पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पर्यावरण के लिए पहल:पौधरोपण कर कहा- इनका संरक्षण भी जरूरी

दिनारा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिस प्रकार शरीर को पोषण के लिए भोजन की आवश्यकता होती है, ठीक उसी प्रकार पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए पेड़-पौधों की आवश्यकता होती है। पेड़-पौधे पर्यावरण की अशुद्धियों को सोख लेते हैं और हमें शुद्ध प्राणदायिनी वायु देते हैं। इसकी निरंतरता बनाए रखने के लिए हमें अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने चाहिए। पेड़-पौधे लगाने के बाद उनका संरक्षण करना भी बहुत अनिवार्य है। यह कहना है चौकी प्रभारी विनोद का। उन्होंने बुधवार को पुलिस के साथ मिलकर थनरा चौकी पर पौधारोपण अभियान चलाया।

इस दौरान उन्होंने 10 पौधे लगाए पेड़-पौधे पशु-पक्षियों के प्राकृतिक आवास हैं। मनुष्य द्वारा प्रकृति के साथ छेड़छाड़ करने से अनेकों पशु-पक्षियों की प्रजातियां विलुप्त होने के कगार पर हैं। वहीं पेड़ों की कटाई से पर्यावरण संतुलन बिगड़ रहा है। इसका असर पृथ्वी के प्रत्येक प्राणी पर पड़ता है।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण करना प्रत्येक मनुष्य की नैतिक जिम्मेदारी है। इसके लिए हमें आगे आना चाहिए और दूसरों को भी प्रेरित करना चाहिए। इस अवसर पर थनरा चौकी, प्रभारी विनोद गौतम एवं अंकित सिंह, राम अवतार सिंह, मनोज यादव, रामसेवक यादव विकास राजा पत्रकार, शिवम लिधौरिया थनरा चौकी में वृक्षारोपण करा कर यह संदेश देने का प्रयास किया की जल और जीवन की कल्पना वृक्षारोपण के माध्यम से ही संभव है।

खबरें और भी हैं...