कार्रवाई नहीं
एक साल तत्कालीन कलेक्टर रोहित सिंह ने शहर का भ्रमण करते हुए सड़क पर जगह-जगह खड़े वाहनों को लेकर नगर पालिका अफसरों से नाराजगी व्यक्त की थी। साथ ही निर्देश दिए थे कि नो पार्किंग के बोर्ड सड़कों पर लगवाए जाएं और अगर फिर भी वाहन खड़े होते हैं तो जुर्माना लगाया जाए। तब नगर पालिका ने पीतांबरा पीठ के सामने, उत्तर द्वार के सामने, बम-बम महादेव समेत कई जगहों पर नो पार्किंग के बोर्ड तो लगा दिए थे। लेकिन वाहन पार्किंग नहीं रुकी। ट्रैफिक पुलिस ने भी उत्तर द्वार के सामने खड़े होने वाले कुछ वाहनों के ही चालान काटे लेकिन नियमित कार्रवाई नहीं हुई।

सबसे ज्यादा समस्या उत्तर द्वार के सामने बेल्डिंग, शटरिंग के दुकानों के सामने है। यहां शटरिंग का काम करने वाले दुकानदार लोहे के बने हुए गेट व लोहे का अन्य सामान डिवाइडर के किनारे पर रख दिया जाता है। इसी तरह एचडीएफसी बैंक से लेकर पीतांबरा पीठ के तोरण द्वार तक वाहन पार्किंग है। गहोई वाटिका के सामने, गांगोटिया मंदिर के सामने, लक्ष्मी विवाह घर के सामने वाहनों की मरम्मत की दुकान हैं जहां वाहनों की सर्विस सड़क पर वाहन खड़ा करके की होती है।

न्यायालय के आदेश का भी असर नहीं, अस्थायी कब्जेधारी कर रहे अतिक्रमण
हाल में ही एक जनहित के मुद्दे पर अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री खटीक ने एक आदेश पारित करते हुए नगर पालिका और ट्रैफिक पुलिस को महीने में दो बार सड़क किनारे से वाहनों को हटवाने के निर्देश दिए थे। ट्रैफिक पुलिस ने एक बार उत्तर द्वार के सामने से वाहन तो हटवाए लेकिन कई जगहों पर कार्रवाई नहीं की। लगता है कि प्रशासन न्यायालय के आदेश को लेकर भी गंभीर नहीं है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें