पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जागरूकता:केंद्रों पर मतदाता की होगी थर्मल स्क्रीनिंग, ग्लब्स पहनकर दबा सकेंगे ईवीएम का बटन

दतिया5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना महामारी में मतदाताओं को बता रहे सुरक्षा व सावधानी का महत्व
  • प्रत्याशियों को रिजर्व में रखने होंगे पोलिंग एजेंट ताकि किसी के बीमार होने पर दूसरे को बैठाया जा सके

कोरोना महामारी के बीच जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सभी जरूरी उपाय व कदम उठा रहा है। भांडेर विधानसभा उप चुनाव को लेकर बनाए गए 260 पोलिंग बूथों पर वोट डालने से पहले मतदाता को पोलिंग बूथ पर पहुंचते ही सबसे पहले बाहर रखे साबुन से हाथ धोने पड़ेंगे। इसके बाद हाथों को सेनेटाइज करना होगा।

जब वह पोलिंग बूथ के दरवाजे पर पहुंचेगा तो उसकी थर्मल स्क्रीनिंग होगी। अंत में जब वह वोट डालने जाएगा तो उसे ग्लब्स पहनने के लिए दिए जाएंगे और ग्लब्स पहनकर ही वह ईवीएम का बटन दवाएगा। यह व्यवस्था प्रत्येक मतदाता पर लागू होगी। यही नहीं पोलिंग बूथ पर प्रत्याशियों को एजेंट की अतिरिक्त व्यवस्था करनी होगी ताकि अगर किसी एजेंट का स्वास्थ्य खराब होता है तो उसके स्थान पर दूसरा एजेंट बैठ सकता है।

कलेक्टर बी विजय दत्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा उपनिर्वाचन की सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई हैं। मतदान कर्मियों को प्रथम चरण का प्रशिक्षण प्रदाय किया जा चुका है। ईव्हीएम का प्रथम चरण का रेंडमाइजेशन हो चुका है। द्वितीय चरण का रेंडमाइजेशन 20 अक्टूबर को होगा।

मशीनों की कमिशनिंग का कार्य 22 अक्टूबर से शुरू होगा। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयाेग ने भांडेर विधानसभा उपनिर्वाचन में निगरानी रखने हेतु सामान्य प्रेक्षक के रूप में भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी उदयन मिश्रा, व्यय प्रेक्षक के रूप में विराज सिंह जिले में पहुंचकर उपनिर्वाचन की व्यवस्थाओं की जानकारी ले चुके हैं। आयोग ने पुलिस प्रेक्षक के रूप में एस हरीकृष्णा को नियुक्त किया है।

निर्वाचन व्यय पर निगरानी करने के लिए टीमें गठित
कलेक्टर ने बताया कि जिले में निर्वाचन कार्यक्रम घोषित होते ही आचार संहिता लागू हाे गई है। निर्वाचन व्यय पर निगरानी हेतु 6 एफएसटी, 3 एसएसटी, 3 वीएसटी टीमों का गठन किया गया है, जो निरंतर 24 घंटे कार्य कर रही हैं। जिले की अंतरराज्यीय सीमा पर भी सीसीटीवी, बेरिकेडिंग की व्यवस्था की गई है।

आने-जाने वाले लोगों पर विशेष निगरानी की जा रही है। उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान यदि किसी मतदाता का अधिक तापमान होने या संदिग्ध कोरोना होने पर मतदान हेतु निर्धारित समय का अंतिम एक घंटा दिया जाएगा। राजनैतिक दल या उम्मीदवार कोरोना के संक्रमण को देखते हुए मतदान या एवं मतगणना अभीकर्ताओं की अतिरिक्त व्यवस्था रखी जाए।

श्री दत्ता ने बताया कि राजनैतिक दल घर-घर चुनाव प्रचार के दौरान सुरक्षा कर्मी को छोड़कर उम्मीदवार के साथ पांच व्यक्ति की अनुमति रहेगी। दस वाहनों को उपयोग पांच-पांच बेच में 30 मिनट के अंतराल से कर सकेंगे। कलेक्टर ने बताया कि मतगणना हेतु शासकीय पाॅलीटेक्निक महाविद्यालय दतिया का चयन किया गया है।

मतगणना केन्द्र पर दो कक्षों में मतगणना हेागी। प्रत्येक हाॅल में मतगणना हेतु सात टेबल लगाई जाएगी। मतदाता को मतदान हेतु मतदाता पर्ची के साथ अपनी पहचान के संबंध में आयोग द्वारा निर्धारित दस्तावेजों में से एक दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा।

सुरक्षा काे ध्यान में रखते हुए अंतरराज्यीय सीमा पर बनाए 11 नाके
पुलिस अधीक्षक गुरुकरण सिंह ने बताया जिले की भांडेर विधानसभा उपनिर्वाचन हेतु शांति, स्वतंत्र निष्पक्ष रूप से संपादित हो इसके लिए सुरक्षा के समुचित प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अवैध शराब की विक्री परिवहन एवं असामाजिक तत्वों के विरूद्व भी कार्रवाई की जा रही है।

उन्होंने बताया कि जिले के अंतरराज्यीय सीमा पर 11 नाके बनाए गए हैं जिससे वाहनों की आने जाने की संघन जांच की जा रही है। इसके साथ ही पुलिस द्वारा सीमा से लगे गांवों से निकले आने वाले कच्चे रास्तों पर भी विशेष निगरानी रखी गई है। निलंबन की कार्रवाई कर 8557 शस्त्र जमा कराए जा चुके हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें